Ferozepur News

2024 में डा. अनिरूद्ध गुप्ता के संकल्प: टूरिज्म, शिक्षा, खेल, पर्यावरण में जिले को लेकर जाएंगे आगे

2024 में डा. अनिरूद्ध गुप्ता के संकल्प: टूरिज्म, शिक्षा, खेल, पर्यावरण में जिले को लेकर जाएंगे आगे

2024 में डा. अनिरूद्ध गुप्ता के संकल्प: टूरिज्म, शिक्षा, खेल, पर्यावरण में जिले को लेकर जाएंगे आगे
फिरोजपुर, 31 दिसम्बर 2023
सीमावर्ती जिले का शिक्षा के क्षेत्र में विश्व के मानचित्र पर नाम रोशन करने में अहम भूमिका अदा करने वाले शिक्षाविद्व व समाजसेवी डा. अनिरूद्ध गुप्ता द्वारा जिले को टूरिज्म में आगे बढ़ाने, यहां की धरोहरो की संभाल सहित विद्यार्थियो व युवाओ को इंटरप्रिन्योरशिप मुहैया करवाने व पर्यावरण व खेलो के क्षेत्र में अनेको प्रयास किए जा रहे है। डा. गुप्ता ने कहा कि उनका मुख्य लक्ष्य उद्योगिक रूप से पिछड़े जिले को टूरिज्म में आगे करना है ताकि यहां पर व्यापार के साधन बढ़ सके और जिले का सर्वपक्षीय विकास हो सके। उन्होंने कहा कि आगामी वर्ष 2024 में उनके द्वारा संकल्प लिए गए है, जिस पर वह दृढ़ निष्ठा से  जिले की भलाई में कार्य करेंगे।
1. *टूरिज्म को बढ़ावा*:- डीसीएम ग्रुप ऑफ स्कूल्स के सीईओ डा. अनिरूद्ध गुप्ता ने कहा कि फिरोजपुर सीमावर्ती जिला होने के कारण यहां पर उद्योग स्थापित नही हो सके। यहां अनेको ऐतिहासिक स्थल है, जिनके बारे में जागरूकता फैलाकर जिले को टूरिस्ट सिटी बनाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि भूगौलिक रूप से बात करे तो फिरोजपुर की अमृतसर, लुधियाना से दूरी बहुत नजदीक है । यहां आने वाले लोग आसानी के साथ हुसैनीवाला में रिट्रीट सैरेमनी देखने के अलावा लाइट एंड साऊंड शो, सिमुलेटर ट्रेन, गुरूद्वारा सारागढ़ी, एंगलो सिख वार मैमोरियल, मुदकी व फिरोजपुर शाह मैमोरियल सहित अन्य यादगारो को देख सकते है। उन्होंने कहा कि इसके लिए वह देश के टूरिज्म मंत्रालय से भी सम्बंध स्थापित किए है। डा. गुप्ता ने कहा कि टूरिज्म बढऩे से यहां पर होटल, रैस्टोरेंट, टैक्सी, ऑटो सहित अन्य कारोबार में बढ़ौतरी होगी।
2. *इंटरप्रिन्योरशिप*:- शिक्षाविद्व डा. अनिरूद्ध गुप्ता ने कहा कि वर्तमान में शिक्षा के बदलते क्रम को देखते हुए विद्यार्थियो को स्कूल स्तर पर ऐसी शिक्षा की जरूरत है जोकि उनकी रूचि के मुताबिक हो और उनके प्रोफैशनल जीवन में लाभकारी हो। उनका उद्देश्य विद्यार्थियो व युवाओ में इंटरप्रिन्योरशिप तैयार करना है ताकि आत्मनिर्भर भारत की तर्ज पर युवा रोजगार मांगने की बजाय रोजगार के साधन देने में आगे आए। उन्होंने कहा कि उनके द्वारा देश का पहला ऐसा स्कूल भी खोला गया है जहां विद्यार्थियो को शुरूआती दौर से ही उनकी रूचि के मुताबिक शिक्षा मिलेगी। लुधियाना में खोले गए इस स्कूल का नाम डीसीएम यंग इंटरप्रिन्योर स्कूल है। डा. गुप्ता ने कहा कि नई शिक्षा प्रणाली 2020 को लागू करवाने के अलावा राज्य को ऐसा एजुकेशन मॉडल प्रदान किया जाएगा, जोकि अन्य राज्यो व देशो के लिए प्रेरणास्त्रोत साबित होगा।
3. *माइक्रो फोरैस्ट स्टेशन*:- बढ़ रहे प्रदूषण को देखते हुए उनके द्वारा जिले में माइक्रो फौरेस्ट स्टेशन बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है ताकि पर्यावरण की संभाल हो सके। डा. अनिरूद्ध गुप्ता ने कहा कि उन्होंने खुद एंवॉयरमेंट में इंजीनियरिंग कर रखी है और पर्यावरण के बारे में विशेष नॉलेज रखते है। उनके द्वारा जिले में विभिन्न स्थानो पर मिन्नी जंगल स्थापित किए जाएंगे तथा हर्बल गार्डन सहित ऐसे पेड़-पौधे रोपित किए जाएंगे जोकि पर्यावरण की संभाल में अहम भूमिका अदा करते है।
4. *मिशन हॉकी*:- पंजाब में हॉकी को रिवाइव करने के उद्देश्य से उनके द्वारा मिशन हॉकी शुरू किया गया है। डा. अनिरूद्ध गुप्ता की बेहतरीन सेवाओ को देखते हुए हॉकी द्वारा उन्हें पंजाब मार्कटिंग कमेटी का चैयरमेन भी नियुक्त किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि कभी फिरोजपुर ने हॉकी के क्षेत्र में देश को अनेको ओलम्पियन दिए थे। अब फिर से हॉकी में खिलाडिय़ो की रूचि पैदा करने के उद्देश्य से उनके द्वारा जो मिशन हॉकी शुरू किया गया था, उसे हर गांव व शहर से युवाओ व युवतियो तक पहुंंचाया जाएगा। डा. गुप्ता ने कहा उनके द्वारा हैबिटेट सैंटर की स्थापना की गई है, जिसमें खिलाडिय़ो को टेबल टेनिस, लॉनटैनिस, गोल्फ, बैडमिंटन, आर्चरी, स्वीमिंग, शूटिंग, स्केटिंग, ताइक्वांडो, क्रिकेट सहित अन्य की कोचिंग देकर निपुणता प्रदान की जा रहा है ताकि खिलाड़ी देश-विदेश में खेलो के क्षेत्र में जिले का नाम चमका सके।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button