Ferozepur News

पंजाब सरकार ने अनिरूद्ध गुप्ता को नियुक्त किया पीएसईबी की एकैडमिक कौंसिल का सदस्य

बॉर्डर एरिया के विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा मुहैया करवाने पर देंगे ध्यान

पंजाब सरकार ने अनिरूद्ध गुप्ता को नियुक्त किया पीएसईबी की एकैडमिक कौंसिल का सदस्य
-बॉर्डर एरिया के विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा मुहैया करवाने पर देंगे ध्यान-

पंजाब सरकार ने अनिरूद्ध गुप्ता को नियुक्त किया पीएसईबी की एकैडमिक कौंसिल का सदस्य

फिरोजपुर, 29 जून, 2020
पंजाब के सुप्रसिद्ध शिक्षाविद्व अनिरूद्ध गुप्ता को पंजाब सरकार द्वारा पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड -पीएसईबी- के एकैडमिक कौंसिल का सदस्य नियुक्त किया है। सूत्रों के मुताबिक अनिरूद्ध गुप्ता द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में डाले गए अहम योगदान तथा उनके तजुर्बे को देखते हुए उन्हें शिक्षा विभाग द्वारा इस पद के लिए मनोनित किया है ताकि वह पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा मान्यता प्राप्त सभी स्कूलों में प्रदान की जा रही शिक्षा में गुणात्मक परिवर्तन लाने में अपना योगदान डाल सके। गुप्ता ने फिरोजपुर जैसे सीमावर्ती क्षेत्र में विद्यार्थियों को विश्व स्तरीय शिक्षा मुहैया करवाने में अहम योगदान अदा किया है । जिसके परिणामस्वरूप आज दास एंड ब्राऊन वल्र्ड स्कूल जैसा स्कूल भारत के टॉप 10 एमरजिंग हाई पौटैंशियल स्कूल्स में से एक माना जा रहा है जोकि क्षेत्र के लिए गर्व का विषय है।
गौरतलब है कि अनिरूद्ध गुप्ता फैडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के नार्थ जॉन के चैयरमेन के अलावा पीएचडी चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स की पंजाब की शिक्षा कमेटी के चैयरमेन भी है। इससे पहले नैशनल इंडिपेंडेंट स्कूल एलायंस द्वारा उन्हें एडवाइजर -क्वालिटी- नियुक्त किया गया था, जिसके अंतर्गत समूह भारत के 60 हजार से अधिक स्कूल सदस्य है। हाल ही में अनिरूद्ध गुप्ता ने पंजाब में शिक्षा क्षेत्र में बदलाव लाने में पीएचडी चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स द्वारा स्थापित किए गए थिंक टैंक में एजुकेशन सैक्टर का मुख्य होनें के नाते राज्य के मुख्यमंत्री अमरिन्द्र सिंह को काफी अच्छे सुझाव दिए थे। उन्होंने सुझावो में कोविड-19 को लेकर स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी में आने वाले समय में बदलाव लाने का जिक्र किया, वहीं प्रदेश के आई टी आई को नया स्वरुप देने की बात की। पंजाब के पॉलटैक्निकल व इंजीनियरिंग को पुन: जीवित करने हेतु उनमें इंडस्ट्रियल आंसलरी यूनिट स्थापित करने की बात कहीं, जिससे उनमें ब्रेन ड्रैन को रोका जा सके। गुप्ता ने मुख्यमंत्री को स्कूलों में तकनीकी शिक्षा को 9 वी कक्षा से फिनलैंड मॉडल पर आरम्भ करने की सिफारिश की तथा अध्यापको की ट्रेनिंग के लिए विभिन्न जिलों में खुले डाइट को प्राइवेट पार्टनर के साथ विकसित करने को कहा।
बता दे कि कोविड-19 लॉकडाऊन से ही अनिरूद्ध गुप्ता निरंतर शिक्षा के क्षेत्र में तकनीक के सद्पयोग तथा बलैंडिड मॉडल ऑफ लर्निंग पर जोर दे रहे है तथा पिछलें 2 महीनें में अभी तक 100 से ज्यादा वैबिनार्स में बत्तौर स्पीकर हिस्सा लेकर विभिन्न वर्गो व देशों के लोगों को सम्बोधित कर चुके है। उन्होंने कहा कि उनका मकसद खासतौर पर बार्डर क्षेत्र में बच्चों को उच्च शिक्षा देकर अपने पैरों पर खड़ा करना है ताकि वह अपने अभिभावकों तथा परिवारों का ख्याल रखतेहुए क्षेत्र का नाम रोशन कर सके।
विदेशी संस्थाओ से भी जुड़े
अनिरूद्ध गुप्ता अंतराष्ट्री संगठन ब्रिटिश कौंसिल, कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी, यूनिवर्सिटी ऑफ हैलसिंक, सिंगापुर बेस्ड बिजी बीस ग्रुप, सैंटर फॉर साइंस एंड इंवॉयरमेंट, एडु जापान, वल्र्ड डाइडैक, अमेरिका की एनएससपी संस्था तथा इंगलैंड की इंस्पॉयर से जुड़े हुए है। श्री गुप्ता को अमेरिकन लीडरशिप बोर्ड द्वारा फैलोशिप प्रदान की जा चुकी है ।
देश में प्रकाशित होने वाली मुख्य मैगजिनस जैसे कि मैंटर, एजुकेशन वल्र्ड, ब्रेनफीड, डिजिटल इंडिया में उनके आर्टीकल प्रकाशित होने के अलावा एजुकेशन वल्र्ड द्वारा देश के प्रतिष्ठित 21 शिक्षाविद्वो में से अनिरूद्ध गुप्ता को चुना जा चुका है। इतना हीं नही श्री गुप्ता पत्रकारिता के क्षेत्र में भी काफी सक्रिय है और अपने लेख के माध्यम से समाज की कुरीतियों को उठाने के अलावा डिवैल्पमेंट की तरफ विशेष कदम उठाते है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button