Ferozepur News

टूरिज्म को प्रफुल्लित करने के लिए इंटैक फिरोजपुर चैप्टर की मीटिंग में लिए अहम फैसले

फिरोजपुर को राज्य व देश का पर्यटक में नंबर वन जिला बनाने के लिए सभी डालेंगे योगदान-

टूरिज्म को प्रफुल्लित करने के लिए इंटैक फिरोजपुर चैप्टर की मीटिंग में लिए अहम फैसले
टूरिज्म को प्रफुल्लित करने के लिए इंटैक फिरोजपुर चैप्टर की मीटिंग में लिए अहम फैसले
-फिरोजपुर को राज्य व देश का पर्यटक में नंबर वन जिला बनाने के लिए सभी डालेंगे योगदान-
-अनिरूद्ध गुप्ता बोले: जिले में ऐतिहासिक स्थलो का खजाना, देश-विदेश के पर्यटको को किया जाएगा जागरूक-
फिरोजपुर, 21 फरवरी, 2024
सीमावर्ती जिले में पर्यटक, संस्कृति तथा विरासत को प्रफुल्लितत करने के उद्देश्य से इंडिया नैशनल ट्रस्ट फॉर आर्ट एंड कल्चरल हैरिटेज  -इनटैक- के फिरोजपुर चैप्टर की पहली बैठक का आयोजन किया गया। दास एंड ब्राऊन वल्र्ड स्कूल में आयोजित बैठक की अध्यक्षता कन्वीनर व हिस्टोरियन डा. अनिरूद्ध गुप्ता ने की। बैठक में जिले के एंट्री स्थलो के सौंदर्यीकरण, यहां के इतिहास को संजोने, पर्यटक स्थलो की अहमितयत के बारे में जन-जन को अवगत करवाने सहित सैमिनार करवाने सम्बंधी विचार-विमर्श हुए। इस सम्बंध में सदस्यो ने ब्लूप्रिंट तैयार करते हुए कहा कि भविष्य में यहां पर लिटरेसी फेस्ट करवाने के अलावा इंटरनेट मीडिया पर यहां के स्थलो के बारे में प्रचार किया जाएगा। सदस्यो ने संयुक्त रूप से निर्णय लिया कि आगे से ऐसी बैठक हैरिटेज स्थलो पर की जाएगी।
डा. अनिरूद्ध गुप्ता ने कहा कि  बेशक सीमावर्ती जिला होने के कारण फिरोजपुर उद्योगिक रूप से पीछे रह गया हो, लेकिन जिले के पास ऐतिहासिक धरोहरो का खजाना है कि उसके बारे में देश-विदेश में प्रचार किया जाए तो रोजाना हजारो की संख्या में पर्यटक यहां पर आ सकते है। जिससे जहां व्यापार के साधन विकसित होंगे, वहीं जिले में सर्वपक्षीय विकास की लहर भी दौड़ेगी। उन्होंने कहा कि अंर्तराष्ट्रीय हिन्द-पाक बार्डर हुसैनीवाला में जहां रोजाना हजारो की संख्या में लोग परेड़ देखने के अलावा शहीदो को नमन करने आते है, वहीं सारागढ़ी मैमोरियर, एंगलो सिख वार मैमोरियल, क्रांतिकारियो का गुप्त ठिकाना, मुदकी मैमोरियल, हरिके पत्तन, शहर के दस गेट सहित ऐसी अनेको विरासते है, जिसमें हमारा इतिहास के अलावा संस्कृति और सभ्याचार की झलक पेश होती है। उन्होंने कहा कि जिले को अगर पर्यटन के रूप में प्रफुल्लित किया जाए तो यहां पर देश-विदेश से रोजाना काफी लोग आएंगे और जिले में व्यापार के साधन बढऩे के अलावा उक्त स्थलो की संभाल भी सहीं ढंग से हो पाएगी।
अशोक बहल ने कहा कि जिला प्रशासन और राज्य सरकार के सहयोग के साथ जिले को टूरिज्म में पंजाब व देश क नंबर वन जिला बनाने मेें अहम योगदान दिया जाएगा।
समाजसेवी शैलेन्द्र लाओरिया ने कहा कि नगर की पुरानी ईमारतो, गलियो और बाजारो को धरोहर के रूप में विकसित करना समय की बड़ी मांग है, इसके लिए सभी को एक साथ चलने की जरूरत है।
डा. हर्ष भोला ने कहा कि ऐतिहासिक रूप से जिला काफी समृद्ध है। इसे टूरिज्म में आगे ले जाने के लिए जहां इन्टैक द्वारा कार्य किया जा रहा है, वहीं अन्य समाजसेवी संगठनो को भी चाहिए कि वह इस कार्य में आगे लगे।
दीपक शर्मा ने कहा कि मयंक फाऊंडेशन द्वारा आगामी समय में होने वाली पेंटिंग प्रतियोगिता में जिले के ऐतिहासिक स्थलो के थीम को भी रखा जाएगा। इससे बच्चो को यहां के स्थलो के बारे में ज्ञान प्राप्त होगा और वह इसका आगे भी प्रचार करेंगे।
एडवोकेट जे.एस. सोढ़ी ने कहा कि फिरोजपुर में प्रवेश वाले रास्तो का सौंदर्यीकरण होना चाहिए और शहीदी स्मारक को जाने वाले रास्ते पर आकर्षण करने वाले ऐतिहासिक बोर्ड लगे होने चाहिए ताकि अन्य राज्यो व शहरो से आने वाले लोगो को यहां के बारे में विस्तृत जानकारी मिल सके।
इस अवसर पर अशोक बहल, डा. हर्ष भोला, डा. विकास अरोड़ा, शैलेन्द्र शैली, एडवोकेट जे.एस सोढ़ी, दीपक शर्मा, डा. रामेश्वर सिंह, परमिन्द्र थिंद, डा. अमन चुघ, डा. के.सी अरोड़ा, राजेश वर्मा, एडवोकेट रोहित गर्ग, एडवोकेट आशीष शर्मा, अनुराग ऐरी, डा. बन्नी नंदा, गुरभेज टिब्बी, सूरज मेहत्ता, विपुल नारंग, नीतू कक्कड़, विक्रमादित्या शर्मा, अक्षय गिल्होत्रा, मनजिन्द्र ङ्क्षसह, नीरू शर्मा, गिरजेश अग्रवाल सहित अन्य उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button