Ferozepur News

रेड क्रॉस ने वंचित टीबी रोगियों को ‘पोषण किट’ वितरित की

रेड क्रॉस ने वंचित टीबी रोगियों को ‘पोषण किट’ वितरित की

रेड क्रॉस ने वंचित टीबी रोगियों को ‘पोषण किट’ वितरित की

फिरोजपुर, 24 अक्टूबर, 2024: आर्थिक रूप से संघर्ष कर रहे टीबी रोगियों को आवश्यक पोषण सहायता प्रदान करने के लिए, फिरोजपुर जिला रेड क्रॉस ने रोगी स्वास्थ्य परिणामों में सुधार के उद्देश्य से एक नई पहल शुरू की है। इस पहल का उद्घाटन डिप्टी कमिश्नर दीपशिखा शर्मा ने जिला रेड क्रॉस सचिव अशोक बहल के साथ किया, जिसका उद्देश्य जरूरतमंद टीबी रोगियों को पोषण किट प्रदान करना है।

कार्यक्रम में बोलते हुए, डिप्टी कमिश्नर शर्मा ने टीबी रोगियों की रिकवरी प्रक्रिया में संतुलित आहार की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया। उन्होंने कहा, “उचित पोषण टीबी के उपचार और रिकवरी का एक महत्वपूर्ण घटक है। इसके बिना, रोगियों को अपना स्वास्थ्य वापस पाने के लिए संघर्ष करना पड़ सकता है। यही कारण है कि हमने रोगियों को जल्दी ठीक होने के लिए आवश्यक पोषण सुनिश्चित करने के लिए इन पोषण किटों का वितरण शुरू किया है।” शर्मा ने यह भी आश्वासन दिया कि जिला टीबी उन्मूलन की दिशा में काम करने के लिए प्रतिबद्ध है और इस तरह के प्रयास पूरी ताकत से जारी रहेंगे।

जिला रेड क्रॉस सोसाइटी के सचिव अशोक बहल ने इस पहल की कार्यप्रणाली के बारे में विस्तार से बताया और बताया कि हर महीने जरूरतमंद टीबी रोगियों को पोषण किट वितरित की जाएगी। प्रत्येक किट रोगी के आहार में आवश्यक पोषक तत्वों को शामिल करने में मदद करेगी, जिसे वे अन्यथा वहन करने में असमर्थ हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि इस मासिक वितरण पर लगभग ₹55,000 खर्च होंगे, जो वंचित रोगियों के स्वास्थ्य और कल्याण में सुधार के उद्देश्य से किया गया निवेश है।

इस पहल के माध्यम से, रेड क्रॉस यह सुनिश्चित करना चाहता है कि जिले के सभी टीबी रोगियों को पर्याप्त पोषण सहायता मिले, जिससे वे तेजी से और अधिक प्रभावी ढंग से ठीक हो सकें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button