Ferozepur News

डी.सी. मॉडल स्कूल में कैटालायसिस एजुकार्निवल का आयोजन

फिरोजपुर : 30-10-2017 :
      विज्ञान व तकनीक के युग में विद्यार्थियों को आधुनिक टैक्नोलॉजी से परिचित करवाने के मकसद से डी.सी मॉडल सीनियर सैकेंडरी स्कूल में कैटालायसिस एजुकार्निवल का आयोजन हुआ। जिसमें हजारो की संख्या में विभिन्न स्कूलो के विद्यार्थियों के अलावा अभिभावको ने हिस्सा लिया और विद्यार्थियों की प्रतिभा को देखा। 
    स्कूल की अटल टिकरिंग लैब में विद्यार्थियों ने वर्तमान समय में पेश आ रही समस्याओं से आसानी से निपटने के लिए मॉडल तैयार किए। खेतो में पराली को जलने से बचाने के लिए मल्टीटॉस्किंग एग्रीबोट, सी.ओ गैस डिटैक्टर फॉर गैस, रेल हादसो से बचने के लिए स्मार्ट रेलवे क्रासिंग, गंदगी को मिटाने के लिए स्मार्ट बिन, ट्रांस ऐलिवेटिड बस, ऑटोमैटिक डिटैक्टिव सिस्टम, ऊर्जा संरक्षण हेतू स्मार्ट सोलर लाईट जैसी प्रोजैक्ट खुद की मेहनत से तैयार किए। 
    प्रिंसीपल राखी ठाकुर ने बताया कि कार्यक्रम में स्कूल की प्रबंधकीय कमेटी के मैनेजर एल.एम गोयल, प्रधान के.के. शर्मा, डीसीएम इंटरनैशनल स्कूल के अध्यक्ष डी.आर. गोयल ने हिस्सा लिया, जबकि जिला साईंस सुपरवाईजर राजेश मेहत्ता, दीपक शर्मा ने विद्यार्थियों के  मॉडल देखे और सराहना की। श्रीमति ठाकुरने कहा कि आने वाले एक वर्ष के भीतर डी.सी.एम ग्रुप ऑफ स्कूल्स के विद्यार्थियों द्वारा रोबोट तैयार किया जाएगा और विद्यार्थियों के मॉडल्स को पैटेंट के लिए भेजा जाएगा। 
    विद्यार्थी मन्नत गर्ग, रिया, श्रुति, मनन, यशित, अभि, प्रथम ने बताया कि विज्ञान के इन चमत्कारो को जब उन्हें अपने हाथो से करने का मौका मिला तो वाकई काफी अच्छा लगा। उन्होनें कहा कि उनकी रूचि शुरू से साईंस के प्रति रही है। 
    कार्निवाल में नन्ने-मुन्ने विद्यार्थियों से लेकर दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों ने विभिन्न कार्यक्रमो में हिस्सा लिया। विद्यार्थियों द्वारा पेंटिंग प्रदर्शनी, हैंड पेंटिंग, लाईव पेंटिंग, बैंड प्रदर्शन, सिंगिंग,  किया।  श्री अविनाश सिंह, वी.पी एडमिन ने कहा कि इस कार्यक्रम को सफल बनाने में स्कूल के हरेक विद्यार्थी ने खूब मेहनत की है और उनकी हार्ड वर्किंग के बलबूते ही ऐसे वर्किंग मॉडल तैयार हो पाएं है। उन्होनें कहा कि वर्तमान युग तकनीक का है और उनके स्कूल द्वारा विद्यार्थियों की प्रतिभा निखारने में कोई कमी नहीं छोड़ृी जा रही। 
    वहीं वी.पी एकैडमिक्स श्री मनीश बांगा ने कहा कि अटल टिकरिंग लैब नीति आयोग द्वारा उनके स्कूल में शुरू की गई है और इसका विद्यार्थी वर्ग को खूब लाभ मिल रहा है। इस अवसर पर साहिल अरोड़ा, मनिकरण उपस्थित थे। 

Related Articles

Back to top button