Ferozepur News

डा. अनिरूद्ध गुप्ता ने श्रीलंका में बजाया भारत का डंका, प्रधानमंत्री ने अंर्तराष्ट्रीय शिक्षा उत्कृष्टता पुरस्कार से किया सम्मानित

कोलंबो में इंडो-लंका एजुकेशन सम्मिट में डा. गुप्ता ने स्किल डिवैल्पमेंट व शिक्षा के बदलते स्तर पर रखे विचार

डा. अनिरूद्ध गुप्ता ने श्रीलंका में बजाया भारत का डंका, प्रधानमंत्री ने अंर्तराष्ट्रीय शिक्षा उत्कृष्टता पुरस्कार से किया सम्मानित
-कोलंबो में इंडो-लंका एजुकेशन सम्मिट में डा. गुप्ता ने स्किल डिवैल्पमेंट व शिक्षा के बदलते स्तर पर रखे विचार-
-डा. अनिरूद्ध गुप्ता ने शिक्षा क्षेत्र में भारत को दिलवाई नई पहचान, मॉरिशस के राष्ट्रपति भी कर चुके है सम्मान-
डा. अनिरूद्ध गुप्ता ने श्रीलंका में बजाया भारत का डंका, प्रधानमंत्री ने अंर्तराष्ट्रीय शिक्षा उत्कृष्टता पुरस्कार से किया सम्मानित
फिरोजपुर, 31 जनवरी, 2023
विश्व में शिक्षा व स्किल्स डिवैल्पमेंट में अहम भूमिका अदा करने के चलते शिक्षाविद्व व समाजसेवी डा. अनिरूद्ध गुप्ता को श्रीलंका के प्रधानमंत्री डा. दिनेश गुणावर्र्धने द्वारा विशेष रूप से अंर्तराष्ट्रीय शिक्षा उत्कृष्टता पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। श्रीलंका के कोलंबो में बंडारनायके मैमोरियल इंटरनैशनल कांफ्रैंस हॉल में आयोजित इंडो-लंका एजुकेशन सम्मिट में श्रीलंका के मिनिस्टर ऑफ जस्टिस एंड संवैधानिक रिफोर्म तथा एथिक्स प्रिविलजिस कमेटी के चैयरमेन विजयदासा राजपक्षे, स्टेट मिनिस्टर ऑफ टैक्नोलॉजी कनका हारेथ, स्टेट मिनिस्टर ऑफ एजुकेशन ए.अरविंद कुमार, इंडो श्रीलंका फोर्म के चैयरमेन किशोर डी रेडी सहित शिक्षा जगत की विभिन्न हस्तियां उपस्थित थी।
मिनिस्टर ऑफ जस्टिस एंड संवैधानिक रिफोम विजयदासा राजपक्षे ने अनिरूद्ध गुप्ता द्वारा शिक्षा जगत में डाले गए योगदान की सराहना की। उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र मेंं जिस प्रकार डीसीएम ग्रुप ऑफ स्कूल्स अपना एक विशेष मुकाम बना रहा है, वह प्रशंसनीय है।
स्टेट मिनिस्टर ऑफ एजुकेशन ए.अरविंद कुमार ने डा. अनिरूद्ध गुप्ता द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यो की भरजोर प्रशंसा की और कहा कि डा. गुप्ता द्वारा विद्यार्थियो को आधुनिक शिक्षा और तकनीकी स्क्ल्सि के साथ शिक्षा देने के जो प्रयास किए जा रहे है, उनसे सभी को प्रेरणा लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि बेशक डा. गुप्ता एक सीमावर्ती जिले से सम्बंध रखते है, लेकिन उनके द्वारा विश्व स्तर में शिक्षा का स्तर उठाने में जो प्रयास किए जा रहे है वह अतुलनीय है।
इंडो-लंका एजुकेशन सम्मिट को सम्बोधित करते हुए डा. अनिरूद्ध गुप्ता ने एडटैक, ट्रेनिंग व स्किल्स डिवैल्पमेंट पर अपने विचार रखे।
वर्तमान में शिक्षा के बदलते क्रम को देखते हुए विद्यार्थियो को स्कूल स्तर पर ऐसी शिक्षा की जरूरत है जोकि उनकी रूचि के मुताबिक हो और उनके प्रोफैशनल जीवन में लाभकारी हो। उनका उद्देश्य विद्यार्थियो व युवाओ में इंटरप्रिन्योरशिप तैयार करना है ताकि युवा रोजगार मांगने की बजाय रोजगार के साधन देने में आगे आए।
शिक्षा क्षेत्र में भारत को दिलवा रहे नई पहचान
वर्णनीय है कि अनिरूद्ध गुप्ता पहले ही विभिन्न मंचो पर राज्य व देश का प्रतिनिधित्व कर चुके है और शिक्षा क्षेत्र में भारत को नई पहचान दिलवाने में यत्नशील है। शिक्षा के क्षेत्र में नई क्रांति लाने में डीसीएम ग्रुप ऑफ स्कूल्स के सीईओ डा. अनिरूद्ध गुप्ता का खासा योगदान रहा है। गत वर्ष मॉरिशस के राष्ट्रपति पृथ्वीराज सिंह रूपन द्वारा भी उनका सम्मान किया गया था। उससे पहले भारत के राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी भी द्वारा गुप्ता की शिक्षा सम्बंधी सेवाओ को देखते हुए सम्मानित कर चुके है। पिछले दिनो डा. अनिरूद्ध गुप्ता ने दुबई के वल्र्ड ट्रेड सैंटर में हिस्सा लेने के अलावा इजरायल का भी दौरा किया जा चुका है। उल्लेखनीय है कि डा. अनिरूद्ध गुप्ता को इससे पहले छह बार एडूप्रन्योर ऑफ द ईयर अवार्ड, एडु लीडर ऑफ द ईयर के अलावा टाईम्स पॉवर आईकन अवार्ड 2021 तथा देश की प्रमुख शिक्षा जगत की 21 हस्तियो में शामिल किया जा चुका है। डा. गुप्ता को इससे पहले समूह एशिया में आयोजित सबसे बड़ी एजुकेशनल सम्मिट बैट एशिया द्वारा डीसीएम ग्रुप ऑफ स्कूल्स के सीईओ अनिरूद्ध गुप्ता का बैट एशिया लीडरशिप अवार्ड 2021 के लिए चयन हुआ था।
डीसीएम ग्रुप के डिप्टी सीईओ डा. गोपन गोपाला कृष्णन व डॉयरैक्टर एडमिन रिटायर्ड ब्रिगेडियर नवदीप माथुर ने कहा कि डा. अनिरूद्ध गुप्ता को अंर्तराष्ट्रीय स्तर पर ऐसा अवार्ड मिलना पूरे भारत के लिए गर्व की बात है। उन्होंने कहा कि डा. गुप्ता के प्रयासो के बलबूते ही विद्यार्थियो को विश्व स्तरीय शिक्षा मुहैया करवाई जा रही है।
         अनिरूद्ध गुप्ता ने कहा कि उनके लिए यह अवार्ड सिर्फ इस बात का प्रतीक है कि कोई व्यक्ति मेहनत, दृढ़ निश्चय व ईमानदारी के साथ किसी भी क्षेत्र में आगे बढऩा चाहे, चाहे वह व्यक्ति किसी छोटे सीमावर्ती क्षेत्र का ही क्यों ना हो, उसके लिए किसी भी मुकाम को पाना मुमकिन नही है। गुप्ता ने कहा कि उनका उद्देश्य बॉर्डर बैल्ट के युवाओ को उच्च स्तरीय शिक्षा, खेलो, आईटी, समाजसेवा के क्षेत्र में आगे ले जाना है। गुप्ता द्वारा मीडिया के क्षेत्र में भी अहम कार्य किए गए है।
भारत पहुंचने पर हुआ स्वागत
अवॉर्ड हासिल करने के बाद जैसे ही सीईओ अनिरूद्ध गुप्ता फिरोजपुर पहुंचे तो उनका भव्य स्वागत किया गया। डीसीएम समूह के डिप्टी सीईओ अकैडमिक्स डा. गोपन गोपाला कृष्णन, डॉयरैक्टर एडमिन ब्रिगेडियर नवदीप माथुर, प्रवक्ता विक्रमादित्या शर्मा, डिप्टी हैड योगिता पुरी, हैड अस्टेट सतनाम सिंह, हैड स्पोर्टस अजलप्रीत, हैड फाइनैंस दीपक मोंगा, दीपिका, मयंक शर्मा, स्तुति सहित अन्य उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button