Ferozepur News

पशु पालन विभाग द्वारा बाढ़ प्रभावित गाँवों में पशुओं का किया जा रहा है टीकाकरण

पशु पालन विभाग द्वारा बाढ़ प्रभावित गाँवों में पशुओं का किया जा रहा है टीकाकरण

1461 पशुओं का पानी और 700 पशुओं का गलघोटू की बीमारी सम्बन्धी किया गया टीकाकरण 

पशुओं के लिए अस्थाई शैड, चारा और अन्य सुविधाओं का किया गया प्रबंध

फिरोज़पुर, 26 अगस्त:

जि़ला फिऱोज़पुर के पशु-पालन विभाग द्वारा बाढ़ों की मार अधीन आए गाँवों में पशुओं को पानी के साथ-साथ अन्य बीमारियों और गलघोटू की बीमारी से बचाव के लिए टीकाकरण किया जा रहा है।

जिले के डिप्टी डायरैक्टर पशु पालन विभाग डा. भुपिन्दर सिंह की देख-रेख के अधीन बाढ़ प्रभावित गाँवों में पशुओं को बीमारियों से बचाने के लिए विभाग की टीमों द्वारा विशेष कैंप लगाकर पशुओं को दवाएँ और टीके लगाए जा रहे हैं। उन्होंनेे बताया कि बाढ़ प्रभावित इलाकों में लगभग 5400 पशु हैं। उन्होंने बताया कि विशेष टीमों द्वारा अब तक 700 के करीब पशुओं की गलघोटू की बीमारी और 1461 पशुओं का पानी से होने वाली बीमारियों से बचाव सम्बन्धी टीकाकरण किया जा चुका है। इसके साथ ही पशु पालकों को पशूओं को पेट के कीड़ों की दवा, चिचडिय़ाँ से बचाव की दवा, हाजमे, जख्मों की दवा भी दी गई है।

जि़ला फिऱोज़पुर के डिप्टी डायरैक्टर ने बताया कि मार्कफैड द्वारा पशुओं के लिए 300 क्विंटल चारा मुहैया करवाया गया है, जिसमें से 200 क्विंटल चारा बाँट दिया गया है और बाकी चारा बाँटा जा रहा है। उन्होंने बताया कि पशुओं की सुरक्षा के लिए अस्थाई शैड समेत और कई इंतज़ाम किये जा रहे हैं जिससे पशुओं को किसी भी तरह होने वाले नुकसान से बचाया जा सके। 

जि़ला प्रशासन द्वारा बाढ़ प्रभावित गाँवों की लगातार निगरानी की जा रही है, जिसके लिए विभिन्न विभागों की राहत कार्यों के लिए ड्यूटी लगाई गई है। इसी के अंतर्गत पशुओं को बीमारियों से बचाने के लिए पशु पालन विभाग द्वारा पशुओं के टीकाकरण  की मुहिम चलाई जा रही है।

Related Articles

Back to top button