Ferozepur News

विद्यार्थियों को उच्च स्तरीय शिक्षा प्रदान कर दास एंड ब्राऊन स्कूल ने विश्व के मानचित्र पर चमकाया फिरोजपुर का नाम

पूर्तगाल, फ्रांस, टयूनेशिया के अध्यापक सीमावर्ती जिले में आकर विद्यार्थियों को दे रही विदेशी भाषाओं का ज्ञान

विद्यार्थियों को उच्च स्तरीय शिक्षा प्रदान कर दास एंड ब्राऊन स्कूल ने विश्व के मानचित्र पर चमकाया फिरोजपुर का नाम
-पूर्तगाल, फ्रांस, टयूनेशिया के अध्यापक सीमावर्ती जिले में आकर विद्यार्थियों को दे रही विदेशी भाषाओं का ज्ञान-

विद्यार्थियों को उच्च स्तरीय शिक्षा प्रदान कर दास एंड ब्राऊन स्कूल ने विश्व के मानचित्र पर चमकाया फिरोजपुर का नाम

फिरोजपुर 31 दिसम्बर, 2019
जहां एक बच्चों द्वारा उच्च स्तरीय शिक्षा हासिल करने के उद्देश्य से बड़े महानगरों सहित विदेशों का रूख अख्तियार किया जा रहा है तो वहीं सीमावर्ती जिले में स्थित दास एंड ब्राऊन वल्र्ड स्कूल में वल्र्ड क्लॉस एजुकेशन के अलावा विदेशी अध्यापकों द्वारा यहां आकर बच्चों को पढ़ाया जा रहा है। स्कूल में विदेशी भाषाओं का ज्ञान देने हेतू फ्रैंच, स्पैनिश, जापानिस व मैनड्रेन भाषाओ की शिक्षा विद्यार्थियों को मुहैया करवाई जा रही है। जिसके लिए विदेशी अध्यापकों की भी व्यवस्था है। यहां पर पूर्तगाल से स्पैनिश अध्यापिका मैडलिना, फ्रांस से फ्रैंच अध्यापिका तियानली, टयूनेशिया से मैनड्रेन भाषा कि अध्यापिका सफ्फा विद्यार्थियों को विदेशी भाषाओं का ज्ञान दे रही है।
प्रिंसिपल रानी पौदार ने बताया कि यहां पर ब्रिटिश काऊंसिल की तरफ से इंगलिश लर्निंग हेतू कैम्ब्रिज  असैस्मेंट एगजाम करवाएं जाते है, जिसके क्लीयर होने पर बच्चों को विदेश जाने के अलावा आइलैटस का टैस्ट पास करने में आसानी होती है। विद्यार्थियों के मानसिक विकास हेतू ओलम्पियड एगजाम भी आयोजित होते है, इससे बच्चों में हर तरह की परीक्षाओं में सफलता हासिल करने की उत्सुकता बढ़ती है।
उन्होंने बताया कि शिक्षा के क्षेत्र में पिछलें सात दशकों से अग्रणीय डीसीएम ग्रुप ऑफ स्कूल्स द्वारा अंर्तराष्ट्रीय हिन्द-पाक सीमा के साथ सटे जिले में वर्ष 2013 में समूह के फाऊंडर श्री एम.आर. दास की याद में दास एंड ब्राऊन वल्र्ड स्कूल की स्थापना की गई जोकि आज पूरे भारत वर्ष के टॉप 10 एमरजिंग हाई पोटैंशियल स्कूल्स में से एक बन गया है। मात्र पांच वर्ष के अंतराल में दास एंड ब्राऊन वल्र्ड स्कूल ने शिक्षा के क्षेत्र में ना केवल राज्य भर में, पूरे देश में अपितु अंर्तराष्ट्रीय स्तर पर एक नई पहचान बनाई है तथा नए कीर्तिमान स्थापित किए है। विश्व विख्यात माइक्रोसॉफ्ट डैवेल्पमेंट कंपनी द्वारा भी दास एंड ब्राऊन को शोकेस स्कूल घोषित किया है। यह सम्मान पाने वाले दास एंड ब्राऊन स्कूल ने भारत के चुनिंदा स्कूलों में अपनी जगह बनाकर फिरोजपुर का विश्व भर में नाम रोशन किया है।
स्कूल द्वारा शिक्षा में तकनीक तथा आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस के प्रयोग पर काफी जोर दिया गया है, जिसके चलते स्कूल द्वारा दो वर्ष पहले माइक्रोसॉफ्ट एक्सपॉयर स्कूल प्रोग्राम आरम्भ किया गया था। अब ना सिर्फ विद्यार्थी बल्कि करीब 40 शिक्षक भी इस प्रोग्राम का लाभ उठाकर माइक्रोसॉफ्ट सर्टीफाइड ट्रेनर घोषित किए गए है। स्कूल द्वारा विश्व के करीब 25 देशों से स्काइप द्वारा स्टूडैंट एक्सचेंज प्रोग्राम आरम्भ किया जा रहा है। आगामी वर्ष में इस स्कूल में आर्टीफिशयल  इंटेलीजेंस, वलच्यूयल रिएलिटी, डिजाइन थिंकिंग, रोबोटिक्स का भी प्रयोग देखने को मिलेगा।
प्रिंसिपल रानी पौदार ने बताया कि छोटे से सफर के दौरान स्कूल द्वारा ऐसे 50 से ज्यादा रैकिंग व अवॉर्ड हासिल किए जा चुके है जोकि जिले का नाम देश-विदेश में रोशन करते है। उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों को क्लॉस रूम में ई-कंटैंट के माध्यम से प्रोजैक्टर व इंटरनैट से शिक्षा प्रदान करने के अलावा स्कूल में 3डी लैब, फोनिक्स, स्टैम, अटल टिंकरिंग लैब, बॉयजूस लैब में विद्यार्थियों को उच्च कोटि की ट्रेनिंग दी जा रही है। विदेशो में विद्यार्थियों को मिल रही शिक्षा से यहां के विद्यार्थियों को परिचित करवाने हेतू इंटरनैशनल एक्सकर्शन के तहत यू.एस, यूके, नासा, फ्रांस, होलेंड, बैलजियम का विजिट करवाया जा चुका है।
वीपी एडमिन मनजीत सिंह ढिल्लो ने बताया कि विश्व स्तरीय स्पोर्टस सुविधाएं प्रदान करने के लिए स्कूूल का देश के टॉप 10 मल्टी स्पोर्टस कल्चर में एजुकेशन वल्र्ड ग्रैंड ज्यूरी अवॉर्ड 2019-20 में इसका चयन हो चुका है। विद्यार्र्थियों को तींरदाजी, गोल्फ, क्रिकेट, वॉलीबाल, लॉन टैनिस, बॉस्केटबाल, रोलर स्केटिंग, एथलैटिक्स, ताइक्वांडो, टेबल टैनिस, बिलियर्डस, चैस, कैरम, शूटिंग की अनुभवी कोच द्वारा कोचिंग दी जाती है।

Related Articles

Back to top button