Ferozepur News

शिक्षाविद्व डा. अनिरूद्ध गुप्ता को मिला आऊटस्टैंडिंग एडुलीडर ऑफ द ईयर का अवार्ड

डा. गुप्ता ने कोविड के दौरान शिक्षा क्षेत्र में हुए तकनीकी बदलावो पर खुलकर रखे विचार

शिक्षाविद्व डा. अनिरूद्ध गुप्ता को मिला आऊटस्टैंडिंग एडुलीडर ऑफ द ईयर का अवार्ड

शिक्षाविद्व डा. अनिरूद्ध गुप्ता को मिला आऊटस्टैंडिंग एडुलीडर ऑफ द ईयर का अवार्ड
-डा. गुप्ता ने कोविड के दौरान शिक्षा क्षेत्र में हुए तकनीकी बदलावो पर खुलकर रखे विचार-
फिरोजपुर, 25 जनवरी, 2023
उत्तर भारत में शिक्षा के क्षेत्र में अगृणिय व डीसीएम ग्रुप ऑफ स्कूल्स के सीईओ डा. अनिरूद्ध गुप्ता को एजुकेशन सम्मिट 2023 के दौरान आऊटस्टैंडिंग एडुलीडर ऑफ द ईयर का अवार्ड देकर सम्मानि किया गया है। नई दिल्ली के एरोज होटल नेहरू प्लेस में टाईम्स 2ग्रो ग्रुप द्वारा आयोजित समारोह में शिक्षा जगत से जुड़ी 500 से ज्यादा शख्सियतो ने हिस्सा लिया था। इस अवसर पर डा. गुप्ता द्वारा आधुनिक शिक्षा के क्षेत्र में उठाए जा रहे विशेष प्रयासो तथा नई शिक्षा नीति 2020 को अपने स्कूलो में लागू करने के चलते उन्हें  हीरो ग्रुप के योगेश मुंजाल, सीबीएसई से आरपी सिंह, सीयू के वाइस चांसलर डा. मनप्रीत सिंह मन्ना द्वारा विशेष रूप से सराहा गया।
सम्मिट में डा. अनिरूद्ध गुप्ता ने कोविड़ के दौरान शिक्षा के क्षेत्र में टैक्नोलॉजी का जो दौर आया है, इससे भारतीय शिक्षा में अनेको बदलाव किए है।  एमरजिंग रोल ऑफ टैक्नोलॉजी पर अपने विचार रखते हुए डा. गुप्ता ने कहा कि आधुनिक जरूरतो को देखते हुए शिक्षा में तकनीक का इस्तेमाल होना बहुत जरूरी है।
शिक्षाविद्व डा. अनिरूद्ध गुप्ता ने कहा कि वर्तमान में शिक्षा के बदलते क्रम को देखते हुए विद्यार्थियो को स्कूल स्तर पर ऐसी शिक्षा की जरूरत है जोकि उनकी रूचि के मुताबिक हो और उनके प्रोफैशनल जीवन में लाभकारी हो। उनका उद्देश्य विद्यार्थियो व युवाओ में इंटरप्रिन्योरशिप तैयार करना है ताकि आत्मनिर्भर भारत की तर्ज पर युवा रोजगार मांगने की बजाय रोजगार के साधन देने में आगे आए। उन्होंने कहा कि उनके द्वारा देश का पहला ऐसा स्कूल भी खोला गया है जहां विद्यार्थियो को शुरूआती दौर से ही उनकी रूचि के मुताबिक शिक्षा मिलेगी। लुधियाना में खोले गए इस स्कूल का नाम डीसीएम यंग इंटरप्रिन्योर स्कूल है। डा. गुप्ता ने कहा कि नई शिक्षा प्रणाली 2020 को लागू करवाने के अलावा राज्य को ऐसा एजुकेशन मॉडल प्रदान किया जाएगा, जोकि अन्य राज्यो व देशो के लिए प्रेरणास्त्रोत साबित होगा।
उल्लेखनीय है कि डा. अनिरूद्ध गुप्ता को इससे पहले छह बार एडूप्रन्योर ऑफ द ईयर अवार्ड, एडु लीडर ऑफ द ईयर के अलावा टाईम्स पॉवर आईकन अवार्ड 2021 तथा देश की प्रमुख शिक्षा जगत की 21 हस्तियो में शामिल किया जा चुका है। हॉल ही में मॉरिशस के राष्ट्रपति पृथ्वीराज सिंह द्वारा भी उन्हें सम्मानित किया जा चुका है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button