Ferozepur News

फ्यूचर प्रूफ लर्निंग इंफ्रास्टक्चर श्रेणी में दास एंड ब्राऊन स्कूल पंजाब में पहले स्थान पर

इंडिया टूडे द्वारा नार्थ इंडिया स्कूल मैरिट अवार्ड सर्वे में स्कूल को किया जाएगा सम्मानित

फ्यूचर प्रूफ लर्निंग इंफ्रास्टक्चर श्रेणी में दास एंड ब्राऊन स्कूल पंजाब में पहले स्थान पर
-इंडिया टूडे द्वारा नार्थ इंडिया स्कूल मैरिट अवार्ड सर्वे में स्कूल को किया जाएगा सम्मानित-
-सीमावर्ती क्षेत्र में विद्यार्थियो को विश्वस्तरीय शिक्षा प्रदान कर रहा है स्कूल-

फिरोजपुर, 27 अगस्त, 2022:
अंर्तराष्ट्रीय हिन्द-पाक सीमा से महज पांच किलोमीटर की दूरी पर स्थित दास एंड ब्राऊन वल्र्ड स्कूल द्वारा विद्यार्थियो को मुहैया करवाई जा रही विश्व स्तरीय शिक्षा तथा बेहतरीन इंफ्रास्टक्चर को देखते हुए इंडिया टूडे स्कूल को फ्यूचर प्रूफ लर्निंग इंफ्रास्टक्चर की श्रेणी में राज्य में पहला स्थान दिया गया है। जिसके बाद स्कूल प्रशासन, अध्यापको व विद्यार्थियो में खुशी का माहौल है।
प्रिंसिपल याचना चावला ने बताया कि इस सर्वे में देश के 1000 से ज्यादा स्कूलो ने हिस्सा लिया था, जिसमें दास एंड ब्राऊन वल्र्ड स्कूल की बेहतरीन शिक्षा, इंफ्रास्टक्चर को देखते हुए स्कूल का चयन उक्त अवार्ड के लिए हुआ है। उन्होंने बताया कि स्कूल का यह चयन उत्तर भारत के स्कूल मैरिट पुरस्कार, जूरी रैंकिंग, माता-पिता के वोट व सर्वेक्षण के आधार पर हुआ है। यह अवार्ड स्कूल को अक्तुबर 2022 को रैडिसन ब्लू प्लाजा में आयोजित एक भव्य समारोह में दिया जाएगा।
उन्होंने बताया कि वर्ष 2013 में समूह के फाऊंडर श्री एम.आर. दास की याद में दास एंड ब्राऊन वल्र्ड स्कूल की स्थापना की गई जोकि आज पूरे भारत वर्ष के टॉप 10 एमरजिंग हाई पोटैंशियल स्कूल्स में से एक बन गया है। कुछ वर्षो के अंतराल में ही दास एंड ब्राऊन वल्र्ड स्कूल ने शिक्षा के क्षेत्र में ना केवल राज्य भर में, पूरे देश में अपितु अंर्तराष्ट्रीय स्तर पर एक नई पहचान बनाई है तथा नए कीर्तिमान स्थापित किए है। विश्व विख्यात माइक्रोसॉफ्ट डैवेल्पमेंट कंपनी द्वारा भी दास एंड ब्राऊन को शोकेस स्कूल घोषित किया है। यह सम्मान पाने वाले दास एंड ब्राऊन स्कूल ने भारत के चुनिंदा स्कूलों में अपनी जगह बनाकर फिरोजपुर का विश्व भर में नाम रोशन किया है।
स्कूल द्वारा शिक्षा में तकनीक तथा आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस के प्रयोग पर काफी जोर दिया जाता है जिसके चलते स्कूल द्वारा चार वर्ष पहले ही माइक्रोसॉफ्ट एसपॉयर स्कूल प्रोग्राम आरम्भ किया गया था, जिसके अंर्तगत ना सिर्फ विद्यार्थी बल्कि 100 से अधिक शिक्षक भी इस प्रोग्राम का लाभ उठाकर माइक्रोसॉफ्ट सर्टीफाइड ट्रेनर घोषित किए गए है। स्कूल द्वारा विश्व के करीब 25 देशों से स्काइप द्वारा स्टूडैंट एक्सचेंज प्रोग्राम आरम्भ किया जा रहा है। स्कूल में आर्टीफिशयल  इंटेलीजेंस, वलच्यूयल रिएलिटी, डिजाइन थिंकिंग, रोबोटिक्स पर प्रयोग किए जा रहे है।
विद्यार्थियों को क्लॉस रूम में ई-कंटैंट के माध्यम से प्रोजैक्टर व इंटरनैट से शिक्षा प्रदान करने के अलावा स्कूल में 3डी लैब, फोनिक्स, स्टैम, अटल टिंकरिंग लैब, बॉयजूस लैब में विद्यार्थियों को उच्च कोटि की ट्रेनिंग दी जा रही है। विदेशो में विद्यार्थियों को मिल रही शिक्षा से यहां के विद्यार्थियों को परिचित करवाने हेतू इंटरनैशनल एक्सकर्शन प्रोग्राम के तहत यू.एस, यूके,  फ्रांस, होलेंड, बैलजियम का विजिट करवाया जा चुका है। विद्यार्थियों को एक छत के नीचे उनकी रूचि के मुताबिक सभी सुविधाएं प्रदान करने के मनोरथ से उन्हें कैरियर काउंसलिंग व गाइडैंस, डांस, म्यूजिक, 200 से ज्यादा कम्पयूटर्स वाली लैब, आधुनिक उपकरणो से लैस साइंस लैब स्थापित की है। हरेक क्लॉस रूम में कम्पयूटर व प्रोजैक्टर की व्यवस्था है। विद्यार्थियों को आई.ए.एस. की कोचिंग देने के मकसद से सिविल सर्विसिज एस्पीरेंटस कल्ब का भी गठन किया जा चुका है जिसमें विद्यार्थियों को प्रशासनिक सेवाओं में कदम बढ़ाने की तरफ प्रेरित किया जा जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button