Ferozepur News

विश्व हांस्य दिवस पर डीसीएम ग्रुप द्वारा लॉफ्टर योगा सैशन का आयोजन

विश्व हांस्य दिवस पर डीसीएम ग्रुप द्वारा लॉफ्टर योगा सैशन का आयोजन

विश्व हांस्य दिवस पर डीसीएम ग्रुप द्वारा लॉफ्टर योगा सैशन का आयोजन
फिरोजपुर, 6 मई, 2023
विश्व हांस्य दिवस के उपलक्ष्य में डीसीएम ग्रुप ऑफ स्कूल्स द्वारा लॉफ्टर योगा सैशन का ऑनलाइन आयोजन किया गया। लॉफ्टर योगा के इंटरनैशनल कल्ब के अध्यक्ष डा. मदन कटारिया जोकि डीसीएम के एल्यूमनाय भी है ने हजारो की संख्या में अध्यापको, विद्यार्थियो व उनके अभिभावको को हांस्य योग करवाया। हांस्य योग का मुख्य उद्देश्य मानसिक तनाव को दूर करना था।
डा. मदन कटारिया ने बताय कि लाफ्टर योगा थैरेपी के द्वारा बच्चो का शारीरिक व मानसिक विकास होगा और उनको अपनी पढ़ाई में मदद मिलेगी। स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी अमेरिका के साइंटिस्टो द्वारा शोध से पता चला है कि लॉफ्टर योगा बच्चो को दिमागी तौर पर कुशल बनाता है और इसकी क्रियाओ के माध्यम से फेफड्े मजबूत होंगे और उनमें ऑक्सीजन की मात्रा भी बढ़ेगी। रोजाना 5 से 10 मिनट की हंसने की क्रिया के द्वारा अनेको बीमारियो को दूर भगाने, वजन घटाने, आंखो की रोशनी बढ़ाने सहित अन्य रोगो से छुटकारा दिलवाने के अलावा वजन घटाने में भी मदद मिलेगी।
वर्णनीय है कि डीसीएम ग्रुप द्वारा लॉफ्टर योगा के इंटरनैशनल कल्ब के साथ एमओयू हस्ताक्षर कर रखा है और अपने स्कूलो में स्मार्ट ब्रेन लॉफ्टर योगा शुरू कर रखा है। हांस्य को विद्यार्थियो के पाठयक्रम में शामिल किया गया है
सीनियर एगज्क्यूटिव अकैडमिक्स सुखमन कौर ने बताया कि जापान व नार्वे जैसे देश भी हॉस्य क्रिया पर काफी शोध कर चुके है। उन देशो में खुशहाली का मुख्य कारण भी यही है। डीसीएम ग्रुप ऑफ स्कूल्स की इस पहल तथा इसके नतीजो का विश्व भर की कई संस्थाए इस पर नजर रख होने वाले लाभ पर ओर रिसर्च कर रही है।
गौरतलब है कि डा. मदन कटारिया माहिर डॉक्टर भी है और विश्व प्रसिद्ध पत्रिका लंदन टाइम द्वारा गुरू ऑफ गिगलिंग का खिताब दिया जा चुका है। कटारिया ने पहला लॉफ्टर कल्ब पांच सदस्यो के द्वारा 1998 में आरम्भ किया था, जिसके आज 100 से भी ज्यादा देशो में 16 हजार से ज्यादा हांस्य लॉफ्टर योगा कल्ब चल रहे है। डा. मदन कटारिया ने कहा कि मेरे जीवन का उद्देश्य नागरिको के जीवन में खुशिया लाना है। वर्तमान के कठिन युग में लॉफ्टर योगा मानव का तनाव कम करने के अलावा इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट करता है।
मदन कटारिया ने कहा कि डीसीएम ग्रुप ऑफ स्कूल्स हमेशा बच्चो के लिए विभिन्न सुविधाए देने के अलावा चौमुखी विकास हेतू प्रयत्न करता है। यही कारण है कि डीसीएम ग्रुप ने भारत के बेहतरीन चूनिंदा स्कूलो में अपना स्थान बनाया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button