Ferozepur News

स्टॉर गेर्जस इवनिंग में विद्यार्थियो ने हाईटैक टैलीस्कॉप में देखे सौर मंडल व अंतरिक्ष के ग्रह

पुष्पा गुजराल साइंस सिटी के वैज्ञानिको की मदद से हुआ कार्यक्रम, कमिश्नर व डिप्टी कमिश्नर ने लिया हिस्सा

स्टॉर गेर्जस इवनिंग में विद्यार्थियो ने हाईटैक टैलीस्कॉप में देखे सौर मंडल व अंतरिक्ष के ग्रह
– पुष्पा गुजराल साइंस सिटी के वैज्ञानिको की मदद से हुआ कार्यक्रम, कमिश्नर व डिप्टी कमिश्नर ने लिया हिस्सा-

स्टॉर गेर्जस इवनिंग में विद्यार्थियो ने हाईटैक टैलीस्कॉप में देखे सौर मंडल व अंतरिक्ष के ग्रह

फिरोजपुर,23 अक्टूबर, 2020: विद्यार्थियों को सौर मंडल तथा अंतरिक्ष के बारे में विस्तृत जानकारी देने के उद्देश्य से पुष्पा गुजराल साइंस सिटी के वैज्ञानिको की मदद से स्टॉर गेर्जस इवनिंग का आयोजन किया गया।

डीसीएम ग्रुप ऑफ स्कूल्स द्वारा डीसी मॉडल सीनियर सैकेंडरी स्कूल में आयोजित इस कार्यक्रम में बच्चों को जूपिटर, सैटर्न, मॉर्स, मून को करीब से देखने का मौका मिला । इसके अतिरिक्त ग्रहो की पृथ्वी से दूरी, आकार व अन्य जानकारी प्रदान की गई। कोविड-19 के सभी नियमो का पालन करते हुए आयोजित इस कार्यक्रम में बच्चो ने ज्ञान में बढ़ौतरी की। विद्यार्थियों को बताया कि सौरमंडल में जूपिटर सबसे बड़ा ग्रह है और बच्चों को अन्य प्लेनेटस के बारे में रोचक जानकारिया प्रदान की गई।

प्रिंसिपल राखी ठाकुर ने कहा कि स्टॉर गेर्जस इवनिंग में फिरोजपुर डिवीजन के कमिश्नर सुमेर ङ्क्षसह गुज्र्जर तथा डिप्टी कमिश्नर गुरपाल सिंह चाहल ने सौर मंडल के ग्रहो को हाइटैक टैलीस्कॉप द्वारा देखकर ग्रहो के बारे में जानकारी हासिल की और समूह द्वारा उठाए इस कदम की सराहना की। उन्होंने कहा कि फिरोजपुर जैसे सीमावर्ती क्षेत्र में इस तरह के आयोजन करना वाकई बड़ी बात है और ऐसे कार्यक्रम के माध्यम से डीसीएम ग्रुप भविष्य के वैज्ञानिक तैयार कर रहा है। उन्होंने कहा कि सौर मंडल के बारे में विद्यार्थियों को इतनी छोटी आयु में जानकारी देना वाकई काबिल-ए-तारीफ है।

समूह के असिस्टैंट सीईओ डा. गोपन गोपाल कृष्ण ने कहा कि डीसीएम ग्रुप द्वारा लुधियाना में स्काई ओबर्जवेटरी स्थापित की गई है, जहां पर विद्यार्थी ग्रहो व ग्लैक्सी के बारे में समय-समय पर जानकारी हासिल कर अपने ज्ञान में बढ़ौतरी करते रहते है। उन्होंने कहा कि डीसीएम द्वारा विद्यार्थियो को नासा का भी दौरा करवाया जा चुका है।

माधव महेश्वरी, इशिका, मनन, स्पर्श, सुपिंक ने कहा कि उन्होंने पहली बार हाईटैक टैलीस्कॉप के माध्यम से गलैक्सी के प्लेनेटस देखे है और उनकी नॉलेज में काफी वृद्धि हुई है।

इस अवसर पर रैडक्रास सचिव अशोक बहल, डीसीएम स्कूल के वीपी मनीश बांगा, रोजी मेहत्ता, मनजिन्द्र ङ्क्षसह, प्रेमानंद, राजेश बेरी, सुखमनप्रीत, निशू सहित अन्य उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button