Ferozepur News

देव समाज कॉलेज फॉर वूमेन फिरोजपुर के आई.क्यू.ए.सी. सेल द्वारा चार दिवसीय ऑफलाइन वर्कशाप का आयोजन

देव समाज कॉलेज फॉर वूमेन फिरोजपुर के आई.क्यू.ए.सी. सेल द्वारा चार दिवसीय ऑफलाइन वर्कशाप का आयोजन

देव समाज कॉलेज फॉर वूमेन फिरोजपुर के आई.क्यू.ए.सी. सेल द्वारा चार दिवसीय ऑफलाइन वर्कशाप का आयोजन

फिरोजपुर, 18.7.2021: देव समाज कॉलेज फॉर वूमेन फिरोजपुर शहर प्रधानाचार्या डॉक्टर रमनीता शारदा के कुशल नेतृत्व में विभिन्न शैक्षणिक गतिविधियों में निरंतर अग्रसर है। इसी के अंतर्गत कॉलेज के आंतरिक गुणवत्ता आश्वासन सेल (आईक्यूऐसी सैॅल) द्वारा “प्लानिंग प्रेपरेशन एंड एग्जीक्यूशन ऑफ मूक्स” विषय पर चार दिवसीय कार्यशाला का ऑफलाइन आयोजन किया गया। इस वर्कशॉप का आयोजन 14 जुलाई से 17 जुलाई, 2021 तक कॉलेज ऑडिटोरियम में हुआ ।

इस वर्कशॉप में मुख्य वक्ता के रूप के तौर पर श्री तजिन्द्र सिंह शर्मा, प्रोडयूस्र इन एजुकेशन, मल्टीमीडिया, रिसर्च सैंटर, (एम.ओ.इ. ) भारत सरकार, पंजाबी यूनिवर्सिटी,पटियाला उपस्थित हुए। अपने वक्तव्य में संबंधित विषय पर जानकारी देते हुए उन्होंने स्वयम और स्ंवयम प्रभा के डिज़ीटल वर्ल्ड के बारे में बताया।

उन्होंने मूक को डिर्वेल्प करने के विभिन्न पड़ावों और भागों की विस्तारपूर्वक जानकारी देते हुए बताया कि इसमें वीडियों प्रेसेंटेशन, टैक्सट एक्सचेज, एक्सप्रेशन ऑफ इटरेस्ट फार्म, साप्ताहिक और दैनिक मूक प्रयेज़ल, सैंपल वीडियो (3-5 मिंट), सैंपल सक्रिप्ट, कन्सैंट लैटर, डैक्लारेशन लैटर इत्यादि सब चीज़ो का होना आवश्यक है। इसके अतिरिक्त उन्होंने समस्या और समाधान को कविज़ असाइनमैंट और एम.सी.क्यू द्वारा हल करने का सुझाव दिया। इसके साथ ही उन्होंने कैमरा प्रेजेंटेशनल स्किल्स के बारे में तथा इससे संबंधित विभिन्न तकनीकों के बारे में सविस्तार बताया। इसके साथ ही सभी प्रतिभागियों ने अपनी दो-तीन मिंट की वीडियो प्रस्तुति दी। उल्लेखनीय है कि वर्कशाप के सभी प्रतिभागियों को सर्टिफिकेट वितरित किए गए। साथ ही यहां यह भी उल्लेखनीय है कि कॉलेज ऑडिटोरियम में वर्कशॉप के आयोजन के समय कोविड-19 की सभी हिदायतों तथा सामाजिक दूरी का पूर्ण रुप से ध्यान रखा गया।

कॉलेज प्रधानाचार्या डॉ0 रमनीता शारदा ने इस मूक्स वर्कशाप में शिक्षकों की भागेदारी और उनके आंतरिक उत्साह की प्रशंसा की और कहा कि मूक्स के माध्यम से अध्यापक अपने आप को राष्ट्रीय एवं अन्तराष्ट्रीय स्तर पर पहुंच सकते हैं। उन्होंने आई.कयू.ए.सी. सेल के कोआर्डिनेटर डॉक्टर निशांत जुनेजा और डीन अकादमिक डॉ अमित कुमार सिंह तथा उनकी समूची टीम को इस कार्यशाला के सफल आयोजन पर मुबारकबाद दी।

श्री निर्मल सिंह ढिल्लों, चेयरमैन, देव समाज कॉलेज फॉर वुमेन,ने इस अवसर पर आई.क्यू.ऐ.सी. सेल को अपनी शुभकामनाएं दी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button