Ferozepur News

आज “स्वच्छ रेलगाड़ी दिवस” पर फ़िरोज़पुर में ट्रेनों में की गयी गहन साफ़-सफाई

आज “स्वच्छ रेलगाड़ी दिवस” पर फ़िरोज़पुर में ट्रेनों में की गयी गहन साफ़-सफाई

आज “स्वच्छ रेलगाड़ी दिवस" पर फ़िरोज़पुर में ट्रेनों में की गयी गहन साफ़-सफाई
फ़िरोज़पुर, सितम्बर 5, 2024: भारतीय रेलवे, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी के सपने को साकार करने और स्वच्छता के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को पूरा करने के लिए 1 अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक “स्वच्छता पखवाड़ा” अभियान चलाया जा रहा है।

फिरोजपुर मंडल में स्वच्छता पखवाड़ा के दौरान आज स्वच्छ रेलगाड़ी दिवस मनाया गया। इस सफाई अभियान के तहत फिरोजपुर मंडल से प्रारंभ होने वाली सभी यात्री ट्रेनों की साफ़-सफाई पर विशेष ध्यान दिया गया। ट्रेनों एवं उसके अंदर के शौचालयों के साथ-साथ पैंट्री कार की भी गहन साफ-सफाई की गयी। ट्रेनों की शौचालयों को मशीनीकृत एवं उनकी बाहरी सतहों को भी साफ़ किया गया। ट्रेनों से एकत्रित कचरे एवं प्लास्टिक का समुचित रूप से निपटान किया गया। ट्रेन के डिब्बों में पानी की नलों की लीकेज को जांचा गया और जो ख़राब थे उन्हें अविलम्ब ठीक किया गया।

ट्रेनों में लगे विधुत उपकरणों की फिटिंग तथा इनकी विस्तृत साफ-सफाई सुनिश्चित की गयी। फिरोजपुर मंडल में श्री माता वैष्णो देवी कटरा, जम्मू तवी, पठानकोट, अमृतसर, फिरोजपुर कैंट आदि रेलवे स्टेशनों के वाशिंग पिट लाइनों में ट्रेनों की व्यापक साफ़-सफाई की गयी। अधिकारियों एवं पर्यवक्षकों द्वारा ट्रेनों की सफाई व्यवस्था की निगरानी की गयी एवं सफाई में बेहतर परिणाम के लिए सफाई कर्मचारियों के साथ संवाद भी किया गया।

इस दौरान ट्रेन तथा रेल परिसर को स्वच्छ बनाए रखने के लिए ट्रेनों के अन्दर “क्या करें और क्या न करें” से संबधित पोस्टर लगाए गए तथा पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम के माध्यम से यात्रियों को साफ-सफाई बनाए रखने के लिए जागरूक किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button