Ferozepur News

फिरोजपुर रेल मंडल ने अगस्त में 2,242 बिना टिकट यात्रियों से 2 करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित किया

फिरोजपुर रेल मंडल ने अगस्त में 2,242 बिना टिकट यात्रियों से 2 करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित किया

फिरोजपुर रेल मंडल ने अगस्त में 2,242 बिना टिकट यात्रियों से 2 करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित किया

फिरोजपुर, 5 सितंबर, 2024: फिरोजपुर मंडल की टिकट जांच टीमों ने बिना टिकट और अनियमित यात्रा पर अंकुश लगाने के लिए ट्रेनों में गहन टिकट जांच की, ताकि वास्तविक रेल उपयोगकर्ताओं के लिए आरामदायक यात्रा और बेहतर सेवाएं सुनिश्चित की जा सकें। अगस्त 2024 के दौरान कुल 22,242 यात्री बिना टिकट या अनियमित टिकट के साथ यात्रा करते पाए गए, जिसके परिणामस्वरूप लगभग 2 करोड़ रुपये का जुर्माना वसूला गया। इसने फिरोजपुर मंडल के राजस्व में वृद्धि में योगदान दिया, जो टिकट जांच कर्मचारियों के सराहनीय प्रयासों को उजागर करता है।

रेलवे अधिकारियों ने यात्रियों के अनधिकृत प्रवेश को रोकने के लिए औचक टिकट जांच अभियान भी चलाया, जिसमें यात्रियों को चढ़ने से पहले उचित टिकट खरीदने की सलाह दी गई।

टिकट जांच के अलावा, स्वच्छता बनाए रखने और लोगों द्वारा गंदगी फैलाने से रोकने के लिए मंडल के मुख्य स्टेशनों पर नियमित निरीक्षण किए गए। नतीजतन, अगस्त में 476 यात्रियों पर 1.5 लाख रुपये से अधिक का जुर्माना लगाया गया। स्टेशन परिसर में गंदगी फैलाने के लिए एंटी-लिटरिंग एक्ट के तहत 79,000 रुपये का जुर्माना लगाया गया। यात्रियों में स्वच्छता बनाए रखने के प्रति जागरूकता लाने के लिए समय-समय पर सफाई अभियान भी चलाए गए। मंडल रेल प्रबंधक श्री संजय साहू ने बताया कि फिरोजपुर मंडल में टिकट जांच अभियान जारी रहेगा, जिसका मुख्य लक्ष्य टिकट बिक्री में सुधार लाना और मंडल में बिना टिकट यात्रा को शून्य करना है। वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक श्री परमदीप सिंह सैनी ने माना कि टिकट जांच कर्मचारी न केवल रेल राजस्व बढ़ाने में योगदान देते हैं, बल्कि यात्रियों की सहायता करके अपना सामाजिक कर्तव्य भी निभाते हैं। उनके मनोबल को बढ़ाने के लिए, समर्पित टिकट जांच कर्मचारियों को समय-समय पर उनकी अनुकरणीय सेवा के लिए प्रशंसा प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button