Ferozepur News

शांति विद्या मंदिर में इंटरनेशनल योगा दिवस मनाया गया

शांति विद्या मंदिर में इंटरनेशनल योगा दिवस मनाया गया
शांति विद्या मंदिर में इंटरनेशनल योगा दिवस मनाया गया
Ferozepur, 21.6.2022: आज शांति विद्या मंदिर में इंटरनेशनल योगा दिवस मनाया गया। इसे मनाने के लिए यूनाइटेड नेशनस ने योगा दिवस 2022 के लिए इसकी थीम  ‘मानवता के लिए योगा’ दिया है। जिसे शांति विद्या मंदिर के छात्रों एवं अध्यापकों ने बड़े जोश से मनाया। प्री प्राइमरी ब्लॉक के छोटे-छोटे बच्चों को अध्यापिका श्रीमती अमनदीप हांडा  व्यायाम करवाया और कसरत भी करवाई।
साथ ही उन्होंने बच्चों को योगा के महत्व के बारे में जानकारी दी। छात्रों के साथ-साथ स्कूल के अध्यापकों ने भी योगाभ्यास किया। जो स्कूल के डी पी सर सरदार गुरसाब सिंह की देखरेख में किया गया और इसे स्कूल के अध्यापिका श्रीमती हरजिंदर कौर एवं श्रीमती अंजलि ने योग करवाया इस अवसर पर इसमें ओउम्  शब्द उच्चारण,  अनुलोम – विलोम, भ्रामरी, कपालभाति के अतिरिक्त  भुजंग आसन, ताड़ आसन आदि किए गए।
श्रीमती हरजिंदर कौर ने कहा कि योगा का हमारे जीवन में महत्वपूर्ण स्थान है। इसके निरंतर अभ्यास से श्वास संबंधी , पेट संबंधी और पाचन तंत्र संबंधी समस्याएं दूर होती हैं। यह हमारे शरीर से नकारात्मकता और मानसिक रोगों को दूर करता है। तनाव को कम करता है और शरीर और मस्तिष्क को स्फूर्ति और नई ऊर्जा प्रदान करता है। योग अनेक रोगों का एकमात्र इलाज है। आजकल होने वाली समस्याएं जैसे – थायराइड, सर्वाइकल , माइग्रेन सभी समस्याएं योगा से दूर होती हैं। इसलिए हमें योगा को अपने जीवन में अपनाना चाहिए और प्रतिदिन 15 से 20 मिनट योग अवश्य करना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button