Ferozepur News

आईडीएट फैस्ट 3.0 में डीसीएम के विद्यार्थियो ने जीते पुस्कार, पराली से ईंटे बनाने

पलक झपकते व्हील चेयर चलने और पराली कटिंग मशीन का प्रोजैक्ट बनाया

आईडीएट फैस्ट 3.0 में डीसीएम के विद्यार्थियो ने जीते पुस्कार, पराली से ईंटे बनाने

आईडीएट फैस्ट 3.0 में डीसीएम के विद्यार्थियो ने जीते पुस्कार, पराली से ईंटे बनाने, पलक झपकते व्हील चेयर चलने और पराली कटिंग मशीन का प्रोजैक्ट बनाया
फिरोजपुर, 21 जनवरी, 2024
लुधियाना के डीसीएम यंग एंटरप्रिन्योर स्कूल -डीसीएम यस- में आयोजित इंटर स्कूल आईडीएट फैस्ट 3.0 में डीसी मॉडल सीनियर सैकेंडरी स्कूल की तीन टीमों ने  सीनियर और जूनियर कैटागिरी में पहला स्थान और फस्र्ट रनर-अप का पुरस्कार जीता है। विद्यार्थियो द्वारा अपने बिजनैस डिवैल्पमेंट पर अपने आइडिया देते हुए प्रोजैक्ट बनाए गए।
आईडीएट फैस्ट में इनोवेशन मिशन पंजाब के सीईओ सोमवीर आन्नद मुख्यातिथि के तौर पर पहुंचे थे, जबकि अध्यक्षता डीसीएम ग्रुप के सीईओ डा. अनिरूद्ध गुप्ता ने की थी।  प्रिंसिपल याचना चावला ने बताया कि इसमें उनके स्कूल की 11 टीमो के 27 विद्यार्थियो ने हिस्सा लिया था। जिसमें सीनियर कैटागिरी में लोवांश सोई, लविशा मित्तल, गुरनूर सिंह ने स्टबल कटिंग  मशीन पर प्रोजैक्ट बनाया था, जिसमें मशीन द्वारा पराली को काटने के बाद उसके  गांठे बनाने सहित अन्य आइडिया दिए थे। जोकि फस्र्ट पॉजिशन पर रही, जिन्हें 30 हजार का चैक और सम्मान चिन्ह् मिला।
उन्होंने बताया कि जूनियर कैटागिरी में लेवांश, लक्ष गुप्ता, वरदेव सिंह ढिल्लों ने हिस्सा लेकर स्मार्ट व्हीलचेयर बनाई थी, जिसमें विद्यार्थियो ने तकनीक का इस्तेमाल करते हुए पलक झपकते ही व्हील चेयर के चलने का आइडिया दिया था ताकि अपाहिज लोगो को ज्यादा परेशानी ना उठानी पड़े। विद्यार्थियो के इस प्रोजैक्ट की हरेक ने सराहन की। इन्हें फस्र्ट पुरस्कार में 30 हजार की राशि का चैक प्राप्त हुआ है।
प्रिंसिपल ने बताया कि तीसरी टीम फस्र्ट रनर-अप का सम्मान जीत आई है, जिसमें परमवीर सिंह, जोबनप्रीत सिंह और खुशांत गुप्ता शामिल थे। जिन्हें 20 हजार की राशि प्राप्त हुई थी। उन्होंने बताया कि विद्यार्थियो ने पराली से ईंटे और स्लैब बनाने पर जोर दिया था। उन्होंने बताया कि वर्तमान में खेतो में गेंहू और धान की फसल के बाद पराली को जलाना गंभीर समस्या बनी हुई है। पराली के समाधान के लिए विद्यार्थियो ने उससे ईंटे और स्लैब बनाने का विचार दिया है।
डिप्टी प्रिंसिपल मनीश बांगा ने बताया कि आईडिएट के तहत विद्यार्थियो ने रोबोटिक्स, माइंड क्रिएटिविटी, रिसर्च और आइडिया शेयरिंग पर विशेष जोर दिया था। उन्होंने बताया कि विद्यार्थियो की एटीएल मैंटर सौरभ कुमार ने विशेष मदद की है।
मनीश बांगा ने बताया कि स्कूल की अटल टिंकरिंग लैब में विद्यार्थियो द्वारा समस्याओ के समाधान पर विज्ञान की मदद से अनेको अविष्कार किए जाते है।
विजेता टीमो को प्रिंसिपल याचना चावला, डिप्टी प्रिंसिपल मनीश बांगा, हैड मिस्ट्रेस ऋतिका सोनी, एटीएल मैंटर सौरभ कुमार ने शुभकामनाएं दी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button