Ferozepur News

देव समाज काॅलेज फाॅर वूमेन फिरोजपुर में मात-पिता संतान यज्ञ के उपलक्ष्य में करवाई गई गतिविधियां

चेयरमैन श्रीमान निर्मल सिंह ढिल्लों की छत्रछाया एवं प्राचार्या डॉ0 संगीता के उचित मार्गदर्शन में, कॉलेज निरंतर प्रगति के पथ पर अग्रसर है

देव समाज काॅलेज फाॅर वूमेन फिरोजपुर में मात-पिता संतान यज्ञ के उपलक्ष्य में करवाई गई गतिविधियां

देव समाज काॅलेज फाॅर वूमेन फिरोजपुर में मात-पिता संतान यज्ञ के उपलक्ष्य में करवाई गई गतिविधियां

देव समाज काॅलेज फाॅर वूमेन, फिरोजपुर के चेयरमैन श्रीमान निर्मल सिंह ढिल्लों की छत्रछाया एवं प्राचार्या डॉ0 संगीता के उचित मार्गदर्शन में, कॉलेज निरंतर प्रगति के पथ पर अग्रसर है।

फिरोजपुर, 12 फरवरी 2024 : श्रद्धा व सम्मान के योग्य श्रीमान निर्मल सिंह जी ढिल्लों व सेक्रेटरी देव समाज के कुशल नेतृत्व में मात-पिता संतान यज्ञ मनाया गया। कार्यक्र्रम का प्रारम्भ पूजनीय भगवान देवात्मा द्वारा रचित ’श्रद्धा भाजन मात-पिता जी’ भजन एवं ’मेरी माता जन्मदाता’ भजन की खूबसूरत स्वर लहरियों से हुआ। प्राचार्या डाॅ0 संगीता ने भगवान देवात्मा द्वारा 16 सम्बन्धों के विषय में दी गई शिक्षा के विषय में बताते हुए माता-पिता और संतान के सम्बन्ध का वर्णन किया। उन्होंने संवेदनशील घटनाओं के माध्यम से यह स्पष्ट किया कि प्रत्येक जन को अपने माता पिता के उपकारों का अनुभव करना चाहिए और उनके उपकारों को सम्मुख लाकर अपने माता पिता के प्रति श्रद्धा व कृतज्ञता के भावों का प्रदर्शन करना बहुत आवश्यक है। माता पिता संतान दिवस की महत्ता बताते हुए कहा कि देव समाज काॅलेज में उच्च लक्ष्यों तथा उच्च भावों की शिक्षा दी जाती है।
देव समाज अध्ययन केन्द्र के इंचार्ज मैडम अनु नंदा ने मात-पिता संतान के स्नेहिल संबंधों पर अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि माता-पिता अपने बच्चों के लिए ता-उम्र मुसीबतें सहकर अपनी इच्छाओं को दबाकर बच्चों का हर तरह से बेहतर पालन-पोषण करते है। उन्होंने छात्राओं को बताया कि हमे अपने माता-पिता का ऋणी रहना चाहिए। जैसे एक बच्चे को बचपन में माता-पिता का सहारा, प्यार चाहिए होता है वैसे ही माता-पिता को भी बुढ़ापे में अपने बच्चों से ऐसी ही आशा होती है।
मात-पिता संतान दिवस के अवसर पर छात्राओं के माता-पिता पधारे। बहुत से छात्राओं ने अपने माता-पिता के प्रति अपने हृदय के उदगार प्रकट किए तथा उनकी सेवा करने का प्रण लिया और अपनी गलतियों के लिए माता पिता से क्षमा मांगी और उनकी सेवाओं के लिए उनका धन्यवाद किया। विद्यार्थी वर्ग ने अपने माता-पिता के पुष्पों की माला पहनाकर उपकार व्यक्त किए उनके विचार बहुत ही संवेदना से भरपूर थे। कुछ छात्राओं ने कविता उच्चारण की । छात्राओं द्वारा अपने माता-पिता के लिए बहुत ही सुन्दर कार्ड बनाएं गए। छात्राओं के साथ-साथ अध्यापकों ने भी अपने माता-पिता के प्रति उच्च भावों का प्रदर्शन किया। जिसमें लगभग 200 छात्र शामिल हुए ।
इस अवसर पर काॅलेज के टीचिंग/नाॅन टीचिंग स्टाॅफ एवं छात्र उपस्थित रहें। मंच संचालन की भूमिका मैडम अनु नंदा द्वारा की गई । मैडम पलविंदर कौर ने आए हुए माता-पिता का धन्यवाद किया। काॅलेज चेयरमैन श्रीमान निर्मल सिंह ढिल्लों ने अपनी शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर प्रिंसिपल डाॅ0 संगीता शर्मा ने देव समाज अध्ययन केन्द्र के सदस्यों को इस सफल आयोजन के लिए बधाई दी। अंत में प्राचार्या डाॅ0 संगीता शर्मा ने कहा कि देश में कोई भी ऐसी संस्था नहीं है जहां मात-पिता सन्तान के सम्बन्ध को लेकर ऐसी सभाएं करवाई जाती हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button