Ferozepur News

16,606 रेल यात्री यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप का उपयोग करते हैं

16,606 रेल यात्री यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप का उपयोग करते हैं

16,606 रेल यात्री यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप का उपयोग करते हैं

फ़िरोज़पुर, 24 मई, 2024: फ़िरोज़पुर रेल मंडल में मई के पहले 20 दिनों के दौरान 16,606 रेल यात्रियों ने “यूटीएस ऑन मोबाइल” का उपयोग करके अपने गंतव्य तक की यात्रा सुचारू रूप से पूरी की है और रेलवे को 21 लाख रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ है। 16,606 रेल यात्रियों से।

लंबी कतारें और ट्रेन की देरी से यात्रा करना कई यात्रियों के लिए आम निराशा है। लेकिन प्रौद्योगिकी की बदौलत, यूटीएस मोबाइल ऐप से रेलवे टिकट बुकिंग अधिक सुविधाजनक और कुशल हो गई है।

भारतीय रेलवे ने रेल यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए “यूटीएस ऑन मोबाइल” एप की शुरुआत वर्ष 2014 में की थी। सामान्यतः रेलवे स्टे“शनों पर यात्रियों को अनारक्षित टिकट लेने हेतु लाइनों में लगना पड़ता है और साथ ही छुट्टे पैसों के कारण भी उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ता है। “यूटीएस ऑन मोबाइल” ऐप का उपयोग कर यात्री कुछ ही समय में बिना लाइन में खड़े हुए अपने मोबाइल से अनारक्षित यात्रा टिकट, प्लेटफार्म टिकट तथा मासिक सीजन टिकट बुक अथवा नवीनीकरण कर सकते हैं। इस एप से टिकट बुक करने पर यात्रियों को 3 प्रतिशत का बोनस भी मिलता है। अनेक यात्रियों को, स्टेशन विलम्ब से पहुँचने की वजह से, उनकी ट्रेन छूटने की संभावना बनी रहती थी, लेकिन इस एप के माध्यम से यात्री अपना कीमती समय बचत कर, अपने अभीष्ट स्टेशन तक का, अनारक्षित टिकट लेकर, सुविधाजनक यात्रा कर सकता है।

16,606 रेल यात्री यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप का उपयोग करते हैं

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक श्री परमदीप सिंह सैनी ने बताया कि फिरोजपुर मण्डल में समय-समय पर रेलवे स्टेशनों पर यूटीएस ऑन मोबाइल एप के सम्बन्ध में अभियान चला कर रेल यात्रियों को जागरूक किया जाता है। यह सुविधा फिरोजपुर मण्डल के सभी स्टेशनों पर उपलब्ध है। यूटीएस ऑन मोबाइल एप के माध्यम से यात्री को आसान इंटरफेस प्राप्त होता है, जिसका उपयोग कर मोबाइल पर पेपरलेस अनारक्षित टिकट, प्लेटफॉर्म टिकट व सीजन टिकट आसानी से यात्री स्वयं ही बना सकते हैं या नवीनीकरण कर सकते हैं, इससे यात्री के समय की बचत होगी, साथ ही साथ कागज की बचत होगी तथा पर्यावरण संरक्षण को भी बढ़ावा मिलेगा। इसी माह में रेलवे ने यूटीएस ऑन मोबाइल एप के लिए बाहरी जियो-फेसिंग का दूरी प्रतिबंध खत्म कर दिया है अर्थात् अब यात्री घर बैठे भी अनारक्षित टिकट, प्लेटफॉर्म टिकट और मासिक सीजन टिकट बुक कर सकते हैं।

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक श्री परमदीप सिंह सैनी ने बताया कि “यूटीएस ऑन मोबाइल” एप के उपयोगकर्ताओं की संख्या, दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। इसकी निगरानी उच्च स्तरीय अधिकारियों द्वारा निरंतर की जा रही है। फिरोजपुर मंडल में मई माह के दौरान, 1 से 20 तारीख के बीच, 16,606 रेल यात्रियों द्वारा, “यूटीएस ऑन मोबाइल” का उपयोग कर अपने गंतव्य तक, सुगमतापूर्वक यात्रा पूर्ण की गई है। फिरोजपुर मंडल को इन 16,606 रेल यात्रियों से लगभग 21 लाख रूपये का राजस्व अर्जित हुआ है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button