Ferozepur News

देव समाज कॉलेज फॉर वूमेन फिरोजपुर के फिजिक्स डिपार्टमेंट के शिक्षकों के दिशा निर्देशन अधीन छात्राओं ने पूरी की परियोजनाएं

देव समाज कॉलेज फॉर वूमेन फिरोजपुर के फिजिक्स डिपार्टमेंट के शिक्षकों के दिशा निर्देशन अधीन छात्राओं ने पूरी की परियोजनाएंदेव समाज कॉलेज फॉर वूमेन फिरोजपुर के फिजिक्स डिपार्टमेंट के शिक्षकों के दिशा निर्देशन अधीन छात्राओं ने पूरी की परियोजनाएं

फिरोजपुर, 13.7.2021: देव समाज कॉलेज फॉर वूमेन फिरोजपुर प्रधानाचार्या डॉ0 रमनीता शारदा के कुशल नेतृत्व में अकादमिक व शैक्षणिक क्षेत्र में सफलता की राह पर निरंतर अग्रसर है। सफलता की इसी कड़ी के तहत कॉलेज फिजिक्स डिपार्टमेंट  छात्राओं द्वारा स्टार डीबीटी कॉलेज योजना अधीन विभाग के शिक्षकों के दिशा निर्देशन अधीन परियोजनाओं को सफलतापूर्वक पूरा किया है । छात्राओं ने करोना के समय में भी व्यावहारिक ज्ञान को उन्नत करने के लिए अपनी परियोजनाओं को सफलतापूर्वक पूरा किया। विभाग के प्रो0 सुरिंदर सिंह ने बी.एस.सी. प्रथम से राजवीर कौर और रणदीप कौर का पर्यवेक्षण ‘कोविड-19 के बारे में जागरूकता अभियान’ नामक उनकी परियोजना के लिए इस निष्कर्ष के साथ किया कि कोविड-19 की अवधि अस्थायी है और यदि हम सभी संक्रमण की संभावना को कम करने के लिए उचित सार्वजनिक स्वास्थ्य कदम उठाते हैं तो महामारी धीमी हो जाएगी और जीवन जल्द से जल्द सामान्य हो जाएगा।

नव्या नवेली और मानसी कंबोज, बी एस सी प्रथम भाग से डॉ आशा की देखरेख में ‘प्राकृतिक विकिरण खुराक और मनुष्यों के लिए इसके स्वास्थ्य खतरे ‘ नामक एक परियोजना को पूरा किया । जिसमें निष्कर्ष निकाला गया है कि दोनों में से प्राकृतिक विकिरण के प्रकार अर्थात् आयनीकरण और गैर आयनीकरण, आयनकारी विकिरण विभिन्न जोखिम स्तरों पर मनुष्यों के लिए स्वास्थ्य के लिए खतरा हैं और वे मानव निर्मित स्रोतों से भी उत्पन्न हो सकते हैं। हालाँकि इन विकिरणों के कारण होने वाले प्रभाव समान होते हैं और यह उनकी उत्पत्ति पर निर्भर नहीं करते हैं।

मैडम नादिया ने विभिन्न प्रकार के ‘क्रिस्टल संरचनाओं का अध्ययन’ नामक परियोजना के लिए छात्रा सुनिधि और गुंजन शर्मा का पर्यवेक्षण किया जिसका उद्देश्य विभिन्न प्रकार के क्रिस्टल संरचनाओं के ज्ञान तक पहुंचना और उनके पैकिंग अंश की तुलना करना था।

मैडम आसमा ने छात्रा  सिमरन और सुखमीन कौर का पर्यवेक्षण  विभिन्न खेलों के पीछे भौतिकी की बुनियादी घटना को समझने के उद्देश्य से ‘खेल के भौतिकी’ नामक  परियोजना को पूर्ण किया।

मैडम मनप्रीत ने बी.एस.सी द्वितीय वर्ष ककी छात्राएं कशिश और तमन्ना का पर्यवेक्षण ‘अरुडिनो यूनो का उपयोग करके सौर ट्रैकिंग सिस्टम’ नामक उनकी परियोजना के लिए किया। यह परियोजना ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति के लिए बहुत उपयोगी है जहां उच्च संवेदनशील सौर पैनलों का उपयोग किया जा सकता है जो हल्के सूरज की रोशनी में भी काम कर सकता है और सौर ट्रैकर असेंबली की संख्या को जोड़कर पर्याप्त मात्रा में बिजली का उत्पादन किया जा सकता है जो मध्यम को बिजली की आपूर्ति कर सकता है।

इस मौके कॉलेज प्रधानाचार्या डॉ0 रमनीता शारदा ने उक्त सभी छात्राओं को मुबारकबाद देते हुए उसके उज्जवल भविष्य की कामना की। उसके साथ ही उन्होंने फिजिक्स डिपार्टमैंट के सभी शिक्षकों के बधाई दी। श्री निर्मल सिंह ढिल्लों, चेयरमैन देव समाज कॉलेज फॉर वूमेन, ने इस अवसर पर विभाग को अपनी शुभकामनाएं दी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button