Ferozepur News

विवेकानंद वर्ल्ड स्कूल होनहार स्थानीय विद्यार्थियों के लिए ले कर आया है 55 लाख की छात्रवृति योजना 

विवेकानंद वर्ल्ड स्कूल होनहार स्थानीय विद्यार्थियों के लिए ले कर आया है 55 लाख की छात्रवृति योजना 
विवेकानंद वर्ल्ड स्कूल होनहार स्थानीय विद्यार्थियों के लिए ले कर आया है 55 लाख की छात्रवृति योजना 
विवेकानंद वर्ल्ड स्कूल द्वारा होनहार स्थानीय विद्यार्थियों के लिए 55 लाख की छात्रवृति योजना का 14 फरवरी (सोमवार) को किया गया पोस्टर रिलीज़
  
14.2.2022: गत वर्ष कोविड-19 ने अधिकतर लोगो की आर्थिक व्यवस्था को काफ़ी डावाँडोल कर दिया है। इसी को प्रमुखतम ध्यान में  रखते हुए विवेकानंद वर्ल्ड स्कूल की प्रबंधकीय कमेटी ने यह निश्चय किया है कि कोई भी योग्य व् होनहार विद्यार्थी आर्थिक तंगी के कारण गुणात्मक शिक्षा पाने से वंचित नहीं रहना चाहिए।  इसलिए रक्षा फाउंडेशन, भगवती लेक्टो प्राइवेट लिमिटेड, रुद्रा आइलेट्स इसिंचूट और एम एल भास्कर एजुकेशनल सोसाइटी एवम फाउंडेशन की मदद से 55 लाख रूपए की छात्रवृति योजना का प्रबंध किया गया है।
रक्षा फाउंडेशन के सर्वोसर्वा श्री वरिंदर सिंघल ने उपरोक्त सम्बंधित विचार देते हुए कहा कि शिक्षा एक ऐसा हुनर है, जिसमे मनुष्य न केवल अपने व अपने परिवार बल्कि सम्पूर्ण समाज की उन्नति में अत्यधिक योगदान प्रदान कर सकता है। इसलिए कोई भी होनहार विद्यार्थी  कहीं आर्थिक तंगी की वजह से इस हुनर से वंचित न रह जाए, इसी सोच के साथ रक्षा फाउंडेशन उन विद्यार्थियों के लिए विवेकानंद वर्ल्ड स्कूल के साथ छात्रवृति योजना में कंधे से कंधा मिलाकर साथ खड़ी है।
भगवती लेक्टो प्राइवेट लिमिटेड के डायरेक्टर श्री समीर कुमार मित्तल ने इस बारे में बताते हुए कहा कि शिक्षा को सभी विद्यार्थियों को प्रदान करवाना केवल सरकार की ज़िम्मेदारी नहीं है, अपितु समाज के नागरिक होने के नाते हम सब की ज़िम्मेदारी है कि प्रत्येक विद्यार्थी को शिक्षा प्रदान करने का अवसर दिया जा सके। इसलिए विवेकानंद वर्ल्ड स्कूल द्वारा आयोजित किये जाने वाले छात्रवृति प्रोग्राम में भगवती लेक्टो प्राइवेट लिमिटेड एक सहयोगी के रूप में साथ खड़ा है।
डा एस ऍन रुद्रा, प्रमुख रुद्रा आइलेट्स इसिंचूट व डायरेक्टर विवेकानंद वर्ल्ड स्कूल, ने इस बारे में बताते हुए कहा कि विवेकानंद वर्ल्ड स्कूल का उद्देश्य केवल शिक्षा को सीमित दायरे तक नहीं रखना है, अपितु जिले में प्रत्येक उस विद्यार्थी तक पहुंचाना है ,जो शिक्षा हासिल करना चाहता है , लेकिन आर्थिक तंगी या किसी ओर वजह से नहीं हासिल कर पा रहा है।  इसीलिए इस वर्ष होनहार विद्यार्थियों के लिए यह छात्रवृति प्रोग्राम आयोजित किया जा रहा है , जिसमे कक्षा पहली से कक्षा दसवी तक के प्रत्येक कक्षा के प्रथम स्थान पर रहने वाले विद्यार्थी को 100% छात्रवृति, द्वितीय स्थान पर रहने वाले 2 विद्यार्थियों को 75% छात्रवृति एवम  तृतीय स्थान पर रहने वाले 3 विद्यार्थियों को 50% छात्रवृति प्रदान की जायेगी।  इसी के साथ साथ कक्षा ग्यारहवी एवम बारहवी के प्रत्येक वर्ग के प्रथम, द्वित्य एवम  तृतीय स्थान पर रहने वाले 3 विद्यार्थियों को क्रमश: 100%, 75% एवम 50% छात्रवृति प्रदान की जायेगी।
श्री मति प्रभा भास्कर, सरपरस्त एम एल भास्कर एजुकेशनल सोसाइटी एवम फाउंडेशन, ने बताया कि जैसा कि एम.एल भास्कर एजुकेशनल सोसाइटी एवम फाउंडेशन सदेव से ही सामाजिक कार्यो के लिए अग्रसर रहती है ओर हमेशा यही प्रयास रहता है कि समाज के लोगो को किसी प्रकार की भी सहायता पहुँच सकती है तो पहुंचाई जा सके। इसीलिए होनहार विद्यार्थियों के लिए छात्रवृति प्रोग्राम में विवेकानंद वर्ल्ड स्कूल का सहयोग दिया जा रहा है।
यहाँ  यह वर्णनीय है कि गत वर्षो में आयोजित छात्रवृति योजना का लाभ लेते हुए अनेको विद्यार्थी गुणात्मक शिक्षा के साथ -साथ अपने सर्वांगीण विकास का लाभ भी विवेकानंद वर्ल्ड स्कूल द्वारा ले रहे है।
इस अवसर पर विवेकानंद वर्ल्ड स्कूल के डायरेक्टर डा एस ऍन रुद्रा, प्रमुख प्रशासक श्री परमवीर शर्मा, डीन अकादमिक प्रो ए के सेठी, प्रशासक श्री विपन कुमार शर्मा ने अपनी हार्दिक शुभकामनाएँ दी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button