Ferozepur News

विश्व तंबाकू निषेध दिवस ‘पर विशेष – दृढ़ संकल्प व इच्छाशक्ति से हम छोड़ सकते हैं तंबाकू व धूम्रपान: दीपक शर्मा

विश्व तंबाकू निषेध दिवस ‘पर विशेष - दृढ़ संकल्प व इच्छाशक्ति से हम छोड़ सकते हैं तंबाकू व धूम्रपान: दीपक शर्मा
विश्व तंबाकू निषेध दिवस ‘पर विशेष
 दृढ़ संकल्प व इच्छाशक्ति से हम छोड़ सकते हैं तंबाकू व धूम्रपान: दीपक शर्मा
 प्रत्येक वर्ष 31 मई को सम्पूर्ण विश्व  में *नो टोबैको डे* यानि विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है। इस दिन को मनाने के लिए हर साल एक विशेष  थीम भी रखी जाती है और  इस साल यानि 2021 में इसकी थीम है ‘त्याग के लिए प्रतिबद्ध’ (Commit to Quit) है।
विश्व स्वास्थ्य संगठन ने नो टोबैको डे की शुरुआत 1987 में की थी। इसी वर्ष तंबाकू के सेवन से होने वाली मौतों में वृद्धि को देखते हुए इसे एक महामारी माना गया था। इसके बाद पहली बार 7 अप्रैल 1988 को विश्व स्वास्थ्य संगठन की वर्षगांठ पर इसे मनाया गया और तभी से हर वर्ष 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस के रूप में मनाया जाता है।
 उद्देश्य
इस दिन को मनाने का उद्देश्य तंबाकू या इसके उत्पाद पर रोक लगाने या इस्तेमाल को कम करने के लिए लोगों को जागरुक करना है ताकि लोगों का स्वास्थ्य ठीक रहे और वे  ‘धूम्रपान स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है’ जैसी पंक्तिया  सिर्फ सुनें या पढ़ें ही नहीं  बल्कि इसे अपनाएं भी।
 तंबाकू से होने वाली बीमारियां
इसके इस्तेमाल से कैंसर, दिल से जुड़ी गंभीर बीमारी, दांतों की बीमारी जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो जाती हैं।
विश्व भर में विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाने का उद्देश्य स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति जागरूक करना और सेहत को नुकसान पहुंचाने वाली चीजों से दूरी बनाने के लिए प्रेरित करना है। यही वजह है कि विश्व तंबाकू निषेध दिवस के मौके पर कई अभियानों के जरिए लोगों को तंबाकू के सेवन से होने वाले नुकसान के बारे में जागरूक किया जाता है और इसके शरीर पर पड़ने वाले जानलेवा प्रभावों के बारे में बताया जाता है ।ऐसे समय में जब घातक कोरोना वायरस हमारे फेफड़ों को नुकसान पहुंचा रहा है और हमें मृत्यु, निराशा की ओर ले जा रहा है, तब यह और भी जरूरी हो जाता है कि हम अपनी सेहत को बेहतर बनाए रखने के लिए कुछ अहम कदम उठाएं ।
ऐसे में स्वस्थ जीवन जीने के लिए कुछ प्राकृतिक तरीके तंबाकू/धूम्रपान छोड़ने के आपके लिए मददगार हो सकते हैं-
दृढ़ इच्छाशक्ति जरूरी
तंबाकू सेवन करने वालों में धूम्रपान करने की इच्छा बहुत तेज होती है , इसलिए जब कोई छोड़ने का फैसला करता है, तो सबसे पहले आपको इस बात के लिए खुद को तैयार कर लेना चाहिए और इस पर टिके रहना चाहिए कि आपको धूम्रपान से मुक्ति पानी है । ऐसे में आपकी दृढ़ इच्छाशक्ति आपकी मददगार रहेगी ।इच्छाशक्ति जितनी मजबूत होगी, लक्ष्य तक पहुंचना उतना ही आसान होगा ।अपना निर्णय न बदलें और दृढ़ता से इस पर कायम रहें ।
एक तारीख तय करें
एक बार जब मन छोड़ने का मन बना लेता है, तो अगला कदम एक तारीख तय करना होता है ।वह तारीख तय करें जब आप पूरी तरह से धूम्रपान की आदत से छुटकारा पा लेंगे ।उदाहरण के लिए अत्‍यधिक धूम्रपान करने वाला व्‍यक्ति दो महीने दूर एक तारीख तय कर सकता है ।प्रत्येक दिन या निश्चित दिनों के अंतराल के भीतर सिगरेट की संख्या कम करें और अंतिम सप्ताह तक सिगरेट की संख्या न्यूनतम या शून्य रखें ।आदत से पूरी तरह मुक्त होने के लिए एक दिन निर्धारित करने से व्यक्ति को धीरे-धीरे धूम्रपान कम करने और संगठित तरीके से लक्ष्य तक पहुंचने में मदद मिलेगी ।
विकल्‍प अपनाएं
धूम्रपान छोड़ने की कोशिश करते समय धूम्रपान करने वालों को अक्सर मुंह में कुछ चबाते रहने की तीव्र इच्छा महसूस होती है ,ऐसे में आप एक कटोरी सलाद को चबाने के लिए अपने पास रख सकते हैं ।धूम्रपान करने की इच्छा से बचने के लिए आप चीनी रहित च्युइंगम भी ले सकते हैं ।इसके अलावा इलायची या सौंफ चबाने से भी धूम्रपान करने की इच्छा से लड़ने में मदद मिलती है ।
सपोर्ट सिस्टम बनाएं
अपने दम पर संघर्ष करने के बजाय अपने आस-पास एक सपोर्ट सिस्टम बनाएं ।इस समय आपके परिवार या दोस्तों का साथ आपको धूम्रपान की आदत से दूरी बनाए रखने में मदद कर सकता है ।उनके लगातार याद दिलाने से इससे बचने की प्रेरणा मिल सकती है ,साथ ही उत्साहित रहने में भी मदद मिलेगी । अगर आपकी लत गंभीर है, तो आप किसी पेशेवर या सहायता समूह की मदद भी ले सकते हैं ।
ये तरीके होंगे मददगार
तनाव होने पर धूम्रपान करने की इच्छा अक्सर जोर मारती है. इसलिए जब आप तनाव में हों, तो गहरी सांस लेने, मालिश करने, ध्यान करने, शांत करने वाला संगीत सुनने या कुछ देर के लिए आंखें बंद करने जैसी प्राकृतिक शांत तकनीकों को अपनाए रखने का प्रयास करें । इस बीच टहलना भी बेहतर रहेगा ।
खुद को रखें व्यस्त
धूम्रपान की लत से बचने के लिए व्यस्त रहना बहुत महत्वपूर्ण है । इसलिए अपने दिन की शुरुआत ऐसी करें जो नाश्ते, कसरत, ध्यान और फिर काम से शुरू हो ।इसके अलावा पढ़ने, बागवानी आदि अपनी पसंद के कामों में खुद को व्यस्त रखें, ताकि धूम्रपान करने की इच्छा से बचा जा सके । इसके अलावा अगर घर में आइसोलेशन में हैं, तो नए व्यंजन बनाकर देखें या मोटिवेशनल वीडियो देख सकते हैं ।
इस तरह करें बचाव
धूम्रपान से बचने के लिए हर स्‍तर पर प्रयास करें ।उदाहरण के लिए अगर आपको अखबार पढ़ते समय धूम्रपान की आदत रही है, तो इसके बजाय हाथ में एक कलम पकड़ने की आदत डाल सकते हैं ।इससे बचने के लिए खुद को हर समय व्यस्त रखने की कोशिश करें और धीरे धीरे करके इस आदत से छुटकारा पाने का प्रयास करें ।
 ये सब हमें स्वास्थ्य जीवन जीने को प्रोत्साहित करेंगे और हमारा मन भी प्रफुल्लित रहेगा ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button