Ferozepur News

डीसीएम ग्रुप ने किया स्मार्ट ब्रेन लाफ्टर योगा का आगाज, विद्यार्थियो का मानसिक तनाव होगा कम

डीसीएम ग्रुप ने किया स्मार्ट ब्रेन लाफ्टर योगा का आगाज, विद्यार्थियो का मानसिक तनाव होगा कम

डीसीएम ग्रुप ने किया स्मार्ट ब्रेन लाफ्टर योगा का आगाज, विद्यार्थियो का मानसिक तनाव होगा कम
-देश में पहली बार डीसीएम ने स्कूल पाठ्यक्रम में शामिल किया लॉफ्टर योगा-
-सीईओ अनिरूद्ध गुप्ता व लॉफ्टर योगा के इंटरनैशनल कल्ब के अध्यक्ष डा. मदन कटारिया ने किया एमओयू हस्ताक्षर-
फिरोजपुर, 23 मई, 2021: कोविड-19 दौर में विद्यार्थियो, अध्यापको व अभिभावको में किसी भी तरह के मानसिक तनाव को दूर करने के उद्देश्य तथा उनकी इम्यूनिटी को बढ़ाने के डीसीएम ग्रुप ऑफ स्कूल्स द्वारा नया कदम उठाते हुए स्मार्ट ब्र्रेन लॉफ्टर योगा का आगाज किया है। इस कार्यक्रम का उद्वाटन लॉफ्टर योगा के इंटरनैशनल कल्ब के अध्यक्ष डा. मदन कटारिया तथा डीसीएम ग्रुप के सीईओ अनिरूद्ध गुप्ता ने एक वर्चुअल सैरेमनी के दौरान मैमोरेंडम ऑफ अंडरस्टेंडिंग -एमओयू- हस्ताक्षर कर किया।
डा. मदन कटारिया ने बताय कि लाफ्टर योगा थैरेपी के द्वारा बच्चो का शारीरिक व मानसिक विकास होगा और उनको अपनी पढ़ाई में मदद मिलेगी। स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी अमेरिका के साइंटिस्टो द्वारा शोध से पता चला है कि लॉफ्टर योगा बच्चो को दिमागी तौर पर कुशल बनाता है और इसकी क्रियाओ के माध्यम से फेफड्े मजबूत होंगे और उनमें ऑक्सीजन की मात्रा भी बढ़ेगी।
डीसीएम ग्रुप के सीईओ अनिरूद्ध गुप्ता ने कहा कि विश्व में पहली बार है कि बच्चो के पाठ्यक्रम में लॉफ्टर योगा को शामिल किया जा रहा है ताकि हरेक विद्यार्थी को इसका भरपूर लाभ मिलेगा और महामारी के इस युग में बच्चो को तनाव मुक्त रखा जा सकेगा। गुप्ता ने कहा कि रोजाना 5 से 10 मिनट की इस क्रिया के द्वारा अनेाके बीमारियो को दूर भगाने, वजन घटाने, आंखो की रोशनी बढ़ाने सहित अन्य रोगो से छुटकारा दिलवाने के अलावा वजन घटाने में भी मदद मिलेगी।
समूह की असिस्टैंट सीईओ किरण शर्मा ने बताया कि जापान व नार्वे जैसे देश भी हॉस्य क्रिया पर काफी शोध कर चुके है। उन देखो में खुशहाली का मुख्य कारण भी यही है। डीसीएम ग्रुप ऑफ स्कूल्स की इस पहल तथा इसके नतीजो का विश्व भर की कई संस्थाए इस पर नजर रख इससे होने वाले लाभ पर ओर रिसर्च कर रही है।
गौरतलब है कि डा. मदन कटारिया माहिर डॉक्टर भी है और विश्व प्रसिद्ध पत्रिका लंदन टाइम द्वारा गुरू ऑफ गिगलिंग का खिताब दिया जा चुका है। कटारिया ने पहला लॉफ्टर कल्ब पांच सदस्यो के द्वारा 1995 में आरम्भ किया था, जिसके आज 100 से भी ज्यादा देशो में 16 हजार से ज्यादा हांस्य लॉफ्टर योगा कल्ब चल रहे है। डा. मदन कटारिया ने कहा कि मेरे जीवन का उद्देश्य नागरिको के जीवन में खुशिया लाना है। वर्तमान के कठिन युग में लॉफ्टर योगा मानव का तनाव कम करने के अलावा इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट करता है।
मदन कटारिया ने कहा कि डीसीएम ग्रुप ऑफ स्कूल्स हमेशा बच्चो के लिए विभिन्न सुविधाए देने के अलावा चौमुखी विकास हेतू प्रयत्न करता है। यही कारण है कि डीसीएम ग्रुप ने भारत के बेहतरीन चूनिंदा स्कूलो में अपना स्थान बनाया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button