Ferozepur News

फाऊंडेशन दिवस के उपलक्ष्य में दास एंड ब्राऊन स्कूल में हवन यज्ञ का आयोजन

विश्व बेटी दिवस के उपलक्ष्य में डा. अनिरूद्ध गुप्ता ने सनशाईन स्टॉफ की बेटियो को भेंट किए उपहार

 

फाऊंडेशन दिवस के उपलक्ष्य में दास एंड ब्राऊन स्कूल में हवन यज्ञ का आयोजन

फाऊंडेशन दिवस के उपलक्ष्य में दास एंड ब्राऊन स्कूल में हवन यज्ञ का आयोजन, गुरूद्वारा जामनी साहिब में माथा टेका
-विश्व बेटी दिवस के उपलक्ष्य में डा. अनिरूद्ध गुप्ता ने सनशाईन स्टॉफ की बेटियो को भेंट किए उपहार-
फिरोजपुर, 23 सितम्बर, 2024
शिक्षा के क्षेत्र में 11 वर्षों से अग्रणिय दास एंड ब्राऊन वल्र्ड स्कूल द्वारा स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में धार्मिक समारोह का आयोजन किया गया। स्कूल स्टॉफ द्वारा सुबह गांव बाजीदपुर स्थित गुरूद्वारा जामनी साहिब जाकर अरदास की और श्री गुरू ग्रंथ साहिब को रूमाला भेंट करने के अलावा संगतो को लंगर प्रसाद वितरित किया।
प्रिंसिपल डा. राजेश चंदेल ने बताया कि गुरूद्वारा साहिब में सरबत के भले की अरदास करने के बाद स्कूल में हवन यज्ञ का आयोजन किया गया, जिसमें विश्व शांति की कामना की गई। उन्होंने बताया कि स्कूल में सीईओ डा. अनिरूद्ध गुप्ता ने विशेष रूप से हिस्सा लिया, जिनके द्वारा डीसीएम के संस्थापक एम.आर दास की प्रतिमा पर पुष्प माला अर्पित करते हुए श्रद्धासुमन अर्पित किए गए और पूरे स्टॉफ को फाऊंडेशन दिवस की शुभकामनाएं दी। प्रिंसिपल ने बताया कि दास एंड ब्राऊन वल्र्ड स्कूल सरहदी क्षेत्र के लोगो के लिए तोहफा है।
विश्व बेटी दिवस के उपलक्ष्य में सीईओ डा. अनिरूद्ध गुप्ता द्वारा स्कूल के सनशाईन स्टॉफ की बेटियो को उपहार सहित स्नेह दिया गया। सम्बोधित करते हुए डा. अनिरूद्ध गुप्ता ने कहा कि उनका मुख्य उद्देश्य फिरोजपुर में शिक्षा व खेलो से सम्बन्धित वह विश्वस्तरीय सुविधाए मुहैया करवाना है जोकि यहां के विद्यार्थियो और युवा वर्ग की जरूरत है। उन्होंने कहा कि सीमावर्ती जिला होने के चलते जहां लोग यहां उद्योग स्थापित करने से घबराते है, वहीं उनके द्वारा सीमा से महज 7 किलोमीटर की दूरी पर अंर्तराष्ट्रीय स्तर का स्कूल स्थापित करके जिले का नाम विश्व के मानचित्र पर चमकाया है।
इस अवसर पर स्कूल मैनेजमेंट कमेटी के डा. हर्ष भोला, डा. अंकिता, विपुल नारंग, नेहा सिंह के अलावा डीजीएम एडमिन डा. सैलिन, हैड ऑफ एलीमेंट्री व प्राईमरी पूनम सूद, वीपी अकैडमिक्स सीता, वीपी सीनियर सैकेंडरी निशू अग्रवाल सहित अन्य उपस्थित थे।
सहित अन्य उपस्थित थे।
फिरोजपुर के लिए तोहफा है दास एंड ब्राऊन
दास एंड ब्राऊन वल्र्ड स्कूल फिरोजपुर के लिए किसी तोहफे से कम नहीं है। यह स्कूल पूरे भारत वर्ष के टॉप 10 एमरजिंग हाई पोटैंशियल स्कूल्स में से एक बन गया है। मात्र दस वर्ष के अंतराल में दास एंड ब्राऊन वल्र्ड स्कूल ने शिक्षा के क्षेत्र में ना केवल राज्य भर में, पूरे देश में अपितु अंर्तराष्ट्रीय स्तर पर एक नई पहचान बनाई है तथा नए कीर्तिमान स्थापित किए है। विश्व विख्यात माइक्रोसॉफ्ट डैवेल्पमेंट कंपनी द्वारा भी दास एंड ब्राऊन को शोकेस स्कूल घोषित किया है। यह सम्मान पाने वाले दास एंड ब्राऊन स्कूल ने भारत के चुनिंदा स्कूलों में अपनी जगह बनाकर फिरोजपुर का विश्व भर में नाम रोशन किया है। स्कूल द्वारा शिक्षा में तकनीक तथा आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस के प्रयोग पर काफी जोर दिया गया है। स्कूल में आर्टीफिशयल इंटेलीजेंस, वर्चूयल रिएलिटी, डिजाइन थिंकिंग, रोबोटिक्स का भी प्रयोग विद्यार्थियो द्वारा किया जा रहा है।
विद्यार्थियों को क्लॉस रूम में ई-कंटैंट के माध्यम से प्रोजैक्टर व इंटरनैट से शिक्षा प्रदान करने के अलावा स्कूल में 3डी लैब, फोनिक्स, स्टैम, अटल टिंकरिंग लैब, बॉयजूस लैब में विद्यार्थियों को उच्च कोटि की ट्रेनिंग दी जा रही है। उन्हें कैरियर काउंसलिंग व गाइडैंस, डांस, म्यूजिक, 200 से ज्यादा कम्पयूटर्स वाली लेब, आधुनिक उपकरणो से लैस साइंस लैब स्थापित की है। हरेक क्लॉस रूम में कम्पयूटर व प्रोजैक्टर की व्यवस्था है। विद्यार्थियों को आई.ए.एस. की कोचिंग देने के मकसद से सिविल सर्विसिज एस्पीरेंटस कल्ब का भी गठन किया जा चुका है, जिसमें विद्यार्थियों को प्रशासनिक सेवाओं में कदम बढ़ाने की तरफ प्रेरित किया जा जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button