Ferozepur News

फिरोजपुर में द हैबिटेट सैंटर, द फैमिली वैलनेस एंड स्पोर्टस हब का  लोर्कापण

फिरोजपुर में द हैबिटेट सैंटर, द फैमिली वैलनेस एंड स्पोर्टस हब का  लोर्कापण
फिरोजपुर में द हैबिटेट सैंटर, द फैमिली वैलनेस एंड स्पोर्टस हब का  लोर्कापण
-एक छत के नीचे मिलेगी सभी स्पोर्टस सुविधाए, रजिस्ट्रेशन के लिए लोगो में दिखा भरपूर उत्साह-
-दिन भर की थकान के बाद शारीरिक और मानसिक तनाव को दूर करेगा हैबिटेट सैंटर-
फिरोजपुर, 7 अक्टूबर, 2023
भारत के टॉप इमर्जिंग स्कूल्ज में से एक दास एंड ब्राउन वर्ल्ड स्कूल में खेलो और वैल्नेस के प्रति जाग्रति का संदेश देने के उद्देश्य से दास एंड ब्राऊन वल्र्ड स्कूल में विश्वस्तरीय सुविधाओ से लैस द हैबिटेट सैंटर (द फैमिली वैलनेस एंड स्पोर्टस हब) का  लोर्कापण किया गया जिसमें फिरोजपुर के निवासी रजिस्ट्रेशन करवाकर अपने परिवार के साथ विभिन्न प्रकार के गेम्स,  योगा, मैडिटेशन, साइकलिंग सहित अन्य प्रोग्राम में हिस्सा लेकर स्वयं को शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ बना सकेंगे।
  स्कूल के फ्लाइंग सिख स्टेडियम में भव्य समारोह का आयोजन किया गया, जिसमें कैंटोनमेंट बोर्ड के सीईओ अभिषेक मणि त्रिपाठी , रेलवे के एडीआरम यशबीर सिंह गुलेरिया, सैन्य अधिकारी हिमांशु ईसर, मनीश शर्मा, ऐके मिश्रा, सरताज सैणी, रैडक्रास सचिव अशोक बहल, डा. कमल बागी, डा. प्रवीण ढींगरा, डा. के.सी अरोड़ा, आईटीओ विवेक मल्होत्रा सहित नगर की प्रमुख शख्सियते उपस्थित थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता डीसीएम ग्रुप ऑफ स्कूल्स के सीईओ डा. अनिरूद्ध गुप्ता द्वारा की गई।
डॉयरैक्टर मनजीत सिंह  ढिल्लो द्वारा सभी अतिथियो का स्वागत किया गया और हैबिटेट सैंटर में मिलने वाली सुविधाओ के बारे में परिचित करवाया। उन्होंने बताया कि बड़े शहरो की तर्ज पर फिरोजपुर का यह पहला ऐसा सैंटर है, जहां पर लोग अपने परिवार के साथ घरो की चारदिवारी से बाहर निकलकर खेलो सहित अन्य गतिविधियो में हिस्सा ले सकेंगे। उन्होंने बताया कि हैबिटेट सैंटर में  सोशल व साइक्लोजिकल वेलनेस  बढ़ाने का भी मौका मिलेगा और  साथ ही मैडिटेशन और योगा पर ध्यान केन्द्रित करने के अलावा सैल्फ डिफैंस क्लासिस भी दी जाएगी । उन्होंने कहा कि समय-समय पर हैबिटैट सेंटर में कम्यूनिटी अंगेजमेंट प्रोग्राम चलाए जाएंगे और जूम्बा डांस क्लॉस भी होगी।
सम्बोधित करते हुए डा. अनिरूद्ध गुप्ता ने कहा कि वैल्नेस प्रोग्राम आरम्भ करने का उद्देश्य स्कूल्स के दायरे को शिक्षा तक सीमित नहीं रखना बल्कि विद्यार्थियो और उनके अभिभावको के स्वास्थ्य सम्बंधी सुविधाए देना भी है। उन्होंने कहा कि सीमावर्ती जिला फिरोजपुर बेशक उद्योगिक रूप से पिछड़ा हुआ है, लेकिन शिक्षा और खेलो के क्षेत्र में जिले का नाम विश्व के मानचित्र पर चमकाना उनका एकमात्र उद्देश्य है। उन्होंने कहा कि दास एंड ब्राऊन स्कूल में तमाम खेलो की विश्व स्तरीय सुविधाए उपलब्ध है और उनकी कोचिंग देने लिए के  लिए अनुभवी कोच भी नियुक्त कर रखे है।  उन्होंने कहा कि इस तरह के प्रयास रिवर्स माइग्रेशन में भी अति प्रभावी सिद्ध होंगे क्योंकि अगर पंजाब के युवा को यहीं पर उच्च स्तरीय सुविधाए, व्यापार, जॉब्स मिलेगी तो युवा वापिस यहां आकर सैटेल्ड होकर पंजाब की तरक्की में योगदान देंगे।
एडीआरएम यशबीर गुलेरिया ने कहा कि उन्होंने कभी सोचा भी ना था कि बॉर्डर एरिया में भरपूर सुविधाओ से लैस कोई स्कूल भी होगा। लेकिन जब वह दास एंड ब्राऊन स्कूल में आए तो यहां विश्वस्तरीय शिक्षा सुविधाए, खेल सहित विद्यार्थियो के सर्वपक्षीय विकास की सुविधाए देखकर दंग रह गए। उन्होंने कहा कि हैबिटेट संैटर सरकारी अधिकारियो और कर्मचारियो के लिए भी फायदेमंद साबित होगा, क्योंकि दिन भर की थकान के बाद यहां पर शारीरिक व्यायाम और खेलो के माध्यम से मानसिक और शारीरिक रूप से तंदरूस्त हुआ जा सकता है।
वहीं डा. कमल बागी ने इस सैंटर के लिए डा. अनिरूद्ध गुप्ता को बधाई का पात्र बताया है। उन्होंने कहा वर्तमान में स्पोर्टस एक्टिविटी की बहुत जरूरत थी और डा. अनिरूद्ध गुप्ता के प्रयासो से एक ही छत के नीचे इंडोर व आऊटडोर गेम्स सहित योगा, मैडिटेशन, साइकलिंग की क्लॉसे लोगो का स्वास्थ्य तंदरूस्त करेगी।
खेल अधिकारी अभिषेक मदान ने बताया कि हैबिटेट संैटर में ब्रूक्स  टेबल टैनिस अकैडमी, आर्मर इंडोर शूटिंग रेंज, एक्वा स्टॉर स्वीमिंग पूल, वैस्ट एंड गोल्फ रेंज,  रोलर स्केटिंग की रिंक चैम्पियन अकैडमी, बैडमिंटन, द्रोणाचार्य आर्चरी अकैडमी, डायनमो बॉस्केटबाल अकैडमी, एस्पॉयर  क्रिकेट अकैडमी, स्मेश प्वाइंट वॉलीबाल अकैडमी, लॉन टैनिस की रिवर साइड लॉनटेनिस,  बॉस्केटबाल, हॉकी, रोलर स्केटिंग, एथलैटिक्स, ताइक्वांडो, बिलियर्डस की क्यू मास्टर अकैडमी, चैस, कैरम, अत्याधुनिक जिम सहित अन्य खेलो का विशेष प्रबंध किया गया है।
इस अवसर पर एडवोकेट अश्विनी शर्मा, एडवोकेट आशीष शर्मा, रोहित अरोड़ा, खेल विभाग के पूर्व डिप्टी डॉयरैक्टर सुनील शर्मा, शैलेन्द्र शैली, विजय सतीजा, डा. पियूष गुप्ता, विपुल नारंग, एडवोकेट जे.एस सोढ़ी, एडवोकेट पंकज शर्मा, ऋषि शर्मा, राजेश वर्मा, रंजन शर्मा सहित अन्य उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button