Ferozepur News

डीसीएम ग्रुप ऑफ स्कूल्स बैस्ट स्कूल चैन ऑफ द ईयर के खिताब से सम्मानित, बैंकाक में हुआ था कलस्टर ऑफ अचीवर्स कार्यक्रम

डीसीएम ग्रुप ऑफ स्कूल्स बैस्ट स्कूल चैन ऑफ द ईयर के खिताब से सम्मानित, बैंकाक में हुआ था कलस्टर ऑफ अचीवर्स कार्यक्रम

डीसीएम ग्रुप ऑफ स्कूल्स बैस्ट स्कूल चैन ऑफ द ईयर के खिताब से सम्मानित, बैंकाक में हुआ था कलस्टर ऑफ अचीवर्स कार्यक्रम
-सीईओ डा. अनिरूद्ध गुप्ता को फिल्म अभिनेत्री ईशा दियोल ने सुपूर्द किया सम्मान-
-अनिरूद्ध गुप्ता ने फ्यूचर ऑफ एजुकेशन व फॉयरसाइड चैट पर रखे विचार-
फिरोजपुर, 19 मार्च, 2024
पिछलें आठ दशक से शिक्षा के क्षेत्र में अहम भूमिका निभा रहे डीसीएम ग्रुप ऑफ स्कूल्स को बैंकाक में आयोजित कलस्टर ऑफ अचीवर्स कार्यक्रम में भारत के बैस्ट स्कूल चैन ऑफ द ईयर के खिताब से सम्मानित किया है। इस कार्यक्रम में शिक्षा, मैडिकल, हॉस्पिटेलिटी, फैशन, लाइफ स्टाइल, उद्योगिक क्षेत्र की नामी हस्तियों ने हिस्सा लिया था, जिन्होंने अपने क्षेत्र में बेहतरीन कार्य किया है।
प्रवक्ता विक्रमादित्या शर्मा ने बताया कि यह सीमावर्ती क्षेत्र के लिए बड़े सौभागय की है कि डीसीएम ग्रुप को विश्व के प्रतिष्ठित ग्रुप ऑफ स्कूल के तौर पर इतना बड़ा अवार्ड मिला है। उन्होंने कहा कि 1946 से डीसीएम ग्रुप द्वारा पंजाब, हरियाणा, हिमाचल सहित अन्य राज्यो के स्कूलो में ऐसी शिक्षा मुहैया करवाई जा रही है, जोकि उनके भविष्य में लाभदायी साबित हो सके। उन्होंने बताया कि यह अवार्ड डीसीएम ग्रुप के सीईओ डा. अनिरूद्ध गुप्ता को सुप्रसिद्ध फिल्म अभिनेत्री ईशा दियोल ने अपने करकमलो से दिया है। कार्यक्रम में विश्व की शिक्षा जगत से जुड़ी नामी हस्तियों ने हिस्सा लिया था।

समारोह में डा. अनिरूद्ध गुप्ता ने की-नोट स्पीकर के रूप में हिस्सा लेकर फ्यूचर ऑफ एजुकेशन व फॉयरसाइड चैट पर भी खुलकर अपने विचार प्रस्तुत किए। उन्होंने कहा कि वर्तमान में शिक्षा का स्तर लगातार बदलता जा रहा है और इसमें तकनीक, आर्टीफिशियल इंटैलीजेंसी, रोबोटिक्स, एटीएल ने आकर अनेको बदलाव किए है। डा. अनिरूद्ध गुप्ता ने कहा विद्यार्थियो को उनकी रूचि के मुताबिक बेहतरीन शिक्षा देकर ही उनका भविष्य निर्माण किया जा सकता है और देश उन्नति के मार्ग पर अग्रसर हो सकता है।
फिरोजपुर पहुंचने पर डा. अनिरूद्ध गुप्ता का भव्य स्वागत हुआ। प्रवक्ता व डिप्टी जरनल मैनेजर विक्रमादित्या शर्मा ने बताया कि डा. अनिरूद्ध गुप्ता को यह अवार्ड मिलना सीमावर्ती जिले के निवासियो के लिए गर्व का विषय है। उन्होंने कहा कि डा. गुप्ता को एजुकेशन इवेंजलिस्ट ऑफ द ईयर 2023 का अवार्ड मिलने के बाद विश्व के मानचित्र पर एक बार फिर से फिरोजपुर का नाम रोशन हुआ है, जिसे कभी भुलाया नहीं जा सकता।

डीसीएम ग्रुप ऑफ स्कूल्स बैस्ट स्कूल चैन ऑफ द ईयर के खिताब से सम्मानित, बैंकाक में हुआ था कलस्टर ऑफ अचीवर्स कार्यक्रम
उल्लेखनीय है कि अक्तुबर 2023 में डा. अनिरूद्ध गुप्ता को इवेंजलिस्ट ऑफ द ईयर 2023 का अवार्ड भी मिला था। इससे पहले डा. अनिरूद्ध गुप्ता को मुम्बई के राजभवन में महाराष्ट्र के राज्यपाल रमेश बैस द्वारा भव्य समारोह में -द प्राईड ऑफ इंडियन एजुकेशन अवार्ड- से नवाजा जा चुका है। उन्हें छह बार एडूप्रन्योर ऑफ द ईयर अवार्ड, एडु लीडर ऑफ द ईयर के अलावा टाईम्स पॉवर आईकन अवार्ड 2021 तथा देश की प्रमुख शिक्षा जगत की 21 हस्तियो में शामिल किया जा चुका है। डा. गुप्ता को इससे पहले समूह एशिया में आयोजित सबसे बड़ी एजुकेशनल सम्मिट बैट एशिया द्वारा डीसीएम ग्रुप ऑफ स्कूल्स के सीईओ अनिरूद्ध गुप्ता का बैट एशिया लीडरशिप अवार्ड 2021 के लिए चयन हुआ था। उन्हें हरियाणा के शिक्षा मंत्री कृष्णपाल गुज्जर द्वारा मोस्ट इनोवेटिव एडुलीडर ऑफ द ईयर आवार्ड से नवाजा गया था।
विदेशो में हो चुके सम्मानित
पिछले दिनो इंडो-लंका सम्मिट में डा. अनिरूद्ध गुप्ता को कोलम्बो में श्रीलंका के प्रधानमंत्री डा. दिनेश गुणावर्र्धने द्वारा विशेष रूप से अंर्तराष्ट्रीय शिक्षा उत्कृष्टता पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया था। गत वर्ष मॉरिशस के राष्ट्रपति पृथ्वीराज सिंह रूपन द्वारा भी उनका सम्मान किया जा चुका है। उससे पहले भारत के राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी भी द्वारा गुप्ता की शिक्षा सम्बंधी सेवाओ को देखते हुए सम्मानित कर चुके है। डा. अनिरूद्ध गुप्ता ने दुबई के वल्र्ड ट्रेड सैंटर में हिस्सा लेने के अलावा इजरायल का भी दौरा कर चुके है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button