Ferozepur News

टूरिज्म को प्रमोट करने के लिए पहली बार फिरोजपुर सर्किट रैली का आयोजन, ऐतिहासिक स्थलो का करवाया दौरा

हिस्टोरियन डा. अनिरूद्ध गुप्ता के नेतृत्व में फिरोजपुर सर्किट रैली का आयोजन, हजारो की संख्या में लोग उमड़े, विभिन्न स्थानो पर हुआ स्वागत

टूरिज्म को प्रमोट करने के लिए पहली बार फिरोजपुर सर्किट रैली का आयोजन, ऐतिहासिक स्थलो का करवाया दौरा
टूरिज्म को प्रमोट करने के लिए पहली बार फिरोजपुर सर्किट रैली का आयोजन, ऐतिहासिक स्थलो का करवाया दौरा
-हिस्टोरियन डा. अनिरूद्ध गुप्ता के नेतृत्व में फिरोजपुर सर्किट रैली का आयोजन, हजारो की संख्या में लोग उमड़े, विभिन्न स्थानो पर हुआ स्वागत-
-विनटेज कारो ने बढ़ाई रैली की शोभा, सैंकड़ो कारो के काफिले के साथ सर्किट रैली में शामिल हुए लोग-
-आर्मी अधिकारियो ने बाईक और साईकलिस्ट ने साईकिलो पर निकाली रैली, फिरोजपुर फोर्ट का दौरा कर भाव-विभोर हुए लोग-
फिरोजपुर, 28 अप्रैल, 2024
सीमावर्ती जिले को पर्यटक, संस्कृति तथा विरासत को प्रफुल्लितत करने के उद्देश्य से इंडियन नैशनल ट्रस्ट फॉर आर्ट एंड कल्चरल हैरिटेज  -इनटैक- द्वारा फिरोजपुर हैरिटेज सर्कट रैली का आयोजन किया गया जिसे हरी झंडी डिप्टी कमिश्नर राजेश धीमान ने दिखाई। रैली में इंटैक पंजाब चैप्टर के कंवीनर रिटायर्ड मेजर जरनल बलविन्द्र सिंह विशेष रूप से उपस्थित हुए, जबकि अध्यक्षता फिरोजपुर चैप्टर के कनवीनर व हिस्टोरियन डा. अनिरूद्ध गुप्ता द्वारा की गई।
टूरिज्म को प्रमोट करने के लिए पहली बार फिरोजपुर सर्किट रैली का आयोजन, ऐतिहासिक स्थलो का करवाया दौरा
 बजीदपुर के ऐतिहासिक जामनी साहिब गुरूद्वारा में माथा टेकने के बाद रैली शुरू की गई, जिसमें विनटेज कारो ने रैली खूब शोभा बढ़ाई। सर्किट रैली में सेना के अधिकारियो ने जहां बाइक पर हिस्सा लिया, वहीं साईकलिस्ट भी शामिल हुए। सैंकड़ो गाडिय़ो के काफिले के साथ लोगो को जिले के ऐतिहासिक स्थलो गुरूद्वारा बाजीदपुर, कल्ब व्यू होटल, पुराना फिरोजपुर कल्ब, वजीर अली बिल्डिंग, सैंट एंड्रयू चर्च, बर्की मैमोरियल, पीर बाबा शेरशावली मजार, सारागढ़ी मैमोरियल, फिरोजपुर फोर्ट सहित हुसैनीवाला में शान-ए-हिन्द गेट और शहीदो की समाधि का दौरा करवाया गया। फिरोजपुर सर्किट रैली का विभिन्न स्थानो पर पुष्प वर्षा से स्वागत करने के बाद प्रतिभागियो को गुलाब के फूल, फूल माला पहनाकर शहरियो द्वारा स्वागत किया गया।
टूरिज्म को प्रमोट करने के लिए पहली बार फिरोजपुर सर्किट रैली का आयोजन, ऐतिहासिक स्थलो का करवाया दौरा
हर ऐतिहासिक स्थल पर वहां के इतिहास के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दी गई और रैली में शामिल होने वालो को विजिट टिकट भी प्रदान की। जैसे ही काफिला फिरोजपुर फोर्ट पहुंचा वहां सभी उपस्थित जनों को एक वीडियो डॉक्यूमैंट्री द्वारा किले के इतिहास के बारे में सभी को सम्पूर्ण जानकारी दी तो यहां की विरासत को जानकर सभी दंग रह गए। रैली में ज्यादातर लोगो ने पहली बार सेना के इस किल्ले को देखा था जोकि स्टार शेप में बना हुआ है।
डा. अनिरूद्ध गुप्ता ने कहा  कि फिरोजपुर में पर्यटन की अपार सम्भावनाए है। उन्होंने कहा कि यहां जहां ऐतिहासिक स्थलो को विकसित करना समय की मांग है, वहीं सेना और बार्डर टूरिज्म को प्रमोट करके देश-विदेश के सैलानियो को यहां आने के लिए आकर्षित किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि सीमावर्ती होने के कारण जिला बेशक उद्योगिक रूप से पिछड़ा है, लेकिन टूरिज्म में प्रमोट होने पर यहां बाहर से आने वाले यात्रियो के चलते रोजगार के साधन बढ़ेंगे और जिला पूर्ण रूप से विकसित होगा। उन्होंने कहा कि अंर्तराष्ट्रीय हिन्द-पाक बार्डर हुसैनीवाला में जहां रोजाना हजारो की संख्या में लोग परेड़ देखने के अलावा शहीदो को नमन करने आते है, वहीं सारागढ़ी मैमोरियर, एंगलो सिख वार मैमोरियल, क्रांतिकारियो का गुप्त ठिकाना, मुदकी मैमोरियल, हरिके पत्तन, शहर के दस गेट सहित ऐसी अनेको विरासते है, जिसमें हमारा इतिहास के अलावा संस्कृति और सभ्याचार की झलक पेश होती है।
टूरिज्म को प्रमोट करने के लिए पहली बार फिरोजपुर सर्किट रैली का आयोजन, ऐतिहासिक स्थलो का करवाया दौरा
सीमा सुरक्षा बल के डीआईजी पवन बजाज ने कहा कि सीमावर्ती जिले में पहली बार टूरिज्म को प्रमोट करने के लिए इतने बड़े स्तर पर रैली निकलना वाकई खुशी की बात है। उन्होंने रैली का श्रेय डा. अनिरूद्ध गुप्ता को दिया। उन्होंने कहा कि जो लोग अपनी विरासत को संभालकर रखते है, वह लंबे समय तक इतिहास में अमर रहते है।
इंटैक पंजाब चैप्टर के कंवीनर रिटायर्ड मेजर जरनल बलविन्द्र सिंह ने खुले दिल से हिस्टोरियन डा. अनिरूद्ध गुप्ता की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि पूरे देश में फिरोजपुर ही ऐसा जिला है, जहां विरासत को लेकर इतनी बड़ी कार रैली निकाली हो। उन्होंने कहा कि लोग खुद अपनी गाडिय़ो में स्वार होकर इस रैली का हिस्सा बनने आए है। उन्होंने कहा कि जिले में टूरिज्म को प्रमोट किया जाए तो यहां देश-विदेश से पर्यटक आएंगे।
इस अवसर पर  बीएसएफ के डीआईजी पवन बजाज, जिला सैशन जज विरिन्द्र अग्रवाल, आर्मी वूमेन वैल्फेयर एसोसिएशन की चैयरपर्सन शिखा शेरोन, आर्मी अधिकारी बिक्रम सिंह, तरूण पाठक, एम.के.एस मोली, रैडक्रास सचिव अशोक बहल, डा. कमल बागी, डा. शील सेठी, मलविन्द्र सिंह, गुनदीप सोढ़ी, उद्योगपति समीर मित्तल, शैलेन्द्र शैली, डा. हर्ष भोला, डा. केसी अरोड़ा, एडवोकेट जे.एस. धर्मपाल बांसल, डा. सतिन्द्र सिंह, सोढ़ी, प्रो. गजलप्रीत सिंह, विपुल नारंग, परमिन्द्र थिंद, सोहन सिंह सोढ़ी, सुनीर मोंगा, गौरी मेहत्ता सहित अन्य उपस्थित थे।
 कार्यक्रम के समापन पर जहां प्रतिभागियो को सर्टीफिकेट प्रदान किए गए, वहीं सहयोग देने वालो का सम्मान भी किया गया। दास एंड ब्राऊन वल्र्ड स्कूल के बैंड द्वारा देश भक्ति के गीतो के माध्यम से सभी का समां बांधा।
विनटेज कारे रही आकर्षण का केन्द्र
फिरोजपुर सर्किट रैली में मलविन्द्र सिंह सोढ़ी 1948 मॉडल की चैवरोलेट फ्लीटमास्टर कार लेकर शामिल हुए तो वहीं गुणदीप सिंह सोढ़ी 1984 मॉडल की मारूती 800 डीएक्स के साथ आए।  गुणदीप सोढ़ी ने कहा कि उनकी गाड़ी का अभी तक ऑरिजनल पेंट, असली आर.सी है। उन्होंने कहा कि यह गाड़ी उन्होंने जापान से यह गाड़ी मंगवाई थी।  वहीं शहर निवासी सुनीर मोंगा 1937 मॉडल की चैवरोलेट के साथ आकर रैली की शोभा में चार चांद लगाए। इन गाडिय़ो को देखने के लिए लोग उमड़ रहे थे और हर कोई इन गाडिय़ो के साथ फोटो करवाने का उत्सुक था।
29 व 30 को हैरिटेज वर्कशॉप का आयोजन
को-कंवीनर विक्रम दित्या शर्मा और अक्षय गिल्होत्रा ने बताया कि इनटैक द्वारा 29 व 30 अप्रैल को दो दिवसीय हैरिटैज वर्कशॉप भी करवाई जा रही है जिसमें कोई भी स्कूल, कॉलेज सहित अन्य शैक्षणिक संस्थाओ के पदाधिकारी इसमें हिस्सा लेकर यहां के पर्यटक स्थलो की महत्ता को जान सकते है। उन्होंने कहा कि इनटैक द्वारा टूरिज्म स्थलो की जानकारी हेतू सामग्री भी मुहैया करवाई जाएगी और दो दिन की वर्कशॉप लगाने के प्रतिभागियो को सर्टीफिकेट भी भेंट किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button