Ferozepur News

मॉरिशस में डा. अनिरूद्ध गुप्ता का राष्ट्रपति ने किया सम्मान, शिक्षा जगत में किए जा रहे प्रयासो को सराहा

-गुप्ता ने राष्ट्रपति को दिया पंजाब आने का निमंत्रण, बोले: भारत व मॉरिशस में मधुर होंगे सांस्कृतिक सम्बंध-

मॉरिशस में डा. अनिरूद्ध गुप्ता का राष्ट्रपति ने किया सम्मान, शिक्षा जगत में किए जा रहे प्रयासो को सराहा

मॉरिशस में डा. अनिरूद्ध गुप्ता का राष्ट्रपति ने किया सम्मान, शिक्षा जगत में किए जा रहे प्रयासो को सराहा

-गुप्ता ने राष्ट्रपति को दिया पंजाब आने का निमंत्रण, बोले: भारत व मॉरिशस में मधुर होंगे सांस्कृतिक सम्बंध-

-शिक्षा क्षेत्र में डा. अनिरूद्ध गुप्ता विदेशो में बजा रहे भारत का डंका –

फिरोजपुर, 10 अक्तुबर 2022:  विश्व में शिक्षा व स्किल्स डिवैल्पमेंट में अहम भूमिका अदा करने के चलते शिक्षाविद्व व समाजसेवी डा. अनिरूद्ध गुप्ता को मॉरिशस के राष्ट्रपति पृथ्वीराज सिंह रूपन द्वारा विशेष रूप से सम्मानित किया गया। मॉरिशस की राजनधानी पोर्ट लुइस के विश्व हिन्दी सचिवालय में आयोजित भव्य समारोह में उप-प्रधानमंत्री लीला देवी, हाई कमिश्न नंदिनी सिंगला के अलावा शिक्षा जगत की विभिन्न हस्तियां उपस्थित थी।

अंर्तराष्ट्रीय तथा राष्ट्रीय शिक्षा जगत की हस्तियों ने अनिरूद्ध गुप्ता द्वारा शिक्षा जगत में डाले गए योगदान, उनकी अनथक मेहनत व कार्यशैली को तारीफ-ए-काबिल बताते हुए कहा कि उन्होंने कभी सोचा भी ना था कि पाकिस्तान से सटे भारत के फिरोजपुर जैसे सीमावर्ती जिले में भी वल्र्ड क्लॉस एजुकेशन विद्यार्थियों को मिल पाएगी। उन्होंने कहा कि वाकई डा. अनिरूद्ध गुप्ता ने पूरे विश्व में एजुकेशन क्षेत्र में डंका बजाया है। राष्ट्रपति पृथ्वीराज सिंह ने डीसीएम ग्रुप ऑफ स्कूल्स के सीईओ डा. अनिरूद्ध गुप्ता द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यो की भरजोर प्रशंसा की और कहा कि डा. गुप्ता द्वारा विद्यार्थियो को आधुनिक और तकनीकी स्क्ल्सि के साथ शिक्षा देने के जो प्रयास किए जा रहे है, उनसे सभी को प्रेरणा लेनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि बेशक डा. गुप्ता एक सीमावर्ती जिले से सम्बंध रखते है, लेकिन उनके द्वारा विश्व स्तर में शिक्षा का स्तर उठाने में जो प्रयास किए जा रहे है वह अतुलनीय है। डा. अनिरूद्ध गुप्ता ने मॉरिशस के राष्ट्रपति को डीसीएम की प्लाटिनम जुबली के उपलक्ष्य में पंजाब आने का न्यौता भी दिया है और कहा कि इससे भारत और मॉरिशयस के मध्य सांस्कृतिक सम्बंध मधुर होंगे।

डा. गुप्ता ने कहा कि वर्तमान में विद्यार्थियो को स्कूली जीवन से ही ऐसी शिक्षा मुहैया करवाने की जरूरत है जोकि उनके प्रोफैशन में काम आ सके । डीसीएम ग्रुप के डिप्टी सीईओ डा. गोपन गोपाला कृष्णन व डॉयरैक्टर एडमिन रिटायर्ड ब्रिगेडियर नवदीप माथुर ने कहा कि डा. अनिरूद्ध गुप्ता को अंर्तराष्ट्रीय स्तर पर ऐसा अवार्ड मिलना पूरे भारत के लिए गर्व की बात है। उन्होंने कहा कि डा. गुप्ता के प्रयासो के बलबूते ही विद्यार्थियो को विश्व स्तरीय शिक्षा मुहैया करवाई जा रही है। इससे पहले भी अनिरूद्ध गुप्ता को छह बार एडूप्रन्योर ऑफ द ईयर अवार्ड, एडु लीडर ऑफ द ईयर के अलावा टाईम्स पॉवर आईकन अवार्ड 2021 तथा देश की प्रमुख शिक्षा जगत की 21 हस्तियो में शामिल किया जा चुका है। शिक्षा क्षेत्र में भारत को दिलवा रहे नई पहचान वर्णनीय है कि अनिरूद्ध गुप्ता पहले ही विभिन्न मंचो पर राज्य व देश का प्रतिनिधित्व कर चुके है और शिक्षा क्षेत्र में भारत को नई पहचान दिलवाने में यत्नशील है।

डा. गुप्ता को इससे पहले समूह एशिया में आयोजित बसे बड़ी एजुकेशनल सम्मिट बैट एशिया द्वारा डीसीएम ग्रुप ऑफ स्कूल्स के सीईओ अनिरूद्ध गुप्ता का बैट एशिया लीडरशिप अवार्ड 2021 के लिए चयन हुआ था। गुप्ता को भारत के टॉप 21 एडूप्रिन्योर में भी शामिल किया जा चुक है। अनिरूद्ध गुप्ता ने कहा कि उनके लिए यह अवार्ड सिर्फ इस बात का प्रतीक है कि कोई व्यक्ति मेहनत, दृढ़ निश्चय व ईमानदारी के साथ किसी भी क्षेत्र में आगे बढऩा चाहे, चाहे वह व्यक्ति किसी छोटे सीमावर्ती क्षेत्र का ही क्यों ना हो, उसके लिए किसी भी मुकाम को पाना मुमकिन नही है।

गुप्ता ने कहा कि उनका उद्देश्य बॉर्डर बैल्ट के युवाओ को उच्च स्तरीय शिक्षा, खेलो, आईटी, समाजसेवा के क्षेत्र में आगे ले जाना है। गुप्ता द्वारा मीडिया के क्षेत्र में भी अहम कार्य किए गए है। भारत पहुंचने पर हुआ स्वागत अवॉर्ड हासिल करने के बाद जैसे ही सीईओ अनिरूद्ध गुप्ता फिरोजपुर पहुंचे तो उनका भव्य स्वागत किया गया।

डीसीएम समूह के डिप्टी सीईओ अकैडमिक्स डा. गोपन गोपाला कृष्णन, डॉयरैक्टर एडमिन ब्रिगेडियर नवदीप माथुर, डिप्टी डॉयरैक्टर मनजीत सिंह ढिल्लो, प्रवक्ता विक्रमादित्या शर्मा, डिप्टी हैड योगिता पुरी, हैड अस्टेट सतनाम सिंह, हैड स्पोर्टस अजलप्रीत, हैड फाइनैंस दीपक मोंगा, दीपिका, मयंक शर्मा, स्तुति, सतबीर सहित अन्य उपस्थित थे

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button