Ferozepur News

2021-22 में डीसीएम इंटरनैशनल के विद्यार्थियो ने स्थापित किया कीर्तिमान, जिले में रहे सबसे आगे

विश्वस्तरीय सुविधाओ से लैस स्कूल में माइक्रोसॉफ्ट एजुकेटर्स दे रहे कोडिंग, आर्टीफिशियल इंटैलीजेंस की टे्रेनिंग

2021-22 में डीसीएम इंटरनैशनल के विद्यार्थियो ने स्थापित किया कीर्तिमान, जिले में रहे सबसे आगे

2021-22 में डीसीएम इंटरनैशनल के विद्यार्थियो ने स्थापित किया कीर्तिमान, जिले में रहे सबसे आगे
-विश्वस्तरीय सुविधाओ से लैस स्कूल में माइक्रोसॉफ्ट एजुकेटर्स दे रहे कोडिंग, आर्टीफिशियल इंटैलीजेंस की टे्रेनिंग-
फिरोजपुर, 26 फरवरी, 2022
शिक्षा के क्षेत्र में पूरे जिले में नया कीर्तिमान स्थापित कर चुके डीसीएम इंटरनैशनल स्कूल के विद्यार्थियो ने वर्ष 2021-22 शिक्षा सत्र के दौरान नया इतिहास रचा है। विद्यार्थियो ने ना सिर्फ शिक्षा बल्कि प्रतियोगात्मक परीक्षाओ से लेकर खेलो व हरेक क्षेत्र में सबसे आगे रहकर यह साबित कर दिया है कि डीसीएम इंटरनैशनल स्कूल के विद्यार्थी किसी से कम नहीं है। स्कूल के माइक्रोसॉफ्ट एजुकेटर जहां फ्लिपग्रीड, वननोट, स्वे, वैकलेट, माइक्रोसॉफ्ट टीम का इस्तेमाल कर विद्यार्थियो को विश्वस्तरीय शिक्षा प्रदान करते है। वहीं कक्षाओ में स्मार्ट बोर्ड के अलावा विद्यार्थियो को वीडियो एनिमेशन, पीपीटी इत्यादि भी दिखाई जाती है। बच्चो को पाईथन इत्यादि नई भाषाओ का ज्ञान देने के अलावा कोडिंग, पाठयक्रम में आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस पर जोर दिया जा रहा है।
प्रिंसिपल मनीश पंवार ने बताया कि स्कूल में बेहतरीन शिक्षा, विश्व स्तरीय इंफ्रास्टक्चर, मेहनती स्टॉफ को देखते हुए टॉप 10 स्कूल इन इंडिया स्ट्रीम एजुकेशन एक्सीलेंस 2020-2021 का अवार्ड दिया गया है। जबकि को-एड स्कूल इन फिरोजपुर 2021-22 में तीसरा रैंक दिया गया है। उन्होंने कहा कि न्यू एजुकेशन पॉलिसी 2020 के तहत स्कूल में साइंस, मैथ, तकनीक, इंजीनियरिंग इत्यादि पर एक्टिविटी भी करवाई जाती है।
यहां पर डीसीएम एक्सपैरिमेंटल लर्निंग स्कूल की स्थापना की गई है, जहां विद्यार्थियो को वोकेशनल सब्जैक्ट की ट्रेनिंग नए सैशन में दी जाएगी। जिसमें विद्यार्थियो को हार्टिकल्चर, एग्रीकल्चर, योगा ट्रेनिंग, वर्कशॉप, कारपेंटर का एक्सपीरियंस दिया जाता है
अकैडमिक्स में आगे
वीपी सीनियर सैकेंडरी अभिषेक अरोड़ा ने बताया कि स्कूल में गयारहवी व बाहरवी के विद्यार्थियो के लिए मैडिकल, नॉन मैडिकल, कॉमर्स, हयूमैनिटी, एफएमएम, बिजनैस स्टडिज की व्यवस्था है। स्कूल के अनुभवी स्टॉफ की सख्त मेहनत के बलबूते ही यहां के विद्यार्थी ने कॉमर्स स्ट्रीम में 98 फीसदी अंको के साथ टॉपर्स रहे थे। उसी तरह बैंकिंग एंड इंश्योरेंस सहित एफएमएम में भी यहां के विद्यार्थियो ने उच्च अंक हासिल किए है। कक्षा दसवी में 99.8 फीसदी अंको के साथ एकनूरबीर सिंह व अंश कटारिया ने जिले में टॉप किया। मैडिकल व नॉन मैडिकल स्ट्रीम में भी यहां के विद्यार्थी टॉपर रहे है।
प्रतियोगात्मक परीक्षाओ में आगे
वीपी अकैडमिक्स राजेश बेरी ने कहा कि नैशनल टैलेंट सर्च एगजामिनेशन – एनटीएसई- में साहिलप्रीत सिंह जिले में दूसरा स्थान हासिल किया है। स्कूल के एल्यूमनाय प्रतीक चोपड़ा, कार्तिक व जयदीप ने चार्टड अकाऊंटैंट का एगजाम पास किया। यहां पर विद्यार्थियो को स्कूली शिक्षा के अलावा एनटीएसई, ओलिम्पियाड, आईआईटी, जेईई मैन्स की ट्रेनिंग भी दी जाती है ताकि विद्यार्थियो को अन्य शहरो में जाने की बजाय एक छत के नीचे सभी सुविधाए मिल सके।
खेलो में आगे
विद्यार्थियो को खेलो में आगे रखने के मनोरथ में स्कूल में क्रिकेट, बॉस्केटबाल, टेबल टैनिस, वॉलीबाल, इन लाइन हॉकी, रोलर स्केटिंग, ताइक्वांडो की कोचिंग अनुभवी कोच दे रहे है। जल्द यहां पर बॉक्सिंग लांच भी की जाएगी। स्कूल के बेहतरीन प्रयासो की बदौलत ही यहां के विद्यार्थियो ने नैशनल रोलर स्केटिंग में गोल्ड व ब्राऊंज मैडल जीतने के अलावा बैडमिंटर ओपन टूर्नामेंट 2021 में गोल्ड मैडल पर कब्जा जमाया है। टेबल टैनिस चैम्पियनशिप में भी डीसीएम इंटरनैशनल के विद्यार्थियो ने पूरे राज्य में नाम रोशन किया है।
मदर लैप की सुविधा
नन्ने-मुन्ने विद्यार्थियो के लिए नेहरू ब्लॉक में मदर लैप की सुविधा मुहैया करवाई गई है। 2 से 4 वर्ष के जिन बच्चों के अभिभावक जॉब में कार्यरत है, उन बच्चो को घर जैसा माहौल प्रदार करने हेतू स्कूल में विशेष प्रबंध किए गए है। एयर कंडीशनर क्लॉस रूम के अलावा बच्चो के ज्ञानवर्धक हेतू गेम्स, स्टड्ी का विशेष प्रबंध है।
एटीएल में बन रहे भावी वैज्ञानिक
नीति आयोग द्वारा स्कूल में स्थापित की गई अटल टिंकरिंग लैब में विद्यार्थी आए दिन नए-नए अविष्कार कर रहे है। विद्यार्थियो द्वारा ब्लूटूथ कंट्रोल कार, लाइन फॅालोइंग रोबो, हयूमन फॉलो रोबोट, ओब्सटेकल अवॉयडैंस कार, सैवरी स्पून इत्यादि प्रोजैक्ट बनाए गए है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button