Ferozepur News

सीबीएसई द्वारा कैपेस्टी बिल्डिंग प्रोग्राम के तहत दो दिवसीय टीचर वर्कशॉप का आयोजन

-डीसीएम ग्रुप ऑफ स्कूल्स के अध्यापको को बताए क्लॉसरूम मैनेजमेंट के गुर-

सीबीएसई द्वारा कैपेस्टी बिल्डिंग प्रोग्राम के तहत दो दिवसीय टीचर वर्कशॉप का आयोजन

सीबीएसई द्वारा कैपेस्टी बिल्डिंग प्रोग्राम के तहत दो दिवसीय टीचर वर्कशॉप का आयोजन
-डीसीएम ग्रुप ऑफ स्कूल्स के अध्यापको को बताए क्लॉसरूम मैनेजमेंट के गुर-
फिरोजपुर, 12 जनवरी, 2023
21वीं सदी में शिक्षा के बदलते स्वरूप तथा नई शिक्षा नीति के बारे में अध्यापको को अवगत करवाने के उद्देश्य से सीबीएसई द्वारा कैपेस्टी बिल्डिंग प्रोग्राम के तहत दो दिवसीय टीचर वर्कशॉप का आयोजन किया गया। क्लॉसरूम मैनेजमेंट टॉपिक पर आयोजित इस वर्कशॉप में दास एंड ब्राऊन वल्र्ड स्कूल, डीसी मॉडल सीनियर सैकेंडरी स्कूल सहित डीसीएम इंटरनैशनल स्कूल के अध्यापको ने हिस्सा लिया।  जिसमें मुख्य संचालक के रूप में सीबीएसई द्वारा दिल्ली सेे अर्चना गाबा को रिसोर्स पर्सन के रूप में भेजा गया थो, जिन्होंने अध्यापको को शिक्षा को रोचक बनाने तथा विद्यार्थियो की दिलचस्पी बढ़ाने के बारे में विस्तृत जानकारी दी।
डीसीएम इंटरनैशनल स्कूल में आयोजित इस वर्कशॉप में डिप्टी प्रिंसिपल मधु गुप्ता ने रिसोर्स पर्सन सहित सभी अध्यापको का स्वागत किया और उन्हें इस वर्कशॉप की महत्ता के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि ऐसी वर्कशॉप में जो टिप्स अध्यापको को दिए जाते है, उन्हें क्लॉसरूम में अप्लाई करके अध्यापको को काफी लाभ मिल सकता है। समय-समय पर ऐसी वर्कशॉप होने से अध्यापको में शैक्षिक गुणो का विकास होता है।
रिसोर्स पर्सन अर्चना गाबा ने क्लॉस रूम में टीचर्स को आने वाले चैलेंज और उनके समाधान के  बारे में बताया। उन्होंने अध्यापको को ट्रेनिंग देते हुए बताया कि क्लॉस रूम में किन तथ्यो को ध्यान में रखकर विद्यार्थी की शिक्षा में रूचि बढ़ाई जा सकती है और कक्षा के माहौल को बेहतर बनाया जा सकता है। उनके द्वारा टीचिंग स्ट्रेटेजी, लैसन लर्निंग प्लॉन, मल्टीपल इंटैलीजेंसी के बारे में भी बताया।
उन्होंने कहा कि क्लॉस रूम में जाने से पहले अध्यापक को स्पष्ट होना चाहिए कि विद्यार्थियो को किस टॉपिक के बारे में पढ़ाना है और उस विषय पर उदाहरणे देकर बच्चो को समझाने का प्रयास करना चाहिए। उन्होंने एटीटयूड और एप्टीटयूड के बारे में भी वर्कशॉप में खुलकर विषय रखा। रिसोर्स पर्सन अर्चना गाबा ने कहा कि क्लॉस रूम में टीचर्स को हमेशा पॉजीटिव एटीटयूड रखना चाहिए। उन्होंने डीसीएम द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में विद्यार्थियो को दी जा रही विश्व स्तरीय शिक्षा की भी सराहना की।
प्रिंसिपल सोमेश चन्द्र मिश्रा ने रिसोर्स पर्सन को सम्मान चिन्ह् देकर सम्मानित किया और उनका आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि इस वर्कशॉप का अध्यापको को भरपूर लाभ मिलेगा और उनके द्वारा क्लॉसरूम में इसे अपनाया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button