Ferozepur News

रेल लाईन पर किसान और मजदूर जत्थेबंदियों द्वारा धरना

रेल लाईन पर किसान और मजदूर जत्थेबंदियों द्वारा धरना
– माँगों न माने जाने तक धरना रहेगा जारी : किसान नेता
– रेल गाड़ीयाँ हुई प्रभावित ; यात्री प्रेशान

KISSAN UNION B LOCKED RAILTRACT AT JH

गुरूहरसहाय, 7 अक्टूबर (परमपाल गुलाटी): मालवा क्षेत्र अंदर नरमे की फसल तबाह होने और बासमती के मिल रहे निगुने भाव कारण आर्थिक तौर पर बुरी तरह से टूट चुके किसान और मजदूर वर्ग के लिए फसलों के अच्छे भाव, मुआवजे और आर्थिक सहायता की माँग को लेकर पंजाब अंदर रेल रोकने के आहान पर आज फिरोजपुर-फाजिल्का रेल मार्ग पर गुरूहरसहाय के नजदीक रेलवे स्टेशन झोक टहल सिंह में रेलवे लाईन पर जाम लगाया गया और धरना दिया गया। यह धरना आज दोपहर 12 बजे के करीब किसानों व मजदूरों की आठ जत्थेबंदियाँ लगाया गया। इस धरने में भारतीय किसान यूनियन क्रांतिकारी, भारतीय किसान यूनियन उगराहा, भारतीय किसान यूनियन एकता डकौदा, क्रांतिकारी ग्रामीण मजदूर यूनियन, जमहूरी किसान सभा समेत अलग-अलग जत्थेबंदियों के नेतृत्व में सैंकड़े किसानों व मजदूरों ने हिस्सा लिया। इस दौरान रेल यातायात पूरी तरह ठप्प रही और आज करीब आधा दर्जन रेल गाड़ीयाँ इस धरने के साथ प्रभावित हुई, जिस कारण आम यात्रियों को बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ा।
उधर इस धरने की सूचना मिलने पर डी.एस.पी गुरूहरसहाय सुलक्खण सिंह मान का नेतृत्व नीचे थाना प्रभारी लक्खो के बहिराम जसवंत सिंह, थाना प्रभारी ममदोट जगदीश लाल, थाना प्रभारी अमीरखास रणजीत सिंह अपनी पुलिस पार्टी के साथ मौके पर पहुँचे। जिन्होंने स्थिति को कंट्रोल करते हुए रेल गाड़ी की सवारियों को अपनी मंजिल तक पहुँचाने के लिए पुलिस गाड़ीयाँ और अन्य वाहनों के द्वारा यात्रियों को बस स्टैंड लक्खो के बहिराम में छोडऩे का प्रबंध किया।
इस धरने को सम्बोधित करते हुए किसान नेताओं कहा कि तबाह हुए नरमे के 40 हजार रुपए प्रति एकड़ मुआवजे, खेत मजदूरों को प्रति परिवार को इकाई मानकर 20 हजार रुपए की सहायता, धान की 1121 किस्म के प्रति क्विंटल 5 हजार रुपए और 1509 किस्म के लिए 4 हजार रुपए, गन्नो के बकाए की तुरंत अदायगी करने, आबादकारों को मालकी हक देने, उजाड़े रोकने और गिरदावरियाँ काश्तकारों के नाम करने, मुआवजा ठेके पर के लिए जमीन के किसानों को भी देने आदि माँगों सबंधी 17 से बठिंडे की धरती से शुरू किए संघर्ष की लड़ी के तौर पर पंजाब अंदर रेल रोकनो के आहान पर आज यह रेल लाईन पर जाम लगा कर धरना दिया जा रहा है।
भारतीय किसान यूनियन क्रांंतिकारी के गुरबचन सिंह कस्सोआना, जिला प्रधान रेशम सिंह मिढ्ढा, डकौंदा के हरनेक सिंह महिमा, जमहूरी किसान सभा के जिला सैक्ट्री कुलवंत किरती, कामरेड अवतार सिंह, रमेश वडेरा, रजिन्द्र सिंह चावला, तेज स्वाना, कुलदीप सिंह मोठांवाला, भारतीय किसान यूनियन उगराहा के जिला प्रधान सुखमन्द्र सिंह, जगजीत सिंह खिप्पांवाली भारतीय किसान यूनियन क्रांतिकारी, जेल सिंह चप्पा अडि़क्की सूबा प्रधान क्रांतिकारी ग्रामीण मजदूर यूनियन, जोगिन्द्र सिंह जिला जनरल सचिव भारतीय किसान यूनियन एकता उगराहा आदि नेताओं ने कहा कि जब तक हमारी माँगों नहीं मानी जाती तब तक हमारा धरना जारी रहेगा और उन्होंने सरकार को चेतावनी दी कि यदि हमारी यह माँगों को सरकार ने न माना तो उनके द्वारा संघर्ष ओर तेज किया जायेगा।

Related Articles

Back to top button