Ferozepur News

डा. अनिरूद्ध गुप्ता मोस्ट इनोवेटिव एडुलीडर ऑफ द ईयर आवार्ड से सम्मानित

डा. अनिरूद्ध गुप्ता मोस्ट इनोवेटिव एडुलीडर ऑफ द ईयर आवार्ड से सम्मानित
-हरियाणा के शिक्षा विभाग व नीसा द्वारा आयोजित मंथन कार्यक्रम में नई शिक्षा नीति पर रखे विचार-
फिरोजपुर, 21 फरवरी, 2023
भारत की नई शिक्षा नीति 2020 को पूर्ण रूप से लागू करवाने के उद्देश्य से हरियाणा के स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा नैशनल इंडिपेंडेंट स्कूल एलायंस -नीसा- के सहयोग से मंथन  स्कूल एजुकेशन कनक्लेव  का आयोजन किया गया। पंचकुला के इंद्रधनुष ऑडिटोरियम में आयोजित शिक्षाविद्वो के समारोह में हरियाणा के शिक्षा मंत्री कृष्णपाल गुज्जर, पदमश्री भारत भूषण त्यागी, एनसीईआरटी डॉयरैक्टर प्रो. दिनेश सकलानी,अर्जुन अवार्डी गीत सेठ सहित शिक्षा जगत की हस्तियों ने विशेष रूप से हिस्सा लिया।
कार्यक्रम में डीसीएम ग्रुप ऑफ स्कूल्स के सीईओ डा. अनिरूद्ध गुप्ता को हरियाणा के शिक्षा मंत्री कृष्णपाल गुज्जर द्वारा मोस्ट इनोवेटिव एडुलीडर ऑफ द ईयर आवार्ड से नवाजा गया। सभी ने डा. अनिरूद्ध गुप्ता द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में दिए जा रहे बेहतर प्रयासो की सराहना की।
सम्बोधित करते हुए डा. अनिरूद्ध गुप्ता ने कहा कि न्यू एजुकेशन पॉलिसी को पूर्ण रूप से लागू करवाना समय की बड़ी मांग है और इसके लिए सभी को प्रयास करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में विद्यार्थियो को स्कूल स्तर पर ऐसी शिक्षा देने की जरूरत है जोकि उनके प्रोफैशनल जीवन में काम आ सके और जो इंडस्ट्री की मांग हो। विद्यार्थियो को उनकी रूचि के मुताबिक बेहतरीन शिक्षा देकर ही उनका भविष्य निर्माण किया जा सकता है और देश उन्नति के मार्ग पर अग्रसर हो सकता है। डा. गुप्ता के विचारो की सभी ने खूब प्रशंसा की।
विदेशो में हो चुके सम्मानित
पिछले दिनो इंडो-लंका सम्मिट में डा. अनिरूद्ध गुप्ता को कोलम्बो में श्रीलंका के प्रधानमंत्री डा. दिनेश गुणावर्र्धने द्वारा विशेष रूप से अंर्तराष्ट्रीय शिक्षा उत्कृष्टता पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया था।  गत वर्ष मॉरिशस के राष्ट्रपति पृथ्वीराज सिंह रूपन द्वारा भी उनका सम्मान किया जा चुका है। उससे पहले भारत के राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी भी द्वारा गुप्ता की शिक्षा सम्बंधी सेवाओ को देखते हुए सम्मानित कर चुके है। डा. अनिरूद्ध गुप्ता ने दुबई के वल्र्ड ट्रेड सैंटर में हिस्सा लेने के अलावा इजरायल का भी दौरा कर चुके है।
उल्लेखनीय है कि डा. अनिरूद्ध गुप्ता को इससे पहले छह बार एडूप्रन्योर ऑफ द ईयर अवार्ड, एडु लीडर ऑफ द ईयर के अलावा टाईम्स पॉवर आईकन अवार्ड 2021 तथा देश की प्रमुख शिक्षा जगत की 21 हस्तियो में शामिल किया जा चुका है। डा. गुप्ता को इससे पहले समूह एशिया में आयोजित सबसे बड़ी एजुकेशनल सम्मिट बैट एशिया द्वारा डीसीएम ग्रुप ऑफ स्कूल्स के सीईओ अनिरूद्ध गुप्ता का बैट एशिया लीडरशिप अवार्ड 2021 के लिए चयन हुआ था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button