Ferozepur News

उचरक्त चाप और मधुमेह हैं साईलेंट किलर- डा कविता

हर स्वास्थ प्रोग्राम के साथ लोगों को जोड़ने का कार्य करेगी सांझ कमेटियां'-अनिल धामूॅ

उचरक्त चाप और मधुमेह हैं साईलेंट किलर- डा कविता
हर स्वास्थ प्रोग्राम के साथ लोगों को जोड़ने का कार्य करेगी सांझ कमेटियां’-अनिल धामूॅ

उचरक्त चाप और मधुमेह हैं साईलेंट किलर- डा कविता
फाज़िल्का, 29.10.2020: स्वास्थ्य मन्त्री स बलबीर सिंह जी सिधू द्वारा जारी निर्देशों और सिवल सर्जन फाज़िल्का डा कुंदन के पाल की योग्य अग्वाई में आज सिवल हस्पताल फाज़िल्का मे विश्व स्ट्रोक दिवस मनाया गया। इस अवसर पर ज़िला परिवार भलाई अफसर डा कविता सिंह् ने कहा कि उच रक्त चाप और मधुमेह एसे रोग है जिनका अगर ठीक से चेक अप ना कराया जाये और सही ईलाज डा की निगरानी में न किया जाये तो बहुत घातक हो सकते हैं। इसी लिये इन्हे साईलेंट किलर भी कहा जाता है। इनके कारन गुर्दे,आंखो की बीमारियां व अधरंग भी हो सकता है।

इस अवसर पर डा सुधीर पाठक एस एम ओ फाज़िल्का ने कहा के जब तक हम अपना जीवन जीने का तरीका नही बदलेंगे इन बिमारियों से रुबरु होना पड़ सकता है। जैसे अपने शारीरक भार को नियन्त्रण मे रखना, नमक और चीनी का प्रयोग कम करना, फास्ट फूड और तले हुये खाने से परहेज़ करना, सिग्रेट और शराब का प्रयोग न करना। और अपना बलड प्रेशर और शुगर का लैवल वक़्त वक़त पर चेक करवाना। सबसे ज़रूरी डा के परमार्श के अनुसार अपना ईलाज करवाना।

इस मौके पर ज़िला मास मीडिया अधिकारी फाज़िल्का ने बताया के अगर हम रोजाना 30 से 40 मिंट सैर या कसरत करे, स्कूटर कार जहां तक हो सके कम प्रयोग करें, लिफ्ट की जगह पोड़ियों का प्रयोग, नियमित अपनी स्वास्थ्य जांच, हरी पत्तेदार सब्जियां और फलों का प्रयोग तथा समय पर दवाई का सेवन करने से हम स्वस्थ रह सक्त्ते हैं।

इस अवसर पर लोक सांझे दार कमेटी की मीटिंग मे उक्त विचार रखे गए। यह कमेटियां हर वार्ड मे बनाई गई है और लोगों को स्वास्थ के बारे में जागरूक करने के लिये वार्ड लैवल पर कार्य करेंगी। इस अवसर पर देविंदर कौर ए एन एम और स्टाफ़ भी हाजिर था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button