Ferozepur News

सैंट्रल जेल में आईटी स्किल्स लेने वाले बंदियो को डीसीएम ग्रुप ने दिए सर्टीफिकेट, सीख चुके कैदियो को दी जाएगी एडवांस ट्रेनिंग

सैंट्रल जेल में आईटी स्किल्स लेने वाले बंदियो को डीसीएम ग्रुप ने दिए सर्टीफिकेट, सीख चुके कैदियो को दी जाएगी एडवांस ट्रेनिंग

सैंट्रल जेल में आईटी स्किल्स लेने वाले बंदियो को डीसीएम ग्रुप ने दिए सर्टीफिकेट, सीख चुके कैदियो को दी जाएगी एडवांस ट्रेनिंग
– डा. अनिरूद्ध गुप्ता ने की कार्यक्रम की अध्यक्षता, दिसम्बर में आरम्भ होगा नया बैच-
-कम्यूनिटी आऊटरीच प्रोग्राम के तहत डीसीएम ग्रुप ने उठाया सराहनीय कदम-
फिरोजपुर, 11 नवंबर, 2023
केन्द्रीय जेल में बंदियो को कम्पयूटर व इंफोरमेशन टैक्नोलॉजी की ट्रेनिंग लेने वाले दूसरे बैच के बंदियो को डीसीएम ग्रुप ऑफ स्कूल्स द्वारा सर्टीफिकेट वितरित किए गए है। जेल में एक समारोह का आयोजन किया गया, जिसमें जिला सैशन जज विरिंदर अग्रवाल ने मुख्यातिथि के तौर पर हिस्सा लिया, जबकि डिस्ट्रिक्ट लीगल सर्विसेज ऑथोरिटी की सचिव कम-सीजेएम एकता उप्पल, डिप्टी कमिश्रर राजेश धीमान, एसएसपी दीपक हिलोरी विशेष रूप से पहुंचे। कार्यक्रम की अध्यक्षता डीसीएम ग्रुप के सीईओ डा. अनिरूद्ध गुप्ता ने की।

इस अवसर पर जेल सुपरिंटेंडेंट सतनाम सिंह ने सभी अतिथियो का स्वागत किया और जेल में बंदियो की भलाई के लिए चलाए जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों की विस्तृत जानकारी दी।
उन्होंने बताया कि डीसीएम ग्रुप द्वारा इस कार्यक्रम के तहत जेल बंदियों को कम्पयूटर की जानकारी देकर मास्टर ट्रेनर बनाया जा रहा है, जो इस सैंटर में अन्य बंदियो को ट्रेनिंग देंगे।

डीसीएम ग्रुप के सीईओ डॉ. अनिरुद्ध गुप्ता ने बताया कि कम्यूनिटी आऊटरीच प्रोग्राम के तहत जेल प्रशासन और डीएलएसए के सहयोग से डीसीएम ग्रुप द्वारा केन्द्रीय जेल में कम्पयूटर ट्रेनिंग सैंटर की स्थापना की गई थी, जिसके तहत बंदियो को उनका भविष्य सुधारने के लिए तीन माह का बेसिक कम्पयूटर कोर्स आरम्भ किया गया था। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के तहत डीसीएम के अध्यापकों द्वारा रोजाना जेल में जाकर बंदियो को ट्रेनिंग दी जाती थी और उनका साप्ताहिक टैस्ट भी लिया जाता था।
डा. गुप्ता ने कहा कि जेल में दूसरा बैच पूरा होने पर उन्हें काफी खुशी है और जिस लगन और मेहनत के साथ बंदी कम्पयूटर सीख रहे है, उससे यह साबित होता है कि वे जेल से निकलने के बाद अपने आने वाले जीवन में सफल साबित होंगे। उन्होंने कहा कि बेसिक सीख चुके बंदियो का प्रशिक्षण लेने के बाद एडवांस स्तर पर कम्पयूटर कोर्स भी सीखाया जाएगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान दौर डिजिटल युग का है और आज के युग में हरेक व्यक्ति को कम्पयूटर का ज्ञान होना अति आवश्यक है। उन्होंने बताया कि दिसम्बर के पहले सप्ताह में तीसरा कोर्स जेल में आरम्भ किया जाएगा।

जेल सुपरिंटेंडेंट सतनाम सिंह ने डीएलएसए के सहयोग से डीसीएम ग्रुप द्वारा उठाए कदम की सराहना की और कहा कि कम्पयूटर सैंटर खुलने से बंदियो को भरपूर फायदा हुआ है और वे अपने समय को कम्पयूटर सीखने में लगा रहे है।

इस अवसर पर जेल प्रशासन और डीएलएसए द्वारा डीसीएम ग्रुप के सीईओ डा. अनिरूद्ध गुप्ता का सम्मान भी किया गया।

इस अवसर पर प्रवक्ता विक्रमादित्या शर्मा, हैड आईटी अकैडमिक्स पुनीत गोयल, कम्पयूटर इंस्ट्रक्टर मनोहर, एपीआरओ अक्षय गल्होत्रा सहित अन्य उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button