Ferozepur News

एजुकेशन टूडे ने डीसी मॉडल स्कूल को दिया करिकल्म एंड पैडागोजी श्रेणी में पंजाब के नंबर वन स्कूल का खिताब

एजुकेशन टूडे ने डीसी मॉडल स्कूल को दिया करिकल्म एंड पैडागोजी श्रेणी में पंजाब के नंबर वन स्कूल का खिताब

एजुकेशन टूडे ने डीसी मॉडल स्कूल को दिया करिकल्म एंड पैडागोजी श्रेणी में पंजाब के नंबर वन स्कूल का खिताब

फिरोजपुर, 14 सितम्बर, 2024:
वर्ष 1946 से शिक्षा के क्षेत्र में अहम भूमिका निभा रहे डीसी मॉडल सीनियर सैकेंडरी स्कूल एक बार फिर अपनी सर्वश्रेष्ठता स्थापित करते हुए पंजाब के नंबर 1 स्कूल में शामिल हुआ है। प्रिंसिपल याचना चावला ने बताया कि एजुकेशन टूडे द्वारा प्रमुख स्कूलो के मध्य करवाए गए एक सर्वे के दौरान डीसी मॉडल स्कूल को करिकल्म एंड पैडागोजी -हाईब्रेड लर्निंग रैडिनेस- श्रेणी में पंजाब के नंबर एक स्कूल का खिताब दिया है। उन्होंने कहा कि बड़े गर्व की बात है कि स्कूल द्वारा विद्यार्थियो को दी जा रही बेहतरीन हाईब्रेड शिक्षा देने के चलते यह पुरस्कार मिला है। उन्होंने कहा कि स्कूल में वह सभी उच्चस्तरीय संसाधन उपलब्ध है, जिसके माध्यम से बच्चो को हाईब्रेड शिक्षा देने में कोई समस्या पेश नहीं आती है। उन्होंने बताया कि इस अवार्ड में ज्यूरी रैंकिंग, पैरेंटस वोट तथा सर्वे पर आधारित परिणाम के बाद ही स्कूल का चयन इस कैटागिरी में पुरस्कार के लिए हुआ है।

डिप्टी प्रिंसिपल मनीश बांगा ने बताया कि स्कूल की शैक्षणिक, इंफ्रास्टक्चर, खेल, सामाजिक सारोकार की उपलब्धियों के चलते विभिन्न कंपनियों, राज्य व केन्द्र सरकार के संस्थानों द्वारा स्कूल को अवॉर्ड देकर सम्मानित किया जा चुका है। वर्ष 2015 में पंजाब का नंबर वन स्कूल घोषित किया गया तो वहीं समाजिक सारोकार हेतू चलाई उपलब्धियों में इसे देश भर में नंबर 2 रैंक प्राप्त है। स्कूल के विद्यार्थी आए दिन नए अविष्कार कर स्कूल का नाम विश्व के मानचित्र पर चमका रहे है। वर्ष 2016 में एजुकेशन वल्र्ड स्कूल रैंकिंग में नंबर वन स्कूल अवार्ड, 2016 में ग्रीन इनीशिएटिव अवॉर्ड, 2016 में कम्यूनिटी आऊटरीच प्रोग्राम पुरस्कार, 2018 में अवॉर्ड ऑफ एक्सीलैंस, 2018 में एकैडमिक्स एक्सीलैंस एंड एनोशिएटिव टीचिंग प्रोक्टिस, 2018 में बैस्ट सीनियर सैकेंडरी स्कूल ऑफ पंजाब, 2018 में डिस्ट्रिक लैवल अवॉर्ड, एजुकेशन वल्र्ड द्वारा इंडिया स्कूल रैङ्क्षकग में रैंक 2 स्थान हासिल किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि 2018 में सीबीएसई द्वारा देश के सबसे बेहतरीन स्कूलो में स्कूल का चयन हुआ था तथा स्कूल को वर्ष 2021 में फिरोजपुर के सबसे बेहतरीन सीबीएसई स्कूल का अवार्ड भी मिल चुका है.

शिक्षा पद्धति पर मुख्य ध्यान
वीपी सीनियर सैकेंडरी अजय मित्तल बताते है कि सीमावर्ती जिले में विशिष्ट पहचान बना चुके डीसी मॉडल सीनियर सैकेंडरी स्कूल का शुरूआती दिनों से ही शिक्षा पद्धति को उच्च बनाए रखने पर मुख्य ध्यान रहा है। उसी की बदौलत हर साल स्कूल से डॉक्टर्स, इंजीनियर्स सहित प्रशासनिक अधिकारी तैयार हो रहे है।

सीबीएसई द्वारा दसवीं, बाहरवीं की ली जाने वाली परीक्षाओं में यहां के विद्यार्थी हर साल उच्च अंकों के साथ जिले व राज्य स्तर पर स्कूल का नाम चमका रहे है तो वहीं प्रतियोगात्मक परीक्षाओं की तैयारी हेतू यहां के विद्यार्थियों को विभिन्न कोचिंग केन्द्रों व महानगरों में भेजने की बजाय यहीं के अध्यापकों द्वारा उच्च स्तरीय तैयारी करवाकर उन्हें नीट, जेईई मेन्स, प्रसार भारती के तहत विद्यार्थी विज्ञान मंथन, नीट, एनटीएसई जैसे टैस्ट हेतू तैयार किया जा रहा है, जिसके तहत स्कूल के सैंकड़ो विद्यार्थी ये टैस्ट पास कर भविष्य को बेहतर बना रहे है। स्कूल की सुदृढ़ शिक्षा योजनाओ के तहत एक्सपीरिएंशियल लर्निंग, आर्टीफिशियल इंटैलीजेंसी, तकनीक की तरफ मुख्य जोर दिया जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button