Ferozepur News

दास एंड ब्राऊ में तीन दिवसीय योग शिविर का आयोजन, योग, प्राणायाम व सूर्य नमस्कार सीख रहे साधक

दास एंड ब्राऊ में तीन दिवसीय योग शिविर का आयोजन, योग, प्राणायाम व सूर्य नमस्कार सीख रहे साधक
-डा. अनिरूद्ध गुप्ता ने ज्योति प्रवज्जलित कर शिविर का किया शुभारंभ, सैंकड़ो की संख्या में साधक ले रहे हिस्सा-
फिरोजपुर, 20 जून, 2022
अंर्तराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में दास एंड ब्राऊन वल्र्ड स्कूल में तीन दिवसीय योग शिविर का शुभारंभ हुआ, जिसमें साधको को योग व प्राणायाम की क्रियाओ के अलावा सूर्य नमस्कार करवाया जा रहा है। शिविर में सैंकड़ो की संख्या में अध्यापक, विद्यार्थियो के अलावा शहर के गणमान्य योग साधक हिस्सा लेकर योग के माध्यम से शरीर को स्वस्थ रख आत्मा को परमात्मा से मिलवाने का प्रशिक्षण ले रहे है। शिविर की अध्यक्षता प्रिंसिपल याचना चावला कर रहे है। उन्होंने सभी साधको का स्वागत किया गया।
डिप्टी प्रिंसिपल मनीश बांगा ने बताया कि डीसीएम ग्रुप ऑफ स्कूल्स के सीईओ व पंजाब योगा एसोसिएशन के प्रधान डा. अनिरूद्ध गुप्ता द्वारा ज्योति प्रवज्जलित शिविर का आरम्भ करवाया। उन्होंने योग के मानव जीवन में लाभ के बारे में विस्तृत जानकारी दी। डा. गुप्ता ने कहा कि  अक्तुबर में पहली बार जिले में 47वीं नैशनल योगा चैम्पियनशिप करवाई जा रही है, जिसमें सभी को हिस्सा लेना चाहिए। इस चैम्पियनशिप में देश भर के 1500 से ज्यादा योग शिक्षार्थी हिस्सा लेंगे। उन्होंने कहा कि  हरेक व्यक्ति को चाहिए कि वह योग को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाए ताकि स्वस्थ समाज की स्थापना की जा सके। उन्होंने कहा कि सीमावर्ती जिले में योगा को बढ़ावा देने के लिए उनके द्वारा समय-समय पर योग प्रतियोगिताओ का भी आयोजन करवाया जा चुका है।
हैड स्पोर्टस अजलप्रीत ने कहा कि जल्द ही हैबिटेट सैंटर में योगा व मैडिटेशन सैशन आरम्भ किए जा रहे है। जिसमें जिले के लोग रोजाना सांय में आकर परिवार सहित इसका लाभ उठा सकेेंगे। उन्होंने  बताया कि डीसीएम ग्रुप के सभी स्कूलो में विद्यार्थियो की योग में रूचि बढ़ाने के उद्देश्य से अनुभवी योग कोच नियुक्त कर रखे है और समय-समय पर योगा सैशन भी चलाए जाते है।
योग प्रचार्य डा. गुरनाम सिंह फरमाह व  सुधीर राणा ने विभिन्न योगासनो की शुद्ध क्रियाओ, उनके लाभ से सभी को परिचित करवाया। उन्होंने मानव जीवन में योग के लाभ के बारे में भी सम्बोधित किया। इस अवसर पर सीनियर वीपी जतिन्द्र सिंह, योग प्रशिक्षक कमलजीत सिंह, कमल शर्मा, विपुल नारंग, राकेश शर्मा, शक्ति चोपड़ा, अरमिन्द्र सिंह फरमाह, कुलवंत सिंह, एक्टिविटी कोआर्डीनेटर गुरिन्द्र कौर, प्रवक्ता विक्रमादित्या शर्मा, पुनीत सहित अन्य उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button