Ferozepur News

शांति विद्या मंदिर में दिवाली की धूम

शांति विद्या मंदिर में दिवाली की धूमशांति विद्या मंदिर में दिवाली की धूम
शांति विद्या मंदिर में दिवाली की धूम
फिरोजपुर, 13.11.2023: शांति विद्या मंदिर में दिवाली का त्यौहार बड़ी धूमधाम से मनाया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के तौर पर मिस्टर अभिषेक त्रिपाठी जी   (आई डी ई एस), सी ई ओ कैंट बोर्ड, फिरोजपुर और सामान्य अतिथि के रूप में मिस्टर सतीश अरोड़ा एस डीओ कैंट बोर्ड फिरोजपुर उपस्थित हुए। उनके साथ ही स्कूल की मैनेजमेंट कमेटी के सदस्य, प्रिंसिपल श्रीमती रजनी मडाहर जी एवं समस्त स्टाफ उपस्थित थे।
कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि द्वारा ज्योति प्रज्वलन के साथ हुआ। सर्वप्रथम मुख्य अतिथि एवं सम्माननीय अतिथि ने भगवान गणेश जी एवं मां लक्ष्मी के समक्ष ज्योति प्रज्वलित की।स्कूल की अध्यापकों ने उनके स्वागत में स्वागत गीत गया। स्कूल के छात्र अपने-अपने घर से मामबत्तियां लेकर आए थे। उन्होंने एक से दूसरी, दूसरी से तीसरी, ऐसे ही एक – दूसरे का साथ देते हुए मामबत्तियां जलाई और यह संदेश दिया कि हमें पूरे संसार को इसी प्रकार एकता के सूत्र में बांध कर रोशन करना है।तत्पश्चात स्कूल के प्रिंसिपल श्रीमती रजनी मडाहर जी ने स्कूल की गतिविधियों से मुख्य अतिथि को अवगत कराया और दीपावली की शुभकामनाएं दी।
शांति विद्या मंदिर में दिवाली की धूम
इस अवसर पर स्कूल में रंगोली प्रतियोगिता करवाई गई। विभिन्न कक्षाओं के छात्रों ने वॉल हैंगिंग, रूफ हैंगिंग ,टेबल लैंप, फोटो फ्रेम आदि बनाए। दीपावली को इको फ्रेंडली बनाने के लिए स्कूल के मैनेजिंग कमेटी द्वारा भरपूर प्रयास किया गया। स्कूल के अध्यापक एवं छात्र वृद्ध आश्रम, अनाथ आश्रम, गौशाला , कुष्ठ आश्रम और झुग्गियों में गए। जहां पर उन्होंने खाद्य सामग्री और मिठाई बांटी। गरीब दिये वालों से दीये ख़रीदे, ताकि उनकी दिवाली भी शानदार हो सके। इस प्रयास की मुख्य अतिथि द्वारा भरपूर सराहना की गई। इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त करते हुए मुख्यातिथि  ने सर्वप्रथम सभी को दीपावली की शुभकामनाएं दी और कहा कि हमें इको फ्रेंडली दिवाली माननी चाहिए और पटाखों का शोर और प्रदूषण नहीं होने देना चाहिए। यह त्यौहार परस्पर प्रेम का त्यौहार है, इसे प्रेम से ही मनाना चाहिए।तत्पश्चात स्कूल की प्रिंसिपल मैडम ने आए हुए अतिथिगण का हार्दिक धन्यवाद किया और कहा की दिवाली दियों का त्यौहार है दिया का अर्थ है -देना।
शांति विद्या मंदिर में दिवाली की धूम
उन्होंने कहा कि हमारा शरीर एक दिये  की तरह है और हमारी आत्मा एक ज्योति है जिसमें हमारी सोच तेल का काम करती है। इसलिए इस अवसर पर हम सभी को अपनी बुरी सोच को खत्म करके अपने अंदर अच्छे विचारों को स्थान देना है और एक दूसरे का सहयोग करना है आज हम प्रण  करते हैं कि हम परस्पर एक दूसरे को सहयोग करेंगे।
कार्यक्रम के  अंत में मुख्य अतिथि ने प्रतियोगिता में प्रथम आए छात्रों को पुरस्कार दिए और उन्होंने एस वी एम वूशु क्लब की टीम , जो की नेशनल ताईक्वांडो चैंपियनशिप, दिल्ली में अपने कोच मिस्टर अभिषेक शर्मा के निर्देशन में जीतकर आई थी, उन छात्रों को भी मेडल देकर सम्मानित किया। उल्लेखनीय है कि इस  चैंपियनशिप में 500 से अधिक छात्रों ने भाग लिया था जिन में शांति विद्या मंदिर वूशु क्लब के तीन छात्रों रणवीर सिंह ,पार्थ एवं पारस ने गोल्ड मेडल, राहुल ने सिल्वर मेडल और सुधीर ने ब्रॉन्ज मेडल प्राप्त कर अपने स्कूल का नाम रोशन किया। इसके अतिरिक्त मुख्य अतिथि ने रंगोली प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर आने वाले छात्रों को भी पुरस्कार दिया और सभी का हौसला बढ़ाया।
स्कूल की मैनेजिंग कमेटी मेंबर्स एवं मुख्य अतिथि द्वारा स्कूल के समस्त स्टाफ को भी दीपावली की शुभकामनाओं के साथ दीपावली के उपहार दिए गए।
स्कूल के मैनेजिंग कमेटी मेंबर्स ने मुख्य अतिथि एवं सम्माननीय अतिथि को स्मृति चिन्ह देखकर सम्मानित किया। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रीय गान के साथ किया गया

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button