Ferozepur News

देव समाज कॉलेज फॉर वूमेन फिरोजपुर में दिल से भोजन चुनें, न कि मुश्किल भोजन चुनें विषय पर एक वेबिनार का आयोजन किया

 

देव समाज कॉलेज फॉर वूमेन फिरोजपुर में दिल से भोजन चुनें, न कि मुश्किल भोजन चुनें विषय पर एक वेबिनार का आयोजन किया

फिरोजपुर, 7-10-2024: देव समाज कॉलेज फॉर वुमेन, फिरोजपुर शैक्षणिक, सामाजिक और सांस्कृतिक गतिविधियों में पंजाब यूनिवर्सिटी, चंडीगढ़ का ए़ प्लस ग्रेड कॉलेज है। यह कॉलेज श्रीमान निर्मल सिंह जी ढिल्लों की छत्रछाया और प्राचार्या डॉ. संगीता के कुशल मार्गदर्शन मे निरंतर प्रगति के पथ पर अग्रसर है। कॉलेज के पोषण और आहार विभाग एवं गृह विज्ञान विभाग के सहयोग से 30 सितंबर, 2024 को (मेक हार्ट फूड चूयासिस, नॉट हार्ड फूड चूयासिस) दिल से भोजन चुनें, न कि मुश्किल भोजन चुनें विषय पर एक वेबिनार का आयोजन किया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य स्वस्थ खाने की आदतों को बढ़ावा देना और प्रतिभागियों को संतूलित भोजन चुनने के निर्णय लेने के लिए सशक्त बनाना था। लुधियाना से प्रसिद्ध आहार विशेषज्ञ मैडम भव्या धीर कथपाल, एम.एस, आर.डी, सी.डी.ई, सी.एस.एन ने संतुलित आहार के महत्व पर प्रकाश डालते हुए एक आकर्षक प्रस्तुति दी। उन्होंने विषय से संबंधित चर्चा में स्वस्थ, ऊर्जावान, किफायती, विश्वसनीय, स्वादिष्ट और भावनात्मक भोजन खाने के बारे में जानकारी सांझा की। मैडम भव्या धीर कथपाल ने भोजन के बनाने की योजना में पोष्टिक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करने के लिए व्यावहारिक सुझाव दिए।
इस वेबिनार में छात्राओं, संकाय सदस्यों और स्वास्थ्य के प्रति उत्साही लोगों सहित 70 से अधिक प्रतिभागी शामिल हुए। इंटरैक्टिव प्रश्नोत्तरी सत्र में प्रतिभागियों को संदेह दूर करने और व्यक्तिगत सलाह लेने का मौका मिला। वेबिनार ने प्रभावी ढंग से यह संदेश दिया कि जागरूकता, योजना और सरल जीवनशैली में बदलाव के साथ हृदय-स्वस्थ भोजन का चुनाव संभव है।
इस मौके डॉ0 संगीता ने अपने विचार प्रकट करते हुए छात्राओं को बाहर से खरीद कर खाने वाले भोजन घर में संतुलित भोजन उचित ढंग से बनाकर खाने से शरीरिक बिमारियों से बचा जा सकता है। इसके साथ उन्होंने गृह विज्ञान विभाग के प्रमुख डॉ0 वंदना गुप्ता, मैडम नोनिका को प्रोग्राम के सफल आयोजन पर बधाई दी। कॉलेज चेयरमैन श्रीमान निर्मल सिंह ढिल्लों जी ने अपनी शुभकामनाएं दी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button