Ferozepur News

“यूटीएस ऑन मोबाइल” ऐप में हुआ बड़ा बदलाव, रेल मंत्रालय ने “यूटीएस ऑन मोबाइल” ऐप में बाहरी जियो फेंसिंग प्रतिबन्ध हटाया”

“यूटीएस ऑन मोबाइल” ऐप में हुआ बड़ा बदलाव, रेल मंत्रालय ने “यूटीएस ऑन मोबाइल” ऐप में बाहरी जियो फेंसिंग प्रतिबन्ध हटाया”

“यूटीएस ऑन मोबाइल” ऐप में हुआ बड़ा बदलाव
“रेल मंत्रालय ने “यूटीएस ऑन मोबाइल” ऐप में बाहरी जियो फेंसिंग प्रतिबन्ध हटाया”

फ़िरोज़पुर , 2-5-2024: भारतीय रेल, देश में राष्ट्रीय परिवहन प्रणाली का एक प्रमुख आधार है। यह देश के परिवहन ढांचे का एक अभिन्न अंग है। यह विश्व के सबसे बड़े और व्यस्तम रेलवे नेटवर्क्स में से एक है। भारतीय रेल से प्रतिदिन लाखों रेल यात्री सफर करते हैं। इसमें से बड़ी तादाद में रेल यात्री अनारक्षित श्रेणी में भी सफ़र करते है। रेल यात्रियों की सुविधा हेतु रेल मंत्रालय ने “यूटीएस ऑन मोबाइल” ऐप विकसित किया था। इस ऐप के माध्यम से रेल यात्री अनारक्षित यात्रा टिकट, प्लेटफार्म टिकट तथा मासिक सीजन टिकट सुगमतापूर्वक बुक कर सकते है लेकिन पहले रेल यात्री को अनारक्षित टिकट बनाने हेतु बाहरी जियो फेंसिंग प्रतिबन्ध स्टेशन परिसर से 5 किलोमीटर की दूरी के अन्दर होना अनिवार्य था। अब, रेल मंत्रालय ने इस बाहरी दूरी प्रतिबन्ध को ख़त्म कर दिया है।
भारतीय रेलवे ने “यूटीएस ऑन मोबाइल” ऐप पर टिकट बुक करने के लिए रेलवे लाइनों की जियो फेंसिंग की थी और इस बाहरी जियो फेंसिंग का दायरा 5 किलोमीटर था अर्थात् पहले “यूटीएस ऑन मोबाइल” ऐप से यात्री अपने निकटतम रेलवे स्टेशन से यात्रा शुरू करने के लिए 5 किलोमीटर के दायरे से ही टिकट बुक कर सकते थे। अब, भारतीय रेलवे ने रेल यात्रियों की सुविधा के लिए “यूटीएस ऑन मोबाइल” ऐप के माध्यम से पेपरलेस टिकट (अनारक्षित यात्रा टिकट, प्लेटफार्म टिकट तथा मासिक सीजन टिकट) बुक करने के लिए बाहरी जियो फेंसिंग प्रतिबन्ध हटा दिया है अर्थात् अब यात्री के लिए इस ऐप के माध्यम से अनारक्षित टिकट बुक करने हेतु स्टेशन परिसर से 5 किलोमीटर दूर होना अनिवार्य नहीं है।
वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक श्री परमदीप सिंह सैनी ने बताया कि रेल मंत्रालय ने यात्रियों की सुविधा के लिए अच्छी पहल की है। उन्होंने बताया कि “यूटीएस ऑन मोबाइल” ऐप से अनारक्षित टिकट लेना सुगम और अत्यंत ही आसान हैI “यूटीएस ऑन मोबाइल” ऐप से टिकट बुक करने के लिए यात्रियों को लाइनों में नहीं लगना पड़ता है और उन्हें छुट्टे पैसों की समस्या का भी सामना नहीं करना पड़ता है। यात्रियों के लिए इस ऐप से टिकट बुक लाभदायक है क्योंकि इससे उन्हें 3% का बोनस भी मिलता है I

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button