Ferozepur News

विद्यार्थियों में बढ़ा ईटीटी का क्रेज – ज मू बोर्ड के दाखिले के लिए 15 सित बर तक हुई बढ़ोतरी

फाजिल्का, 9 सित बर   (Vaneet Kumar):  4500 और 2005 अध्यापकों की भर्ती के बाद पंजाब के विद्यार्थियों में ईटीटी करने का एक अलग ही क्रेज देखने को मिल रहा है। प्रत्येक विद्यार्थी ईटीटी कोर्स करने को प्राथमिक्ता दे रहा है। इस कारण विद्यार्थियों की सं या में भी भारी बढ़ोतरी देखने को मिली है। इस का दूसरा कारण यह भी है कि भारत सरकार की ओर से 2019 तक प्रत्येक सरकारी तथा प्राईवेट स्कूल में पढ़ा रहे अध्यापकों के लिए बीएड और ईटीटी कोर्स पास करना अनिविर्य कर दिया है। इस कारण भी विद्यार्थियों में इस कोर्स को करने का उत्साह बढ़ गया है।
जहां एक ओर यह भी देखने को मिला है कि विद्यार्थी के इस क्रेज का कुछ निजी कालेज भरपूर लाभ ले रहे हैं और मनमाने ढंग से मूंह मांगे पैसे ले रहे हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार एससीईआरटी पंजाब से ईटीटी कोर्स करने सबंधी लगभग 17500विद्यार्थियों ने आन लायन अप्लाई किया था और लगभग 10 हजार विद्यार्थियों ने पंजाब के अलग अलग कालेजों में मैनेजमेंट सीटों पर दाखिले लिए थे। जिन में से केवल 5600 विद्यार्थियों को ही स्टेशन अलाट हुए हैं। विद्यार्थियों की मांग को देखते हुए ज मू बोर्ड से मान्यता प्राप्त वुढलैंड ईटीटी कालेज ज मू ने पंजाब के विद्यार्थियों को केवल न मात्र
 सरकारी फीस पर ईटीटी करवाने के लिए जिला फाजिल्का की आदर्श नगर गली नंबर 3में स्थित सफलता का सक्सैस इंगलिस एकैडमी में अपना कैरियर गाइडेंस काउंटर स्थापित किया है। जहां ज मू से ईटीटी करने के इच्छुक विद्यार्थी दाखिले सबंधी अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। एकैडमी के संचालक विनीत कुमार अरोड़ा ने बताया कि ईटीटी ज मू के लिए दाखिले 15 सित बर 2017 तक ही स्वीकार किए जाएंगे। इसके बाद कोई भी दाखिला स्वीकार नहीं किया जाएगा। विनीत अरोड़ा ने बताया कि ज मू बोर्ड से ईटीटी करने वाले विद्यार्थियों को पंजाब के विद्यार्थियों के बराबर ही मान्यता प्राप्त है। इसका मु य कारण है कि ज मू में धारा 370 लगती है इस लिए ज मू की एजुकेशन पूरे भारत में मान्यता प्राप्त है और दूसरा कारण यह है कि ज मू में टीचिंग आफ पंजाबी विषय होने के कारण ज मू की विषय की ईटीटी पंजाब में सरकारी नौकरी के लिए प्रमानित है। उन्होंने उदाहरण देते हुए बताया कि 2005 और 4500 ईटीटी अध्यापकों की भर्ती में लगभग 50 प्रतिशत से अधिक विद्यार्थियों ने ज मू बोर्ड से ईटीटी पास की है और पंजाब स्टेट टीचर अलीजीबिलटी टैस्ट पास करने के बाद उनको पंजाब राज्य में नौकरी करने का सुनहरी मौका प्राप्त हुआ है। उन्होंने विद्यार्थियों से आह्वान किया कि जो भी विद्यार्थी ज मू बोर्ड से ईटीटी करना चाहते हैं वह 15 सित बर तक सफलता का सक्सैस इंगलिस अकैडमी के आदर्श नगर की गली नंबर 3में स्थित कैरियर गाइडेंस के काउंटर पर आकर अपना दाखिला करवा सकते हैं।

Related Articles

Back to top button