Ferozepur News

इंडियन नैशनल ट्रस्ट फॉर आर्ट एंड कल्चरल हैरिटेज  -इनटैक- द्वारा फिरोजपुर चैप्टर का आागज 7 को

-हिस्टोरियन डा. अनिरूद्ध गुप्ता कंवीनर मनोनित, सीमावर्ती जिले में पर्यटन को प्रफुल्लित करने पर दिया जाएगा जोर-

इंडियन नैशनल ट्रस्ट फॉर आर्ट एंड कल्चरल हैरिटेज  -इनटैक- द्वारा फिरोजपुर चैप्टर का आागज 7 को
-हिस्टोरियन डा. अनिरूद्ध गुप्ता कंवीनर मनोनित, सीमावर्ती जिले में पर्यटन को प्रफुल्लित करने पर दिया जाएगा जोर-
फिरोजपुर, 4 फरवरी 2024:
ऐतिहासिक, सांस्कृति व पर्यटक स्थलो के  संरक्षण के उद्देश्य से इंडियन नैशनल ट्रस्ट फॉर आर्ट एंड कल्चरल हैरिटेज  -इनटैक- द्वारा सीमावर्ती जिले में फिरोजपुर चैप्टर का आगाज किया जा रहा है। जिनके द्वारा सीमावर्ती जिले में स्थित ऐतिहासिक स्थलो के संरक्षण में अहम भूमिका निभाने के अलावा देश-विदेश में इसका प्रचार करने पर तवज्जो दी जाएगी। इनटैक द्वारा फिरोजपुर में शिक्षाविद्व व हिस्टोरियन डा. अनिरूद्ध गुप्ता को कन्वीनर मनोनित किया गया है।
इनटैक  द्वारा 7 फरवरी को भव्य समारोह में फिरोजपुर चैप्टर का आगाज होगा, जिसमें पंजाब कंवीनर रिटायर्ड मेजर जरनल बलविन्द्र सिंह, नई दिल्ली से नैशनल डॉयरैक्टर रिटायर्ड ग्रुप कैप्टन अरविन्द शुक्ला के अलावा अर्चना त्यागी विशेष रूप से पहुंच रहे है। कार्यक्रम में सैन्य, प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियो के अलावा विभिन्न सामाजिक संस्थाओ के गणमान्य भी उपस्थित रहेंगे।
डा. अनिरूद्ध गुप्ता ने कहा कि हालांकि कुछ हद तक फिरोजपुर उद्योगिक रूप से पिछड़ा हुआ है, लेकिन ऐतिहासिक स्थलो की दृष्टि से जिले की विरासत काफी स्मृद्ध है। उन्होंने कहा कि अंर्तराष्ट्रीय हिन्द-पाक बार्डर हुसैनीवाला में जहां रोजाना हजारो की संख्या में लोग परेड देखने के अलावा शहीदो को नमन करने आते है, वहीं सारागढ़ी मैमोरियरल, एंगलो सिख वार मैमोरियल, क्रांतिकारियो का गुप्त ठिकाना, मुदकी मैमोरियल, हरिके पत्तन, शहर के दस गेट सहित ऐसी अनेको विरासते है, जिसमें हमारा इतिहास के अलावा संस्कृति और सभ्याचार की झलक पेश होती है। उन्होंने कहा कि जिले को अगर पर्यटन के रूप में प्रफुल्लित किया जाए तो यहां पर देश-विदेश से रोजाना काफी लोग आएंगे और जिले में व्यापार के साधन बढऩे के अलावा उक्त स्थलो की संभाल भी सहीं ढंग से हो पाएगी।
डा. गुप्ता ने कहा कि इनटैक एक ऐसी संस्था है जोकि ऐतिहासिक, सभ्याचारक और संस्कृति से जुड़े स्थलो की संभाल में अहम योगदान देती है। उन्होंने कहा कि इनटैक के फिरोजपुर चैप्टर का आगाज होना एक विलक्षण पल होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button