Ferozepur News

उच्च स्तरीय तकनीकी शिक्षा मुहैया करवाने के उद्देश्य से डीसीएम ग्रुप ने आईआईटी रोपड़ से किया एमओयू हस्ताक्षर

आए दिन नएं अविष्कार कर सीमावर्ती क्षेत्र का नाम देश भर में रोशन कर रहे डीसीएम के विद्यार्थी

उच्च स्तरीय तकनीकी शिक्षा मुहैया करवाने के उद्देश्य से डीसीएम ग्रुप ने आईआईटी रोपड़ से किया एमओयू हस्ताक्षर

-आए दिन नएं अविष्कार कर सीमावर्ती क्षेत्र का नाम देश भर में रोशन कर रहे डीसीएम के विद्यार्थी-

उच्च स्तरीय तकनीकी शिक्षा मुहैया करवाने के उद्देश्य से डीसीएम ग्रुप ने आईआईटी रोपड़ से किया एमओयू हस्ताक्षर
फिरोजपुर, 27 जुलाई, 2020
तकनीक के क्षेत्र में विद्यार्थियों में तरक्की के नएं मार्ग पैदा करने के उद्देश्य से डीसीएम ग्रुप ऑफ स्कूल्स ने आईआईटी रोपड़ टैक्नोलॉजी बिजनैस इंक्यूबेटर फाऊंडेशन के साथ एक समझौता -एमओयू – हस्ताक्षर किया है।
सोनल महाजन, हैड प्रोजैक्टस एंड कोआर्डीनेशन ने बताया कि इस समझौते के माध्यम से विद्यार्थियों के भीतर तकनीकी क्षेत्र में क्षमता का विकास होगा और वह अपने पैरो पर खड़े होकर देश के उत्थान में भागीदार बन सकेंगे। उन्होंने कहा कि यह अविष्कार उद्यमवृति के क्षेत्र में नई पहल है और इससे विद्यार्थियों के लिए तकनीक और अनुसंधान के नएं मार्ग खुलेंगे तथा उन्हें तकनीकी क्षेत्र में नई जानकारी मुहैया होगी। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार के आत्मनिर्भर भारत तथा मेक इन इंडिया की तरफ यह एक कदम है।
महाजन ने कहा कि रिसर्च व टैक्नॉलॉजी के क्षेत्र में इससे विद्यार्थी प्रोत्साहित होंगे तथा एकैडमिया और इंडस्ट्री को एक पथ पर लाने की दिशा में नई पहल है। उन्होंने कहा कि इसके माध्यम से विद्यार्थियों को उनके व्यवसाय के आरंभ काल में भी सहायता मिलेगी।
एटीएल मैंटर साहिल अरोड़ा ने कहा कि 21वीं सदी तकनीक का युग है और हमारा उद्देश्य उन विद्यार्थियों को सहयोग देना है जो तकनीक के क्षेत्र में अविष्कार करके पेश आ रही जटिल समस्याओं का समाधान चाहते है। उन्होंने कहा कि डीसीएम ग्रुप द्वारा हॉल ही में अटल टिंकरिंग लैब में यूवी सैनेटाइज, सैंसर बेस्ड स्ट्रीट लाइटिंग सिस्टम, लॉ कोस्ट वेंटीलेटर, सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट से जुड़े हुए मॉडल विकसित किए है। उल्लेखनीय है कि कोविड-19 प्रभावित क्षेत्रों में कोरोना वॉयरस, कीटाणुओ व बैक्टीरिया के खात्मे के लिए विद्यार्थियों ने यूवी फ्लोर सैनेटाइज रोबोट का अविष्कार किया है, जोकि प्रभावित क्षेत्रो में जाकर यूवी लाइट के माध्य से वायरस को खत्म करने में सहायता प्रदान करेगा।
वसुधा बजाज, सीनियर कार्यकारी अकैडमिक एंड प्रोजैक्टस ने कहा कि डीसीएम ग्रुप ऑफ स्कूल्स पंजाब हीं नहीं अपितू पूरे भारत के सर्वश्रेष्ठ स्कूलों में से एक है, जोकि अविष्कार को प्रोत्साहन देता है और इसे सर्वोत्तम ग्रुप ऑफ स्कूल्स होने का सम्मान भी प्राप्त है। उन्होंने कहा कि आईआईटी रोपड़ ने भी कुछ ही समय में विश्व यूनिवर्सिटी रैंकिंग के 100 मुख्य विद्यालयों की सूचि में स्थान बनाया है। उन्होंने कहा कि उक्त संस्थान के साथ डीसीएम ग्रुप द्वारा समझौता करने से तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में गुणवत्ता अभिवृद्धि के साथ विद्यार्थी वर्ग के लिए लाभदायक साबित होगा।
इस समझौता ज्ञापन -एमओयू- पर आईआईटी रोपड़ के सीईओ डा. जेके शर्मा और डीसीएम ग्रुप ऑफ स्कूल्स के डॉयरैक्टर एड

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button