Ferozepur News

विवेकानंद वर्ल्ड स्कूल के प्रांगण में  मनाया गया विश्व प्रकृति सरंक्षण दिवस 

विवेकानंद वर्ल्ड स्कूल के प्रांगण में  मनाया गया विश्व प्रकृति सरंक्षण दिवस 
विवेकानंद वर्ल्ड स्कूल के प्रांगण में  मनाया गया विश्व प्रकृति सरंक्षण दिवस 
28.7.2021:
विवेकानंद वर्ल्ड स्कूल में आज विद्यार्थियों में प्रकृति के सरंक्षण के प्रति जागरूक करने के लिए स्कूल प्रांगण में पौधे लगा कर विश्व प्रकृति सरंक्षण दिवस मनाया गया।
उपरोक्त सम्बंधित विस्तृत जानकारी देते हुए स्कूल के डायरेक्टर डा एस ऍन रुद्रा ने बताया कि आधुनिक युवा पीड़ी अपना अधिकतर समय मोबाइल फ़ोन और इंटरनेट पर बिताती है और कोरोना जैसी महामारी ने तो युवा पीड़ी को मोबाइल फ़ोन के और नज़दीक ला दिया है।  ऐसे में विद्यार्थियों को प्रकृति के साथ जोड़ना अति आवश्यक हो जाता है , क्योकि यदि हमारी प्रकृति ठीक रहेगी , तभी हमारा जीवन और हम स्वस्थ रह पायेगा। इसी को मद्देनजर रखते हुए विद्यार्थियों को प्रकृति के प्रति जागरूक करने के लिए विश्व सरंक्षण दिवस मनाया गया।
स्कूल के डीन (अकादमिक) प्रो ऐ के सेठी ने इस पर विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना जैसी महामारी प्रकृति के साथ छेड़छाड़ का ही परिणाम है।  यदि हम विद्यार्थियों को प्रकृति के महत्व के बारे में इस आयु में बतायेगे तो ही ये पर्यावरण सरंक्षण में अपना योगदान दे पाएंगे।  एक शिक्षक होने के नाते हमारा यह कर्तव्य बन जाता है कि हम आधुनिक पीड़ी को पर्यावरण के महत्व के बताये।
स्कूल के प्रमुख प्रशासक श्री परमवीर शर्मा ने बताया कि आज की युवा पीड़ी में सबसे ज्यादा मानसिक तनाव से जूझती है। इसका मुख्य कारण   आज की युवा पीड़ी का ध्यान एवं लगाव आधुनिक तकनीकों के साथ होना है।  इसी को ध्यान में रखते हुए विवेकानंद वर्ल्ड स्कूल के  प्रांगण में विद्यार्थियों के द्वारा पौधे लगाए गए , जिससे विद्यार्थियों में अपनी प्रकृति के सरंक्षण की भावना जागरूक हो सके।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button