Ferozepur News

पहली बार फिरोजपुर में होगी 47वीं सब-जूनियर एंड जूनियर नैशनल योगासन स्पोर्टस चैम्पियनशिप

पहली बार फिरोजपुर में होगी 47वीं सब-जूनियर एंड जूनियर नैशनल योगासन स्पोर्टस चैम्पियनशिप
पहली बार फिरोजपुर में होगी 47वीं सब-जूनियर एंड जूनियर नैशनल योगासन स्पोर्टस चैम्पियनशिप
– योगा फैडरेशन ऑफ इंडिया व  पंजाब योगा एसोसिएशन के पदाधिकारियो ने तैयारियो पर की चर्चा-
-16 से 20 अक्तुबर को होगी चैम्पियनशिप, 34 राज्यो के 1400 से ज्यादा योगार्थी लेंगे हिस्सा: अनिरूद्ध गुप्ता-
फिरोजपुर, 8 मई, 2022
           सीमावर्ती जिले में पहली बार 47वीं सब-जूनियर एंड जूनियर नैशनल योगासन स्पोर्टस चैम्पियनशिप करवाने सम्बंधी पंजाब योगा एसोसिएशन द्वारा मीटिंग की गई। डीसीएम कॉम्पलैक्स में आयोजित बैठक की अध्यक्षता प्रदेशाध्यक्ष डा. अनिरूद्ध गुप्ता ने की, जबकि मीटिंग में योगा फैडरेशन ऑफ इंडिया के चैयरमेन अशोक कुमार अग्रवाल, अध्यक्ष इंदू अग्रवाल, हिमाचल प्रदेश से डॉयरैक्टर रमन कुमार, राजस्थान से अभिनव जोशी सहित दोनो संस्थाओ के राष्ट्रीय व प्रदेश पदाधिकारियो ने हिस्सा लिया। प्रधान डा. गुप्ता ने सभी सदस्यो का स्वागत किया। इस अवसर पर योगाचार्य डा. गुरनाम सिंह, विश्वबंधु, विक्रमादित्या शर्मा, अजलप्रीत शर्मा, अनु शर्मा सहित अन्य उपस्थित थे। पदाधिकारियो ने पंजाब प्रधान डा. अनिरूद्ध गुप्ता का सम्मान भी किया।
        डा. अनिरूद्ध गुप्ता ने कहा कि 16 से 20 अक्तुबर को होने वाली इस चैम्पियनशिप में देश के 35 राज्यो के अलावा केन्द्र शासित प्रदेशो के 1400 से ज्यादा योगार्थी हिस्सा लेंगे। उन्होंने कहा कि ऐसा पहली बार होगा कि फिरोजपुर जैसे सीमावर्ती जिले में राष्ट्र स्तरीय योगा प्रतियोगिता करवाई जाएगी। गुप्ता ने कहा कि उनके द्वारा योगा को प्रफुल्लित करने तथा इसे घर-घर तक पहुंचाने के लिए उनके द्वारा कोविड-19 के दौर में विद्यार्थियो व अन्य को ऑनलाइन योग प्रशिक्षण देने के अलावा लगातार योग प्रतियोगिताए करवाई जा रही है। उन्होंने कहा कि पंजाब योगा एसोसिएशन द्वारा हरेक जिले में इकाई स्थापित की गई है तथा योगा के प्रति जागरूकता फैलाना ही उनका एकमात्र उद्देश्य है।
          अशोक अग्रवाल ने कि यह चैम्पियनशिप डा. अनिरूद्ध गुप्ता के नेतृत्व में करवाई जाएगी। अग्रवाल ने कहा कि डा. अनिरूद्ध गुप्ता द्वारा जिस तरह योगा के प्रचार-प्रसार में कार्य किए जा रहे है और विद्यार्थियो से लेकर बुजुर्गो  तक के विभिन्न जिलो में शिविर लगाए जा रहे है, यह सराहनीय कदम है। उन्होंने कहा कि योग के माध्यम से ही स्वस्थ समाज की सृजना की जा सकती है। उन्होंने विश्वास जताया कि डा. गुप्ता के कुशल नेतृत्व में ही यह चैम्पियनशिप सफलतापूर्वक सम्पन्न होगी।
       डीसीएम ग्रुप की स्पोर्टस हैड अजलप्रीत ने बताया कि डीसीएम द्वारा शिक्षा के अलावा विद्यार्थियो को खेलो के क्षेत्र में भी प्रोत्साहित किया जा रहा है। डीसीएम के सभी स्कूल्स में योगा इंस्ट्रक्टर्स के अलावा मैडिटेशन हेतू भी साधक नियुक्त किए गए है। अजलप्रीत ने कहा कि स्कूलो में अनुभवी कोच सहित विश्व स्तरीय स्पोर्टस इंफ्रास्टक्चर स्थापित किया गया है। यहीं कारण है कि डीसीएम के विद्यार्थी खेलो में राष्ट्रीय व अंर्तराष्ट्रीय स्तर पर जिले का नाम रोशन करते है।
         पंजाब योगा एसोसिएशन व योगा फैडरेशन ऑफ इंडिया के सदस्यो ने दास एंड ब्राऊन वल्र्ड स्कूल में स्थापित द हैबीटेट सैंटर का भी विजिट किया। उन्होंने विश्व स्तरीय एक्वा स्वीमिंग पूल, शूटिंग रेंज, गोल्फ रेंज, स्केटिंग सहित स्पोर्टस व शिक्षा का इंफ्रास्टक्चर देख काफी गदगद हुए। सदस्यो ने कहा कि अंर्तराष्ट्रीय हिन्द-पाक सीमा से महज 5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित जिस तरह से विश्व स्तरीय सुविधा मुहैया करवा रखी है, उससे जिले से अंर्तराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी पैदा होंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button