Ferozepur News

टिकट चेकिंग स्टाफ ने दो यात्रिओं  गुम हुआ बैग और मोबाइल  लौटाकर अपना सामाजिक कर्तव्य निभाया

टिकट चेकिंग स्टाफ ने दो यात्रिओं  गुम हुआ बैग और मोबाइल  लौटाकर अपना सामाजिक कर्तव्य निभाया

“टिकट चेकिंग स्टाफ ने दो यात्रिओं  गुम हुआ बैग और मोबाइल  लौटाकर अपना सामाजिक कर्तव्य निभाया।”
फ़िरोज़पुर, सितम्बर २, २०२४: 2, 2024: बीते  दिन  रेलगाड़ी संख्या 13151 (कोलकाता-जम्मूतवी एक्सप्रेस) जब जम्मू तवी स्टेशन पर पहुंची, सीआईटी श्री अब्दुल रशीद प्लेटफार्म पर यात्रियों की सुरक्षात्मक आवागमन हेतु गश्त (पेट्रोलिंग) लगा रहे थे। उन्होंने पेट्रोलिंग के दौरान देखा कि एक हैंड बैग लावारिस अवस्था में पड़ा हुआ है, उन्होंने तुरंत स्टेशन स्टाफ श्री दिनेश ओझा सीसीटीसी जो प्लेटफार्म पर रेलयात्रियों की टिकिट चेक कर रहे थे, को बुलाया। आरपीएफ की मौजूदगी में बैग चेक किया गया। बैग में दो एटीएम कार्ड, एक पैन कार्ड, एक पासपोर्ट और कुछ नगदी थे। सीआईटी श्री अब्दुल रशीद ने तुरंत पूछ-ताछ कार्यालय से श्री नावेद खान नामक यात्री जिसका बैग गुम हो गया था, अनाउंसमेंट करवाया, अनाउंसमेंट सुनकर वह रेलयात्री पूछ-ताछ कार्यालय पहुंचा। गुम हुए बैग को सत्यापित करने के पश्चात् उसके मालिक श्री नावेद खान को सौंप दिया गया। उस बैग में जरुरी दस्तावेजों के अलावा 40 हजार से अधिक नगद रूपये थे।
रेलयात्री ने भारतीय रेलवे को धन्यवाद किया। वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक श्री परमदीप सिंह सैनी ने दोनों टिकट चेकिंग स्टाफ को इस सराहनीय कार्य के लिए प्रशंसा प्रमाण पत्र देने की घोषणा की ताकि अन्य टिकट चेकिंग स्टाफ भी प्रेरित होकर सराहनीय कार्य करें।
इसे तरह, दिनांक 31.08.2024 को रेलगाड़ी संख्या 14616 (अमृतसर-लालकुआँ एक्सप्रैस) में टीटीआई श्री प्रवीण कुमार (मुख्यालय अमृतसर) को टिकट चेकिंग के दौरान कोच संख्या B1 में सीट नंबर 33 पर एक मोबाईल फ़ोन मिला। टिकट चैकिंग स्टाफ ने अपनी सूझ-बूझ का परिचय देते हुए अगल-बगल के रेलयात्रियों से पूछ-ताछ करके एवं हैण्ड हेल्ड टर्मिनल मशीन की सहायता से उस सीट पर यात्रा कर रहे यात्री का मोबाईल नंबर ढूंढ कर उनसे संपर्क किया। रेलयात्री श्री इंद्रजीत ने बताया कि चंडीगढ़ स्टेशन पर जल्दबाजी में उतरने के दौरान उसका मोबाईल रेलगाड़ी में ही छूट गया। टिकट चेकिंग स्टाफ ने वापसी में यात्री को दिनांक 01.09.2024 को मोबाईल फ़ोन सत्यापित करके उसे सुपुर्द कर दिया।
रेलयात्री ने टिकट चेकिंग स्टाफ की सराहना करते हुए भारतीय रेल का आभार व्यक्त किया। इस घटना के बाद, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक श्री परमदीप सिंह सैनी ने श्री प्रवीण कुमार को इस सराहनीय कार्य के लिए प्रशंसा प्रमाण पत्र देने की घोषणा की ताकि अन्य टिकट चेकिंग स्टाफ भी प्रेरित होकर सराहनीय कार्य करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button