Ferozepur News

फिरोजपुर ऐतिहासिक व भूगौलिक दृष्टि से सम्भावनाओ से परिपूर्ण : अनिरूद्ध गुप्ता

पीएचडी चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स ने करवाया बॉर्डर टूरिज्म विषय पर वैबीनार

फिरोजपुर ऐतिहासिक व भूगौलिक दृष्टि से सम्भावनाओ से परिपूर्ण : अनिरूद्ध गुप्ता

फिरोजपुर ऐतिहासिक व भूगौलिक दृष्टि से सम्भावनाओ से परिपूर्ण : अनिरूद्ध गुप्ता
– पीएचडी चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स ने करवाया बॉर्डर टूरिज्म विषय पर वैबीनार –
-गुप्ता बोले: जिले में टूरिज्म को अंर्तराष्ट्रीय स्तर पर किया जाना चाहिए प्रफुल्लित-
फिरोजपुर, 14 जुलाई, 2021: पंजाब के सीमावर्ती जिलो में टूरिज्म को प्रफुल्लित करने के उद्देश्य से पीएचडी चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर बॉर्डर टूरिज्म वैबीनार करवाया गया, जिसमें फिरोजपुर जैसे सीमावर्ती क्षेत्र में पर्यटक को बढ़ावा देने के लिए विचार गोष्ठी आयोजित हुई।
इस वैबिनार को जिले के डिप्टी कमिश्नर गुरपाल सिंह चाहल ने जहां फिरोजपुर के ऐतिहासिक स्थलो के बारे में विस्तृत जानकारी दी तो वही हिस्टोरियन व सीनियर जर्नलिस्ट अनिरूद्ध गुप्ता ने कहा कि फिरोजपुर के ऐतिहासिक स्थलो को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से अगर विभिन्न कंपनियो द्वारा इसकी अंर्तराष्ट्रीय स्तर पर मार्कटिंग की जाए तो यह जिला काफी प्रफुल्लित हो सकता है। उन्होंने के जिले के इतिहास, पर्यटक स्थलो की महत्ता के बारे में विस्तार से जानकारी मुहैया करवाई। उन्होंने टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए उठाए जाने वाले कदमो के बारे में भी बताया।
नीति आयोग के सीनियर कंसल्टेंट रमन कामराजू ने कहा कि फिरोजपुर इंस्पीरेशनल जिले की सूची में आता है और यहां पर पिछलें कुछ समय में टूरिज्म के क्षेत्र में काफी विकास कार्य हुए है। यहां पर सरकार द्वारा ग्रांट भी जारी की जा चुकी है।
भारत सरकार के टूरिज्म मंत्रालय से ज्वाइंट सचिव राकेश वर्मा ने कहा कि फिरोजपुर को पर्यटक में प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से सरकार द्वारा अनेको कदम उठाए जा रहे है और आने वाले समय में इस जिले पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह जिला वाकई पर्यटन की दृष्ठि से काफी संभावनाओ से भरा है।
हिस्टोरियन अनिरूद्ध गुप्ता ने कहा कि फिरोजपुर ऐतिहासिक जिला होने के साथ-साथ भूगौलिक दृष्टि से भी सम्भावनाओ से परिपूर्ण जिला है और यहां पर्यटक की एक नही बल्कि अनेको ऐसी जगहे है, जहां पर टूरिस्ट घूम सकते है। उन्होंने कहा कि फिरोजपुर में अंर्तराष्ट्रीय हुसैनीवाला बार्डर के अलावा शहीद-ए-आजम भगत सिंह, राजगुरू, सुखदेव सिंह का मैमोरियल, सारागढ़ी मैमोरियल, बर्की मैमोरियल, फिरोजपुर के 10 गेट, फिरोजशाह मैमोरियल, मुदकी मैमोरियल, एंगलो सिख वार मैमोरियल, हरिके बर्ड सैंच्यूरी, गुरूद्वारा जामनी साहिब, शान-ए-हिन्द गेट, भगत सिंह के क्रांतिकारियो का गुप्त ठिकाने के अलावा ऐसी अनेको धरोहर है, जोकि राष्ट्रीय व अंर्तराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान रखती है। गुप्ता ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा भारत दर्शन कार्यक्रम के तहत हुसैनीवाला में लाइट एंड साऊंड सिस्टम लगाने से यहां पर टूरिज्म में ओर भी बढ़ावा होगा।
गुप्ता ने कहा कि सीमावर्ती जिला होने के चलते फिरोजपुर बेशक औद्योगिक रूप से पिछड़ा हो, लेकिन टूरिज्म में इस क्षेत्र से ज्यादा स्थल पंजाब सहित पूरे देश में कही भी नही है। उन्होंने कहा कि उनका मुख्य विजन फिरोजपुर को टूरिज्म के क्षेत्र में अंर्तराष्ट्रीय स्तर पर प्रफुल्लित करना है ताकि विदेशी पर्यटक इस स्थल पर आकर यहां की विरासत को देख सके। अनिरूद्ध गुप्ता ने कहा कि टूरिज्म को बढ़ावा देकर ही जिले में व्यापार को बढ़ाया जा सकता है।
उन्होंने वाघा की तर्ज पर हुसैनीवाला बॉर्डर को भी व्यापार की दृष्टि से खोलने की मांग रखी। अनिरूद्ध गुप्ता ने कहा कि 1971 से पहले हुसैनीवाला से पाकिस्तान से सीधा व्यापार होता था। उनके द्वारा अब भी बॉर्डर को खोलने संबंधी कई बार अपनी मांग रखी गई है ताकि क्षेत्र पूरी तरह से स्मृद्ध हो सके। उन्होंने कहा कि पंजाब में फिरोजपुर ही ऐसा जिला है, जोकि भोगौलिक दृष्टि से हरेक महानगर से बिल्कुल समीप है और पर्यटक यहां पर आसानी से पहुंच सकते है।
अनिरूद्ध गुप्ता द्वारा फिरोजपुर के इतिहास, यहां के टूरिज्म स्थलो की विस्तृत जानकारी देने के बाद वैबिनार में उपस्थित डिप्टी कमिश्नर गुरपाल ङ्क्षसह चहल, नीति आयोग के सीनियर कंसल्टेंट रमन कामराजू, पीएचडी चैम्बर के प्रधान करण गिल्होत्रा, टूरिज्म कमेटी के चैयरमेन अनिल पराशर, सीनियर वाइस प्रैजीडेंट प्रदीप मुल्तानी, भारत सरकार के टूरिज्म मंत्रालय से ज्वाइंट सचिव राकेश वर्मा, ताज होटल के डॉयरैक्टर सेल मनसवी पुष्करणा, इंडियन एसोसिएशन ऑफ टूर आप्रेटर्स पंजाब चैप्टर के चैयरमेन मनमीत सिंह, टूरिज्म कमेटी के को-चैयरमेन राजन सहगल काफी सराहा है। उन्होंने कहा कि फिरोजपुर में टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए उनके द्वारा भी ठोस कदम उठाए जाएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button