Ferozepur News

लोकतंत्र सेनानी संघ ने पंजाब के आपातकाल योद्धाओं को लोकतंत्र सेनानी घोषित करने की मांग की

लोकतंत्र सेनानी संघ ने पंजाब के आपातकाल योद्धाओं को लोकतंत्र सेनानी घोषित करने की मांग की

लोकतंत्र सेनानी संघ ने पंजाब के आपातकाल योद्धाओं को लोकतंत्र सेनानी घोषित करने की मांग की

फिरोजपुर, 27 अगस्त, 2024: लोकतंत्र सेनानी संघ पंजाब के अध्यक्ष राजेश गुप्ता ने भारत के प्रधानमंत्री को लिखे पत्र में केंद्र सरकार से आपातकाल (1975-1977) के दौरान जेल गए लोकतंत्र सेनानियों को आधिकारिक रूप से मान्यता देने और उन्हें स्वतंत्रता सेनानियों के समान लाभ देने की मांग की है।

गुप्ता, जिनका परिवार आपातकाल के दौरान सीधे तौर पर प्रतिरोध में शामिल था, लोकतंत्र सेनानी संघ पंजाब के सदस्य भी हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और पंजाब के राज्यपाल गुलाब चंद कटारिया से कड़े शब्दों में की गई अपील में गुप्ता ने मांग की है कि लोकतंत्र सेनानियों को स्वतंत्रता सेनानी अधिनियम के तहत स्वतंत्रता सेनानियों के समान सम्मान दिया जाए और उन्हें गोल्डन आयुष्मान कार्ड, मुफ्त रेल यात्रा और अन्य लाभ प्रदान किए जाएं।

इसके अलावा, आपातकाल के दौरान युवा व्यक्तियों द्वारा किए गए बलिदानों पर प्रकाश डालते हुए, जिन्होंने लोकतंत्र की रक्षा के लिए अपने जीवन को जोखिम में डाला और कठोर कारावास सहा, गुप्ता ने सरकार से लोकतंत्र सेनानियों के लिए एक स्मारक स्थापित करने और भविष्य की पीढ़ियों को प्रेरित करने के लिए शैक्षणिक पाठ्यक्रमों में आपातकाल के खिलाफ उनके संघर्ष को शामिल करने का आग्रह किया। उन्होंने पंजाब के लोकतंत्र सेनानियों के साथ भेदभाव करने के लिए केंद्र सरकार की भी आलोचना की, उन्होंने कहा कि जबकि अन्य राज्यों में सेनानियों को इसी तरह के लाभ दिए गए हैं, पंजाब के लोगों की उपेक्षा की गई है। उन्होंने कांग्रेस पार्टी पर भी कटाक्ष किया, जिसने आपातकाल लगाया था, उस पर उस अवधि के दौरान नागरिकों के अधिकारों को निलंबित करने और सेंसरशिप लगाने के बावजूद आज संविधान का पाखंड करने का आरोप लगाया। गुप्ता ने वर्तमान भाजपा सरकार के लोकतंत्र सेनानियों के साथ व्यवहार पर भी सवाल उठाया, उनसे कांग्रेस की आलोचना करने से पहले अपने भीतर झांकने का आग्रह किया और केंद्र सरकार से इस मुद्दे पर त्वरित कार्रवाई करने का आह्वान किया, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सभी आपातकाल योद्धाओं को वह मान्यता और लाभ मिले जिसके वे हकदार हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button