Ferozepur News

विवेकानंद वर्ल्ड स्कूल को अकादमिक शिक्षा के साथ-साथ  सह-पाठक गतिविधियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के लिये  वर्ल्ड एजुकेशन अवार्ड-2021 द्वारा नई दिल्ली में गत सायंकाल पुरस्कृत किया गया  

विवेकानंद वर्ल्ड स्कूल को अकादमिक शिक्षा के साथ-साथ  सह-पाठक गतिविधियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के लिये  वर्ल्ड एजुकेशन अवार्ड-2021 द्वारा नई दिल्ली में गत सायंकाल पुरस्कृत किया गया  
विवेकानंद वर्ल्ड स्कूल को अकादमिक शिक्षा के साथ-साथ  सह-पाठक गतिविधियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के लिये
वर्ल्ड एजुकेशन अवार्ड-2021 द्वारा नई दिल्ली में गत सायंकाल पुरस्कृत किया गया
स्कूल के चेयरमैन श्री गौरव सागर भास्कर ने यह पुरस्कार गत सायंकाल देश की राजधानी में प्राप्त किया!
इस समारोह में देश-विदेश के विभिन्न स्कूलों को शिक्षा के क्षेत्र में शानदार गतिविधियों के लिए पुरस्कृत किया गया जिसमें से कई स्कूल सिंगापुर, टोकियौ, अबूदाबी व दुबई में स्थित है।
उपरोक्त सबंधित विस्तृत जानकारी देते हुए स्कूल के डायरेक्टर डा एस एन रुद्रा ने बताया कि विवेकानंद वर्ल्ड स्कूल का यह 3 वर्षो में प्राप्त होने वाला सातंवा अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार है ।
डा रुद्रा ने बताया कि फ़िरोज़पुर जैसे सीमावर्ती क्षेत्र में आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित व् पूर्णतया वातानुकूलित विवेकानंद वर्ल्ड स्कूल बहुत ही कम समय में नए आयाम स्थापित कर स्थानीय लोगो के दिल में अपनी विलक्षण पहचान बनाने में सफल रहा है ।
उन्होंने ने कहा कि अपनी स्थापति के केवल कुछ ही वर्षो में ही विवेकानंद वर्ल्ड स्कूल आसमान की बुलंदियों को छु रहा है । जिसका सम्पूर्ण श्रेय विद्यार्थियों, अध्यापको एवं अभिभावको को जाता है, जिनकी अनथक मेहनत और कठिन परिश्रम के फलस्वरूप विवेकानंद वर्ल्ड स्कूल को सफलता के मार्ग पर अग्रसर है ।
स्कूल के डीन अकादमिक प्रो ऐ.के.सेठी ने इस अवसर पर बताया कि कोरोना जैसी महामारी ने जहाँ विद्यार्थियों को स्कूल आने से वंचित कर दिया था, वहीं विवेकानंद वर्ल्ड स्कूल डिजिटल शिक्षा के माध्यम से विद्यार्थियों के घर-घर पहुंचा। स्कूल ने न केवल विद्यार्थियों को अकादमिक शिक्षा प्रदान की, अपितु गतिविधियों के माध्यम से अभिभावकों से भी खूब प्रशंसा बटोरी।
स्कूल के प्रशासक (अकादमिक) श्री परमवीर शर्मा ने वर्ल्ड एजुकेशन अवार्ड मिलने की ख़ुशी जाहिर करते हुए कहा कि विवेकानंद वर्ल्ड स्कूल जिले का एकमात्र स्कूल है , जहाँ विद्यार्थियों को किताबी ज्ञान तक सीमित न रखकर उनके सर्वागीण विकास के लिए उचित प्रतिभा के अनुसार मंच प्रदान किया जाता है । विद्यार्थियों की कक्षा में कम गिनती होने के कारण अध्यापक प्रत्येक विद्यार्थी पर व्यक्तिगत केंद्र कर पाते है ।
स्कूल के उप प्रधानाचार्य श्री विपन शर्मा ने बताया कि विवेकानंद वर्ल्ड स्कूल अपनी विलक्षण पहचान बनाने का कारण यही है कि यहाँ प्रत्येक विद्यार्थी की व्यक्तिगत आवश्यकताओ व गुणों को ध्यान में रख कर उनके सर्वागीण विकास पर केंद्रित किया जाता है ।
यहाँ गतिविधियों के नाम पर अभिभावकों से कोई अतिरिक्त पैसा नहीं लिया जाता । इसीलिए आज विवेकनन्द वर्ल्ड स्कूल अपनी एक विलक्षण पहचान बनाने में सक्षम हुआ है ।
इस अवसर पर मोहन लाल भास्कर एजुकेशनल सोसाइटी एवं फाउंडेशन की सरपरस्त श्री मति प्रभा भास्कर, प्रो एच.के.गुप्ता, श्री संतोख सिंह , श्री शलिंदर भल्ला , श्री मेहर सिंह मल , श्री हर्ष अरोड़ा , श्री झलकेश्वर भास्कर , श्री अमन देओरा,, सरदार अमरजीत सिंह भोगल , डा नरेश खन्ना, डा हर्ष भोला , श्री हरमीत विद्यार्थी, श्री गुरतेज कोहारवाला, श्री अनिल बांसल, श्री कमल द्रविड़ , श्री अमित धवन , श्री अजय तुली , श्री सुरिंदर गोयल व श्री रिक्की शर्मा ने हार्दिक बधाई दी।
यहां पर यह भी वर्णनीय है कि विवेकानंद वर्ल्ड स्कूल को प्रथम पुरस्कार दिसंबर 2018 में दुबई में प्राप्त होने वाला सर्वश्रेष्ठ डे बोर्डिंग स्कूल का अवार्ड ,मई 2019 में चंडीगढ़ की चितकारा यूनिवर्सिटी में आउटस्टैंडिंग लीडरशिप , बेस्ट डायरेक्टर , बेस्ट यंग एचीवर के अवार्ड , अगस्त 2019 में इंटरनेशनल एजुकेशन आइकॉन अवार्ड , दिसंबर 2019 में अमेरिकन बोर्ड द्वारा अन्तराष्ट्रीय पुरस्कार अवार्ड , फरवरी 2020 में ‘ब्रैन्फ़ीड स्कूल एक्सीलेंस अवार्ड ‘, वर्ल्ड एजुकेशन समिट- 2020 तथा अब “सह सहायक गतिविधियों में उत्कृष्ट -2021” शामिल है ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button