Ferozepur News

आईपीएस नवदीप अग्रवाल ने डीसीएम के विद्यार्थियो के साथ सांझा किए यूपीएससी की तैयारी के गुर

आईपीएस नवदीप अग्रवाल ने डीसीएम के विद्यार्थियो के साथ सांझा किए यूपीएससी की तैयारी के गुर

आईपीएस नवदीप अग्रवाल ने डीसीएम के विद्यार्थियो के साथ सांझा किए यूपीएससी की तैयारी के गुर
-बोले: दसवी में लक्ष्य निर्धारित करे और पॉजीटिव होकर जीवन में आगे बढ़े विद्यार्थी तभी सफलता कदम चूमेगी-
-दास एंड ब्राऊन वल्र्ड स्कूल में सैमिनार का आयोजन-
फिरोजपुर, 1 अगस्त, 2022
स्कूली शिक्षा के साथ-साथ यूपीएससी की तैयारी कर रहे विद्यार्थियो को परीक्षा की तैयारी, आने वाली कठिनाईयो के बारे में परिचित करवाने के उद्देश्य से सैमिनार का आयोजन किया गया। दास एंड ब्राऊन वल्र्ड स्कूल के राय बहादुर विष्णु भगवान ऑडिटोरियम में हुए सैमिनार में आईपीएस नवदीप अग्रवाल ने विशेष रूप से हिस्सा लिया। नवदीप ने हॉल ही में यूपीएससी की परीक्षा में देश भर में 150वां रैंक हासिल किया है, जबकि इससे पहले वह डीएफओ नियुक्त थे। सैमिनार में डीसीएम के अंतर्गत आते सभी स्कूलो के 500 से ज्यादा विद्यार्थियो ने हिस्सा लिया।
प्रिंसिपल याचना चावला ने आईपीएस नवदीप अग्रवाल का सम्मानित किया। स्कूल में स्थापित सिविल सर्विसिज एस्पायरेंंट कल्ब-साईसैक- द्वारा आयोजित सैमिनार में आईपीएस नवदीप अग्रवाल ने विद्यार्थियो के साथ अपना तजुर्बा सांझा किया। उन्होंने कहा कि मन में किसी मुकाम को पाने का जनून लग जाए तो मंजिल खुद-ब-खुद दौड़ी चली आती है। उन्होंने कहा कि पढऩे से पहले मन की एकाग्रता, शरीर का स्वस्थ होना बहुत जरूरी है। यूपीएससी की तैयार करने वाले विद्यार्थी में आत्मविश्वास होना बहुत जरूरी है। उसे परीक्षा या इंटरव्यू में घबराए बिना अपना परिचय देना चाहिए। नवदीप ने कहा कि दसवी में ही विद्यार्थी को अपना लक्ष्य निर्धारित कर लेना चाहिए और उसी के मुताबिक आगे की पढ़ाई करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि आईएएस या आईपीएस बनने के लिए विद्यार्थी का सकरात्मक होना बहुत जरूरी है। उन्होंने विद्यार्थियो के प्रश्रो का भी उत्तर दिया और उन्हें भविष्य में पढ़ाई के लिए बताया। उन्होंने विद्यार्थियो को सफलता के टिप्स देते हुए कहा कि बिलिव इन यूअरसैल्फ एंड सैट यूअर गोल एंड अचीव यूअर गोल के अलावा समय की मैनेजमेंट, स्वास्थ्य का ध्यान रखना, हार्ड वर्क से ज्यादा स्मार्ट वर्क पर फोक्स करने पर प्रेरित किया।
डीसीएम ग्रुप के डिप्टी सीईओ डा. गोपन गोपालाकृष्ण ने कहा कि स्कूल में साईसैक के तहत नौंवी से बाहरवी कक्षा के विद्यार्थियो को सिविल सर्विसिज परीक्षा की तैयारी करवाई जाती है और माहिरो द्वारा उन्हें टिप्स देकर आईएएस के क्षेत्र में आगे बढऩे को प्रेरित किया जाता है। कल्ब का उद्देश्य विद्यार्थियो को वह तमाम सुविधाए मुहैया करवाना है, जिसके माध्यम से बच्चे आईएएस बनने के सफर की तरफ अग्रसर हो सके।
वीपी डा. सैलिन ने बताया कि स्कूल प्रशासन द्वारा आईपीएस नवदीप अग्रवाल को सम्मान चिन्ह् देकर सम्मानित किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button