Ferozepur News

विवेकानंद वर्ल्ड स्कूल में बडे-बुजुर्गों की रहनुमाई में हर्षोल्लास से मनाया गया दिवाली उत्सव

दीवाली फिस्टा ने फ़िरोज़पुर के भिन्न-भिन्न बजुर्गों को सम्मानित किया

विवेकानंद वर्ल्ड स्कूल में बडे-बुजुर्गों की रहनुमाई में हर्षोल्लास से मनाया गया दिवाली उत्सव
विवेकानंद वर्ल्ड स्कूल में बडे-बुजुर्गों की रहनुमाई में हर्षोल्लास से मनाया गया दिवाली उत्सव
फिरोजपुर, 5.11.2023: विवेकानंद वर्ल्ड स्कूल, फिरोजपुर में शनिवार को आयोजित उत्साही और रंग-बिरंगे दिवाली उत्सव का हज़ारों की संख्या में स्थानीय लोगों ने आनंद उठाया। स्कूल के डायरेक्टर डॉ. एस. ऍन. रुद्रा ने बताया कि समाज में बुजुर्गों के सम्मान को समर्पित यह उत्सव गत दिवस देर शाम तक व्यक्तिगत भव्यता के साथ मनाया गया। दिवाली उत्सव के दौरान विभिन्न रोमांचक कार्यक्रम और गतिविधियों का आयोजन किया गया जिन्होंने उपस्थित लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया। नृत्य, नाटक, संगीत और बच्चों के साथ जुगलबंदी जैसे कार्यक्रमों ने उत्सव को और भी रंगीन बनाया।
उत्सव में विभिन्न स्कूलों के छात्रों की सक्रिय भागीदारी ने इसे और भी विशेष बनाया। सांस्कृतिक प्रदर्शनियों के साथ-साथ, रोमांचक सवारियों की श्रृंखला ने बच्चों के चेहरों पर मुस्कान लाई। उत्सव का विशेष आकर्षण ऊठ व घुठसवारी, हिन्दी व पंजाबी गानों पर आधारित लाईव बैंड, विभिन्न खाद्य व्यंजन, पारंपरिक दिवाली स्नैक्स ने उपस्थित लोगों को अद्भुत अनुभव दिया। वहीं सुप्रसिद्ध आईसक्रीम कम्पनी “क्रीमबेल” रमन कुमार व मुनिश पुंज के नेतृत्व मे आगन्तुकों को पूरे मेले मे मुफ़्त आईसक्रीम बाटकर दिवाली के उत्सव पर मुँह मीठा करवाया। आगुन्तको को ने इस मेले में विभिन्न विभिन्न कंपनियों द्वारा लगाए गए स्टालों का भी आनंद उठाया जिसमें भगवती लेकटौ, टोयोटा, महिंद्रा, हुंडई, होंडा, बजाज डेकोरेशन, लापिनो इत्यादि रहे का और बच्चों ने भिन्न-भिन्न प्रकार के झोलौ का आनंद उठाया।
यह उत्सव विभिन्न समुदायों को जोड़ने के लिए एक अद्वितीय अवसर रहा, वही बजुर्गों को समर्पित करने का एक अद्वितीय तरीका था। इस दीवाली मेले में स्कूली विद्यार्थियों के दादा-दादी, नाना-नाना के अलावा शहर के बजुर्ग ही विशेष मेहमान रहे और उन्होंने मेले में होने वाली प्रतियोगिताओं के विजेताओं को सम्मानित किया। डॉ. शिव नन्दन रूद्रा ने बताया कि आजकल युवा अपने आप में इतने मगन हो गए हैं कि वह अपने बजुर्गों को भूल जाते हैं और खुद त्यौहारों व मेलों का लुत्फ लेते हैं व बजुर्ग घरों में बैठे रह जाते हैं। वहीं त्यौहारों और मेलो का मुख्य मकसद ही बजुर्गों को साथ लेकर चलना, उनका आर्शीवाद प्राप्त कर जिंदगी में आगे बढ़ना था मगर युवा इस मकसद को भूलकर अपने आप में मगन हो रहे हैं। उसी पुरानी परंपरा को मुख्य रखते हुए विवेकानंद वर्ल्ड स्कूल में शनिवार को दीवाली फिस्टा ने फ़िरोज़पुर के भिन्न-भिन्न बजुर्गों को सम्मानित किया। उपरोक्त मेले का उद्घाटन जहां प्रसिद्ध शिक्षाविद व बुजुर्ग प्रभा भास्कर द्वारा किया गया वहीं समाप्ति समारोह की अध्यक्षता सीमा सुरक्षा बल, फ़िरोज़पुर के डिप्टी इंस्पेक्टर जरनल ब्रिगेडियर पवन बजाज व उनकी पत्नी मोनीशा बजाज द्वारा की गई। अपने अध्यक्षीय भाषण में ब्रिगेडियर पवन बजाज द्वारा बुजुर्गों के सम्मान को समर्पित यह उत्सव आयोजित करने के लिए विवेकानंद वर्ल्ड स्कूल की समूची टीम को बधाई दी और कहा कि जहां बुजुर्गों के सम्मान होता है वहाँ सदैव बरकत रहती है। विवेकानंद वर्ल्ड स्कूल आभार व्यक्त करता है उन सभी व्यक्तियों, शिक्षकों, अभिभावकों और स्वयंसेवकों का, जिन्होंने इस उत्सव को विशेष बनाया। उन्होंने उम्मीद की कि भविष्य में भी ऐसे समारोह आयोजित किए जाएंगे जो समुदाय के और ज्यादा जुड़ाव में लाएंगे।
इस आयोजन में सतीश शर्मा, एस के गुप्ता, सी एल अरोड़ा, एल एम गोयल, पी डी शर्मा, कृष्ण कुमार जड़िका, जगतार सिंह, दलीप सिंह, जोगिंदर सिंह चावला, कुलभूषण गौतम, रामेश्वर दास, हरीश मोंगा, मंगत राम शर्मा और बूटा सिंह, दविंदर बजाज, अशोक बहल, जगजीत सिंह, अंशू शर्मा, सूरज मेहता, ब्रिगेडियर भूषण, बलविंदर पाल शर्मा, इंद्रजीत सिंह, शैलेन्द्र कुमार, मधु, सुदेश, कृष्ण कुमार, कविता, कांता, सुदेश, शशि, जोगिंदर कौर, आशा, कांता, लिला, और कमलेश ने भी मेले की शान बढ़ाई।
इसके अतिरिक्त फिरोजपुर ज़िले के विभिन्न प्लेवेज के प्रमुखों ने इस मेले में भाग लिया, जिनमें मीरा अभ्यंकर, गप्प्स 1, शिवानी शर्मा, गैप्स 2, शाइना, हैलो किड्स, प्रेरणा बजाज, सिटी प्लेवे, कुलविंदर नंदा और अरविंद गर्ग, यूरो किड्स, पूजा आनंद,
आनंद लिटिल चैंप स्कूल, सरिता खुराना, डिज़्नी लैंड प्लेवे, नीतिका मोंगा, एंजेल्ज़ पैराडाइज, सानिया टंडन, किड्ज़ानिया, निश्मा जैन, किड्ज़ी, कीर्ति बाला व कैम्ब्रिज मोंटेसरी ग्लोबल ने भी इस मेले में भाग लिया।
विवेकानंद वर्ल्ड स्कूल में बडे-बुजुर्गों की रहनुमाई में हर्षोल्लास से मनाया गया दिवाली उत्सव

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button